World Earth Day : अपनी और पृथ्वी दोनों की सेहत के लिए बोतलबंद उत्पादों के बजाय इस्तेमाल करें बार प्रोडक्ट

Published on: 22 April 2022, 14:30 pm IST

यदि आप सोच रही हैं कि बार प्रॉडक्ट्स यानी खुले उत्पाद का उपयोग कैसे किया जाए, तो हम लाए हैं आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव।

baar products ka istemaa karein
बार प्रॉडक्ट्स यानी खुले उत्पाद का उपयोग कैसे किया जाए? चित्र : शटरस्टॉक

शैंपू की बोतलें, फेस वाश, शॉवर जैल, और कई अन्य बोतलबंद लिक्विड साबुन हमारे बाथरूम में सजे रहते हैं। हम मान सकते हैं कि इन ‘प्राकृतिक’ और ‘जैविक’ बोतलबंद उत्पादों का उपयोग करके, हम अपनी और पर्यावरण की रक्षा कर रहे हैं, लेकिन ऐसा सोचना गलत है। अधिकांश बोतलबंद तरल उत्पादों में आमतौर पर पोषण की कमी होती है, जो बार उत्पाद प्रदान कर सकते हैं। पृथ्वी दिवस 2022 (World earth day 2022) के अवसर पर बार प्रॉडक्ट्स पर स्विच करने का आपके और पृथ्वी दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

आजकल सोप बार और शैम्पू बार खरीदना बेहद आसान हो गया है। यह कई कारणों से बोतलबंद उत्पादों से बेहतर हैं। मगर यदि आप सोच रही हैं कि बार उत्पादों का उपयोग कैसे करें, तो हमारे पास एक विशेषज्ञ है, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

नम्रता रेड्डी, स्किनकेयर विशेषज्ञ और सतलिवा की सह-संस्थापक, ने हेल्थ शॉट्स से बोतलबंद उत्पादों और टिकिया या चक्की के रूप में उपलब्ध उत्पादों के बारे में बात की।

baar products pariyawaran ke anukool hain
बार प्रॉडक्ट परियावरण के अनुकूल हैं। चित्र : शटरस्टॉक

यहां जानिए बार उत्पादों पर स्विच करने का तरीका

रेड्डी कहती हैं, “बोतलबंद उत्पादों के विपरीत बार उत्पादों के फायदे गिनना आसान है। मगर जिन लोगों को शॉर्टलिस्ट करने में दिक्कत हो रही है, उनके लिए मेरा सुझाव है कि हेम्प, आर्गन ऑयल और एक्टिवेटेड चारकोल वाले बार उत्पादों का प्रयोग करें। अपने बालों के स्वास्थ्य के लिए शैम्पू बार चुनें। आप अपनी त्वचा और चेहरे के स्वास्थ्य के लिए मोरिंगा और शिया बटर जैसी सामग्री के साथ बॉडी सोप बार का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।”

आखिर आपको क्यों करना चाहिए बार प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल

1. यह पर्यावरण के अनुकूल है

सबसे पहले, प्लास्टिक में बोतलबंद उत्पादों के व्यापक उपयोग के कारण जमा होने वाला प्लास्टिक कचरा पर्यावरण के लिए संकट है। पृथ्वी दिवस 2022 पर आइए प्लास्टिक को तुरंत हटाने के लिए सभी प्राकृतिक, साबुन, शैम्पू और कंडीशनर बार का उपयोग करने का संकल्प लें। इसके अतिरिक्त, यह कई लीटर पानी बचाता है, क्योंकि बार प्रॉडक्ट को बनाने के लिए उतना पानी का इस्तेमाल नहीं होता है, जितना की लिक्विड प्रॉडक्ट में होता है।

2. बार प्रॉडक्ट आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं

दूसरे, डिटर्जेंट और बोतलबंद लिक्विड साबुन में पाए जाने वाले विभिन्न आर्टिफिशियल अवयवों के कारण कई शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो सकते हैं। बोतलबंद उत्पाद त्वचा से प्राकृतिक तेलों को छीन लेते हैं। वे स्कैल्प और त्वचा के माइक्रोबायोम को भी परेशान करते हैं। हमारी स्कैल्प और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बार प्रॉडक्ट सर्वोपरि हैं। साबुन बार का उपयोग करने का बोनस यह है कि इसे हानिकारक फेस वाॅश के बजाय आपके चेहरे पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. ये ट्रैवल के अनुकूल हैं

छोटे, टिकाऊ और अधिक पोर्टेबल उत्पादों को खरीदना आसान है। साबुन और शैम्पू बार आकार में छोटे होते हैं, लेकिन इसके लिक्विड वेरिएंट के विपरीत यह बहुत प्रभावी होते हैं। वे आपके शॉवर कैबिनेट में कम जगह घेरते हैं। उनकी ठोस स्थिरता के कारण यह यात्रा के अनुकूल हैं जो आपके बैग में रिसाव नहीं होने देंगे।

यह भी पढ़ें : ग्लोइंग स्किन के लिए आइस फेशियल ट्राई कर रहीं हैं, तो जानिए इसके अच्छे, बुरे और अजीब पहलू

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें