स्कैल्प की देखभाल करना त्वचा की देखभाल जितना ही महत्वपूर्ण है, जानिए इसके लिए 5 प्रभावी तरीके

Published on: 21 July 2022, 08:00 am IST

हमेशा याद रखें कि आपके स्कैल्प का स्वास्थ्य आपके बालों के स्वास्थ्य को निर्धारित करता है। ऐसे में एक अनहेल्दी स्कैल्प कई समस्याओं का कारण बन सकती है।

scalp care karein
बरसात में स्कैल्प की देखभाल कैसे करें। चित्र : शटरस्टॉक

स्कैल्प की देखभाल हमेशा उस गर्म तेल मालिश से जुड़ी होती है जो हम में से अधिकांश महीने में कम से कम एक या दो बार करते हैं। तेल लगाने से बेहतर और कुछ भी नहीं है। अपने स्कैल्प की देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि त्वचा की देखभाल करना।

तो आपको अपने स्कैल्प की देखभाल क्यों करनी चाहिए?

प्रसिद्ध त्वचा चिकित्सक डॉ किरण सेठी ने अपने नए इंस्टाग्राम पोस्ट में खुलासा किया कि चूंकि स्कैल्प की त्वचा हमारे शरीर की सबसे मोटी त्वचा है। इसलिए बाहरी रूप से इसकी देखभाल करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। डैंड्रफ, फॉलिकुलिटिस, शुष्क त्वचा, स्कैल्प पर चकत्ते और बालों का झड़ना सभी परिणाम हो सकते हैं यदि आप स्कैल्प की खराब देखभाल करते हैं।

वास्तव में, सिर्फ तेल लगाने के अलावा अन्य विभिन्न तरीकों से आप स्कैल्प को हेल्दी रख सकती हैं। “हमारे पास विभिन्न प्रकार की स्कैल्प की समस्याओं के लिए स्कैल्प स्क्रब, रासायनिक एक्सफ़ोलीएटर, स्कैल्प स्क्रब और मालिश उपकरण, स्कैल्प साल्ट और मास्क हैं। स्कैल्प की देखभाल निस्संदेह नई त्वचा की देखभाल है जिसके लिए बहुत सारे उत्पाद तैयार किए गए हैं, ”डॉ सेठी अपने पोस्ट में कहते हैं।

यहां वीडियो देखें:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Kiran MD (@drkiransays)

स्कैल्प की देखभाल करने के तरीके

हमेशा याद रखें कि आपके स्कैल्प का स्वास्थ्य आपके बालों के स्वास्थ्य का निर्धारण करेगा। एक अस्वास्थ्यकर खोपड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकती है, जिसमें समय से पहले बालों का झड़ना भी शामिल है क्योंकि बालों के रोम कमजोर हो जाते हैं।

हालांकि, नए स्कैल्प स्क्रब, स्कैल्प ट्रीटमेंट सीरम के साथ तेल स्राव को कम करने और रूसी का इलाज करने के लिए, यूवी क्षति को रोकने के लिए हेयर स्क्रीन और शुष्क त्वचा के लिए स्कैल्प मास्क उपलब्ध हैं, हम आपको आपके स्कैल्प पर त्वचा की देखभाल करने का सरल तरीका बताते हैं:

1. बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों का प्रयोग करें

ऐसे उत्पादों का उपयोग न करें जिनमें सल्फेट्स, अल्कोहल या सुगंध हों क्योंकि वे आपके बालों से प्राकृतिक तेलों को छीन सकते हैं। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा सकते हैं, जिससे आपकी स्केल्प की त्वचा शुष्क हो जाती है और जलन होने का खतरा होता है।

2. धीरे से शैम्पू करें

अपने स्कैल्प पर हार्ष शैंपू का प्रयोग न करें। इसके बजाय, इसकी मालिश करें ताकि इससे रक्त परिसंचरण में वृद्धि हो और स्कैल्प पर कोई खुजली नहीं होती।

hair wash karein
लिकुइड शैम्पू से बाल धोएं। चित्र:शटरस्टॉक

3. अपने बालों को कम बार धोएं

हम सभी सोचते हैं कि हमें बालों को अधिक बार धोना चाहिए। मगर, ड्राई स्कैल्प वाले लोगों को अपने तेल उत्पादन को संतुलित करने के लिए अपने हेयर वॉश का समय बढ़ाना चाहिए।

4. अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाएं

आपके आहार में कम एंटीऑक्सिडेंट अधिक ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकते हैं। जो तब होता है जब शरीर में हानिकारक मुक्त कणों की संख्या एंटीऑक्सिडेंट से अधिक होती है। तो अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाने का मतलब है कि आपको अस्वस्थ स्कैल्प के अलावा मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर होने का खतरा कम है।

5. स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल करें

जैसे आप नियमित अंतराल पर अपने चेहरे को स्क्रब करती हैं, वैसे ही अपने सिर पर त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए स्कैल्प स्क्रब का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। चूंकि उनमें रासायनिक एक्सफोलिएंट होते हैं, स्कैल्प स्क्रब अतिरिक्त त्वचा कोशिकाओं, तेल और रूसी को हटाने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ड्राई और डल नहीं, पाइए ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन, इन 4 तरह के फूड्स के साथ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें