वैलनेस
स्टोर

PHA 101 : जानिए क्या हैं और ये और यह कैेसे आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाता है

Updated on: 4 June 2021, 14:44pm IST
पीएचए या पॉली हाइड्रोक्सी एसिड एक शक्तिशाली एक्सफोलिएटिंग एजेंट है, जो आपको एक मुलायम और दमकती त्वचा पाने में मदद कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
पीएचए आपकी स्किन की रक्षा करता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

हमारे पास ऐसे कई स्किन केयर प्रोडक्ट हैं, जो चमकदार त्वचा पाने में आपकी मदद करते हैं। अगर आप अपनी स्किन का नियमित ख्‍याल रखती हैं, तो आप पहले से ही अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड (एएचए) और बीटा हाइड्रोक्सी एसिड (बीएचए) की एक्सफोलिएटिंग शक्तियों के बारे में जानती होंगी। PHA, पॉली हाइड्रोक्सी एसिड के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाला छोटा शब्‍द है, जो आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है।

क्या है PHA

PHA एक एक्सफोलिएटिंग एसिड है जो त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है और त्वचा की कोशिकाओं के पुनर्जनन को बढ़ाता है। ये चेहरे से महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है। इसके अलावा, एएचए और बीएचए जैसे अन्य एक्सफोलिएटिंग अवयव औरों की तुलना में, वे त्वचा को काफी हद तक परेशान नहीं करते हैं।

अपने स्किन केयर प्रोडक्‍ट में पीएचए का ध्‍यान रखें। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

पीएचए सतह पर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर, एक समान त्वचा प्रदान करता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। पीएचए पौधे और जानवरों से प्राप्त एसिड का एक समूह होता है, जो त्वचा को ताजा और हाइड्रेटेड रखता है।

पीएचए विभिन्न प्रकार के स्किन प्रोडक्ट में पाया जाता है- जैसे सीरम और टोनर। जो साइट्रिक एसिड पर आधारित होते हैं। ये बात ध्यान रखें कि आप पीएचए आधारित उत्पादों का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।

PHA, AHA और BHA में क्या अंतर है?

पीएचए अन्य एक्सफोलिएटिंग एसिड जैसे एएचए और बीएचए से अलग होते हैं, क्योंकि वे संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए बेहतर काम करते हैं। इसके अतिरिक्त, पीएचए के अणु एएचए और बीएचए की तुलना में काफी बड़े होते हैं और इसलिए गहराई से प्रवेश नहीं कर पाते है, जिससे आपकी त्वचा की गहरी परतों को नुकसान नहीं होता।

पीएचए त्वचा को कैसे लाभ पहुंचा सकता है?

1. संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए आदर्श

पीएचए अपने बड़े आकार, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और आपकी त्वचा में गहराई से प्रवेश न कर पाने के कारण आपकी त्वचा को कम नुकसान पहुंचाता है। इसलिए, संवेदनशील त्वचा या रोसैसिया या एक्जिमा जैसी स्थितियों वाले लोग इसे सहन कर सकते हैं और इसके लाभों का आनंद ले सकते हैं।

ड्राई स्किन को ज्‍यादा बेहतर देखभाल की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. त्वचा को हाइड्रेट रखता है और नुकसान को कम करता है

पीएचए ‘ग्लाइसेशन’ को रोकता है, ये एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें चीनी आपकी त्वचा में कोलेजन के साथ स्थायी रूप से जुड़ जाती है और कोलेजन को कमजोर कर सकती है। जिससे इलास्टिन के स्तर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, ये एक्सफोलिएटिंग एजेंट एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होता है। इसलिए एपिडर्मल विकास और मरम्मत को बढ़ावा देता है। पीएचए ह्यूमेक्टेंट होता है। जिससे वह नमी बनाए रखता है और आपके चेहरे पर चमक लाने में मदद करता है।

3. त्वचा का निर्माण करता है

ये PHAs की स्टार संपत्ति है, क्योंकि वे मृत त्वचा कोशिकाओं के संचय को रोकता है और आपकी त्वचा को झुर्रियों, उम्र के धब्बों और मुंहासों से बचाता है। पीएचए मृत त्वचा कोशिकाएं को तोड़ता है और नई त्वचा का निर्माण करता है, जिससे त्वचा चमकदार दिखाई देती है। वे कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है। आपको बता दें कि कोलेजन एक प्रोटीन युक्त फाइबर है, जो आपकी त्वचा को चिकना रखने में मदद करता है।

4. मुंहासों से लड़ता है

मुंहासे तब होते हैं जब त्वचा के छिद्र मृत त्वचा कोशिकाओं, तेल (सीबम) और बैक्टीरिया के संयोजन से बंद हो जाते हैं। इसलिए, पीएचए के एक्सफोलिएटिंग गुण गंदगी को ढीला करके उसे हटाने में मदद कर सकता है और बढ़े हुए छिद्रों के आकार को कम करता है।

यह त्‍वचा से मुहांसों को हटाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. त्वचा की बनावट में सुधार करता है

PHA अपने एंटी-एजिंग प्रभावों के लिए भी जाना जाता है जो त्वचा की बनावट में सुधार करता है। इसके अतिरिक्त, सूर्य की किरणों से पड़ रहे हानिकारक प्रभाव को पीएचए द्वारा रोका जा सकता है, क्योंकि ये त्वचा में कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है। जिससे आपकी त्वचा हेल्दी रहती है।

लेडीज, पीएचए से अपनी त्वचा की देखभाल करें और एक हेल्दी स्किन पाएं।

यह भी पढ़ें – स्ट्रॉबेरी का ये DIY फेस पैक आपको दे सकता है बेदाग-निखरी त्वचा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।