और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

हेल्‍दी हेयर के लिए क्‍या है बेहतर : घी का सेवन या उसे सीधे बालों पर लगाना, हम बताते हैं इसका समाधान 

Updated on: 10 December 2020, 10:50am IST
अपने पोषक तत्‍वों और शुद्धता के कारण घी की रैकिंग ब्‍यूटी और हेल्‍थ दोनों में हमेशा हाई रही है। पर बालों के बारे में ज्यादातर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि घी को खाना ज्यादा फायदेमंद है या इसे बालों पर लगाना। 
विनीत
  • 82 Likes
सेहत के साथ ही सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है देसी घी। चित्र:शटरस्टॉक
सेहत के साथ ही सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है देसी घी। चित्र:शटरस्टॉक

हम से ज्यादातर लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में घी का इस्तेमाल कई तरह से करते हैं। घी (Pure Ghee) हमारे खाने को सिर्फ टेस्टी ही नहीं बनाता, बल्कि यह हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के अनुसार घी को खाने के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं घी हमारे बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। पर जब बात बालों की आती है तो ज्यादातर लोग कंफ्यूज होते हैं कि घी खाना ज्यादा बेहतर हैं या उसे लगाना।

हेल्‍दी फैट का बेहतरीन स्रोत है देसी घी

2014 में जर्नल ऑफ फूड रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, घी जरूरी फैटी एसिड जैसे लिनोलेनिक एसिड और एराकिडोनिक एसिड (linolenic acid and arachidonic acid), शॉर्ट-चेन फैटी एसिड, फैट में घुलने वाले विटामिन- ए,डी,ई और के, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। 

साथ ही आयरन, तांबा, कैरोटीनॉयड जैसे ट्रेस तत्व भी देसी घी में भरपूर मात्रा में होते हैं। हालांकि, इन पोषक तत्वों की मात्रा एक निर्माता से दूसरे में भिन्न हो सकती है। आमतौर पर, घी 100% वसा है, जिसमें किसी भी तरह का प्रोटीन या कार्बोहाइड्रेट नहीं होता। घी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह लैक्टोज-फ्री (lactose-free) होता है।

अगर आप सूखे और घुंघराले बालों से जूझ रहे हैं तो देसी घी है जरूरी। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है घी 

आमतौर पर हम खाने का स्वाद बढ़ाने और उसमें पोषण की मात्रा को बढ़ाने के लिए दाल या सब्‍जी में घी डालते हैं। लेकिन इसके अलावा भी कई कारण है जिसके कारण हम घी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

  1. आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार घी अपच की समस्या से राहत पाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।
  2. घी में विटामिन  ए,ई और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। घी का सेवन करने से शरीर की पोषण संबंधी कमियों को दूर करने में मदद मिलती है।
  3. कई डॉक्टर महिलाओं को उनकी डेली डाइट में घी को शामिल करने की सलाह देते हैं। विशेष तौर पर जो महिलाएं प्रेग्नेंट हैं। क्योंकि यह हड्डियों और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है।
  4. घी का सेवन करने से आपकी त्वचा में नमी आती है और चेहरे पर एक चमक आती है। इसी तरह, यह अंदर और बाहर दोनों तरफ से बालों को चमकदार, मुलायम और स्वस्थ बनाता है।
  5. घी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्‍वों में एंटी वायरल गुण होते हैं। इसलिए यदि कोई व्यक्ति अक्सर बीमार पड़ता है, तो उन्हें नियमित रूप से घी खिलाने से उनके इम्यून सिस्टम में सुधार हो सकता है।

यह भी पढ़ें: यहां हैं 5 आसान तरीके, जो आपको बालों को सर्दियों में सूखने से बचाएंगे

बालों के लिए घी लगाना है ज्‍यादा बेहतर

देसी घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने के साथ ही नए बाल उगाने में भी मदद करता है।  घी का सेवन हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन जब हम अपने बालों और स्किन की सेहत की बात करते हैं, तो घी को सीधे तौर पर अप्लाई करना ज्यादा कारगर होता है।

बालों मे मालिश करना है बहुत जरूरी। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक
बालों मे मालिश करना है बहुत जरूरी। चित्र: शटरस्टॉक

जानिए क्‍यों बालों में घी लगाना है ज्‍यादा फायदेमंद

आयुर्वेद में घी को बालों के लिए बहुत कारगर माना जाता है। बालों में घी लगाने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है। इसके अलावा इससे बाल स्मूथ और चमकदार भी बनते हैं। यह बालों को घना और काला बनाने में भी मदद करता है। इसके लिए गाय के दूध से बने देसी घी से नियमित रूप से अपने सिर की मालिश करें। 

  1. रूसी की समस्या को दूर करता है

बालों में रूसी की समस्या से निजात दिलाने में देसी या शुद्ध घी बहुत फायदेमंद होता है। घी से नियमित रूप से स्कैल्प की मालिश करने से रूसी की समस्या से निजात मिलती है। साथ ही स्कैल्प की ड्राईनेस को खत्म करके उसमें नमी लाता है।

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों से परेशान हैं, तो हम बता रहे हैं ऐसे 5 फूड जो बालों को री-ग्रोथ में करेंगे मदद

  1. डैमेज बालों का समाधान है देसी घी

नमी की कमी सुस्त, सूखे और क्षतिग्रस्त बालों के प्रमुख कारणों में से एक है। घी में पाए जाने वाले स्वस्थ और भरपूर फैटी एसिड बालों के स्वास्थ्य को ठीक करने के साथ ही हाइड्रेशन को भी बढ़ावा देते हैं। जिससे स्कैल्प और बालों के रोम छिद्रों को पोषण मिलता है। और डैमेज बालों की समस्‍या में राहत मिलती है।

  1. बालों के टेक्सचर को ठीक करता है

बालों और स्कैल्प पर सीधे तौर पर घी लगाने से अतिरिक्त चिकनाई और चमक के साथ बालों के टेक्‍स्‍चर में भी सुधार होता । इसके लिए एक चम्मच घी गर्म करके, उसमें अपनी उंगलियों को डुबोएं और धीरे से अपने स्कैल्प और बालों पर रगड़ें। इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और शैम्पू से धो लें।

देशी घी बालों को सॉफ्ट और लंबे बनाता है । चित्र- शटरस्टॉक
  1. कंडीशनर की तरह कर सकते हैं इस्तेमाल

यह भी बालों के लिए रात भर एक कंडीशनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको पूरी रात बालों में घी लगाकर छोड़ना होगा। गंदगी से बालों को बचाने के लिए आप बालों को शॉवर कैप से भी ढक सकती हैं।

  1. बालों की ग्रोथ के लिए है फायदेमंद

गर्म घी से मालिश करने से न केवल बालों की स्थिति ठीक होगी, बल्कि स्कैल्प में रक्त संचार भी तेजी से होगा। यह आपके बालों को घना और लंबा बनाने के साथ ही बालों के तेजी से विकास करने के लिए भी फायदेमंद है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।