वैलनेस
स्टोर

क्यों मानसून में आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है हेयर फॉल, जानिये इससे बचाव के उपाय

Updated on: 9 July 2021, 17:28pm IST
क्या आप जानती हैं कि बरसात के मौसम में हर रोज 240 बाल तक झड़ सकते हैं। अगर इससे बचना चाहती हैं, तो अभी से सावधान हो जाएं!
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
बरसात के मौसम में हर रोज 240 बाल तक झड़ सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
बरसात के मौसम में हर रोज 240 बाल तक झड़ सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

बालों का झड़ना एक आम प्रक्रिया है, हालांकि किसी भी महिला को अपने बाल झड़ते देखकर अच्छा नहीं लगता। मगर मानसून में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। 90% से अधिक लोगों में, मानसून के दौरान बालों का झड़ना लगभग 30% बढ़ जाता है। आपको बता दें कि प्रति दिन लगभग 50 से 60 बालों का झड़ना बिल्कुल सामान्य बात है, मगर मानसून के दौरान यह संख्या 240 या उससे अधिक तक बढ़ सकती है।

आखिर मानसून में क्यों ज्यादा झड़ते हैं बाल

बारिश के मौसम में अधिक नमी, एसिड रेन या गंदे बारिश के पानी के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और तेज़ी से झड़ने लगते हैं। हमारे आस-पास के वातावरण में नमी का उच्च स्तर बालों में हाइड्रोजन को अवशोषित करने का कारण बनता है, जिससे बाल फ्रिज़ी होकर आसानी से टूट जाते हैं। नमी स्कैल्प के प्राकृतिक तेल को खत्म कर देती है, जिससे सिर की त्वचा रूखी और कमजोर हो जाती है।

बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा

नमी से संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है, क्योंकि स्कैल्प बैक्टीरिया और फंगस के लिए प्रजनन स्थल बन जाती है, जिससे बालों में खुजली और स्कैल्प में चकत्ते जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप केमिकल कलर या अन्य हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, तो ये आपके बालों को अधिक नमी के कारण तैलीय और चिकना बना देते हैं। बरसात के मौसम में जैल का इस्तेमाल करने से भी बालों में डैंड्रफ हो जाता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

बारिश के मौसम में आपके बाल ज्यादा झड़ सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
बारिश के मौसम में आपके बाल ज्यादा झड़ सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

मानसून में बालों को एक्स्ट्रा केयर की ज़रुरत होती है इसलिए, इन टिप्स को ज़रूर अपनाएं

बारिश में निकलने से पहले सिर ढकें :

बारिश का पानी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इसमें कई तरह के प्रदूषक मिले होते हैं। इनसे बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप बारिश के मज़े लेना चाहती हैं, तो अपने साथ छाता लेकर जाएं या अपने बालों को स्कार्फ या टोपी से ढक लें।

बालों को सूखा रखें :

अगर आपके बाल बारिश की वजह से गीले हो जाते हैं, तो घर आकर इन्हें सबसे पहले माइल्ड शैम्पू से धोएं। बाद में इन्हें अच्छे से सुखाएं! धोने से बालों से केमिकल के निशान निकल जाएंगे और बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

हफ्ते में दो बार करें गर्म तेल से मसाज करें:

हफ्ते में दो बार गर्म तेल की मसाज से न सिर्फ आपके स्कैल्प को पोषण मिलेगा, बल्कि सर्कुलेशन भी बढ़ेगा और बाल स्वस्थ और चमकदार बने रहेंगे। तेल को बालों में 2-3 घंटे तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

बारिश में भीगने के बाद बालों को हमेशा धोएं। चित्र- शटरस्टॉक।
बारिश में भीगने के बाद बालों को हमेशा धोएं। चित्र- शटरस्टॉक।

बालों के झड़ने का स्ट्रेस न लें :

मानसून के दौरान बालों की देखभाल करने की सबसे बड़ी गलती तनाव लेना है। लोग बालों के झड़ने के बारे में बहुत चिंतित रहते हैं और बालों के लिए काउंटर क्रीम, उपचार और रासायनिक उपचार की ओर भागते हैं। जो न केवल बालों के झड़ने की प्रक्रिया को तेज करता है और आपको तनाव देता है।

अब जानिए आप मानसून में बालों को हेयर फॉल से कैसे बचा सकती हैं

मानसून में बालों में थोड़ा सा नींबू का रस लगाकर अपने स्कैल्प पर अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। आप यह उपाय तब कर सकती हैं जब मौसम की नमी की वजह से बाल ग्रीसी लगने लगें।

हैप्पी मानसून!

यह भी पढ़ें : ड्राई, डल स्किन को पैंपर करने के लिए हमारे पास है DIY चॉकलेट फेस मास्क, जानिए इसके 6 फायदे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।