वैलनेस
स्टोर

आखिर क्यों बढ़ जाती है रात को सोरायसिस की समस्या? जानिए इसके 4 कारण

Published on:2 July 2021, 17:40pm IST
जैसे-जैसे रात होती है, सोरायसिस की समस्या बढ़ने लगती है, जिससे जलन और खुजली होती है। यही कारण है कि सोरायसिस रात में बिगड़ जाता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
रात को सोरायसिस की समस्या बढ़ने लगती है. चित्र : शटरस्टॉक

आप में से बहुत से लोग त्वचा के सोरायसिस से निपटने, और शुष्क त्वचा का प्रबंधन करने में असुविधा का अनिभव करते हैं। अक्सर, यह स्थिति रात में और बिगड़ जाती है, जिससे आप रात भर परेशान रहते हैं, सो नहीं पाते और आपकी त्वचा पर दर्द होने लगता है और खुजली के निशान बन जाते हैं।

त्वचा सोरायसिस क्या है?

सोरायसिस एक ऑटोइम्यून स्थिति है जो त्वचा पर चकत्ते का कारण बनती है और शुष्क त्वचा की ओर ले जाती है। इस स्थिति का एक सामान्य लक्षण खुजली और परतदार त्वचा का विकास है। यह स्थिति तब होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली सामान्य गति से अधिक तेज गति से नई त्वचा कोशिकाओं का निर्माण करती है। त्वचा कोशिकाओं के इस हाइपर जनरेशन के परिणामस्वरूप पैच विकसित होते हैं, जो आमतौर पर दर्दनाक और खुजली वाले होते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली मस्तिष्क को यह मानने के लिए प्रेरित करती है कि आपकी त्वचा में सूजन हो रही है, जिससे आपको खरोंच आ रही है और स्थिति और बढ़ जाती है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

हालांकि इस स्थिति का कोई इलाज नहीं है, मगर लक्षणों की गंभीरता को प्रबंधित करने और आरामदायक जीवन जीने के कई तरीके हैं। हालांकि, इस स्थिति से प्रभावित लोगों में एक समस्या बनी रहती है जो कई बार रात में खराब हो जाती है।

यही कारण है कि सोरायसिस की समस्या रात में बढ़ जाती है

शरीर की आंतरिक घड़ी, त्वचा की कोशिकाओं को दिन के अलग-अलग समय पर अलग तरह से काम करती है, निम्नलिखित कारणों से आपके लक्षणों को स्पष्ट करती है:

रात में सोरायसिस की समस्या बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. चित्र: शटरस्टॉक

1. त्वचा का पीएच स्तर एसिडिक होता है

जैसे-जैसे रात होती है त्वचा का पीएच स्तर अधिक एसिडिक हो जाता है। इससे सूजन, ब्रेकआउट और रैशेज हो सकते हैं, जिससे सोरायसिस से पीड़ित लोगों को परेशानी हो सकती है। त्वचा के हाइड्रेशन और अवरोध को बनाए रखने के लिए, उसके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संतुलित पीएच स्तर महत्वपूर्ण हैं। एसिडिक स्तरों में वृद्धि त्वचा की बाधा से समझौता करती है और डिहाईड्रेशन का कारण बनती है, जिससे रात में सोरायसिस की समस्या बढ़ जाती है।

2. आप आरामदायक कपड़ों में नहीं हैं

हम अपने काम के लिए या सामाजिक समारोहों के लिए उपयुक्त कपड़े पहनते हैं। देर शाम या रात तक, यदि आप अधिक ढीले, और आरामदायक कपड़ों में नहीं हैं, तो आपकी सम्स्य बढ़ सकती है, जैसे दर्द और खुजली। तथ्य यह है कि रात के करीब आने के साथ शरीर का तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है, यह बेचैनी और जलन को और बढ़ा देता है।

रात को त्वचा में पानी की कमी से सोरायसिस की समस्या बढ़ सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

3. त्वचा कोशिका में प्रसार बढ़ना

रात के समय, त्वचा की मरम्मत कार्य, प्रसार और अवरोध अपने उच्चतम स्तर पर होती है। सोरायसिस बड़ी मात्रा में नई कोशिकाओं के बढ़ने का कारण बन सकता है और जब वे त्वचा की सतह पर आती हैं तो, स्केलिंग और चकत्ते हो जाते हैं।

4. त्वचा डिहाईड्रेट होती है

रात में आपकी त्वचा नमी और पानी की कमी का अनुभव करती है क्योंकि शरीर तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स खो देता है। इससे त्वचा रूखी हो जाती है, जिससे खुजली और जलन होने लगती है।

तो, लेडीज, इन कारकों से सावधान रहें जो सोरायसिस को प्रबंधित करने में परेशानी का कारण बन सकते हैं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।