इस कोरियाई स्किन केयर रूटीन के साथ अपनी त्वचा को बनाए शीशे जैसा चमकदार

हालांकि, कांच जैसी त्वचा पाने में आपकी मदद करने के लिए सैकड़ों ट्यूटोरियल हो सकते हैं। मगर यदि आप इसके लिए एक प्राकृतिक दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं, तो हमें इसका जवाब मिल गया है!

Skin ko glowing banata ha korean skin care routine
त्वचा को चमकदार बनाता है कोरियाई स्किन केयर रूटीन। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 5 January 2022, 21:00 pm IST
  • 128

अगर हमें एक कोरियाई ब्यूटी ट्रेंड का नाम लेना है जिसने पूरी दुनिया में तूफान ला दिया है तो वो है ‘ग्लास स्किन’ ट्रेंड। यदि आप कोरियाई नाटक पसंद करते हैं, तो आप समझेंगी कि हम कोरियाई सितारों की त्वचा पर हमेशा दिखने वाली चमक के बारे में बात कर रहे हैं। इसका उद्देश्य हमारी त्वचा को कांच की तरह चमकदार बनाना है। इसलिए, इसका नाम ग्लास स्किन है!

त्वचा विशेषज्ञ रवीना जैन ने हेल्थशॉट्स से उन आसान तरीकों के बारे में बात की जिनसे आप चमकदार और स्वस्थ त्वचा पा सकती हैं।

जैन कहती हैं – “परफेक्ट ग्लास स्किन पाना हर महिला का सपना होता है। इसके लिए केवल अच्छे आहार और एक अच्छे स्किन केयर रूटीन की आवश्यकता है! अखरोट और एवोकाडो जैसे स्वस्थ वसा को अपने आहार में शामिल करना बहुत जरूरी है।”

वे यह भी कहती हैं, “हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए हाइड्रेटेड रहना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। अपने आहार में ढेर सारे फलों को शामिल करना हमेशा एक अच्छा विचार है, ताकि एंटीऑक्सीडेंट की एक स्वस्थ खुराक प्राप्त की जा सके जो त्वचा को सेलुलर क्षति से बचाएगी।”

korean skin care ke fayde
शीशे जैसी चमकदार त्वचा के लिए अपनाएं ये कोरियाई स्किन केयर रुटीन। चित्र : शटरस्टॉक

ग्लास स्किन पाने के लिए एक संतुलित जीवनशैली की आवश्यकता है। जानिए क्या है इसे पाने के तरीके

1.स्वस्थ वसा का सेवन करें

जबकि आप अपने वसा की खपत में कटौती करने की कोशिश कर रही होंगी, अच्छे वसा के स्रोतों को छोड़ना एक अच्छा विचार नहीं है! पॉली और मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर भोजन खाने से आपकी त्वचा कोमल और हाइड्रेटेड हो सकती है।

स्वस्थ वसा हमारी त्वचा की बाधा को सुधारने में मदद करता है, जिससे चमकदार त्वचा दिखाई देती है। अपने आहार में अंडे, मछली, नट्स और एवोकाडो जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

2. अधिक फल और सब्जियां खाएं

अगर आपको अपनी त्वचा से प्यार है तो आपको ताजे फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए। फल और पत्तेदार हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो आपके शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करती हैं। वे आपकी त्वचा को मुक्त कणों से भी प्रतिरक्षा बनाते हैं।

3. हाइड्रेट रहें

अगर आप ग्लास स्किन प्राप्त करना चाहती हैं तो यह वास्तव में मदद करता है। यह न केवल आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, बल्कि रूखी, मुंहासे वाली और टेक्सचर्ड त्वचा से भी बचाता है। पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है, तरोताजा रखता है और लोच बनाए रखता है। यदि आप अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेट करती हैं, तो आपको दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। पीने का पानी उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

Khud ko rakhe hydrated
खुद को रखें हाईड्रेटेड। चित्र : शटरस्टॉक

4. पर्याप्त नींद लें

आपकी त्वचा, आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग, जैसा आप सोते हैं वैसा ही अनुभव कर सकते हैं। इसलिए कारण इसे ‘ब्यूटी स्लीप’ कहते हैं। यह ज्ञात है कि आपकी त्वचा सोते समय कोलेजन का उत्पादन करती है जो त्वचा की लोच को बनाए रखने में मदद करती है।

इन चरणों का पालन करना आसान है और आपको भीतर से वह चमक प्रदान करेगा। जीवनशैली और आहार परिवर्तन के अलावा, आप त्वचा देखभाल व्यवस्था का पालन करके एक चमकदार चमक प्राप्त कर सकती हैं।

ग्लास स्किन पाने के लिए स्किनकेयर गाइड:

1. क्लेंजिंग

आपकी त्वचा पर पूर्णता प्राप्त करने का रहस्य एक साफ कैनवास से शुरुआत करना है। अपनी त्वचा के प्राकृतिक तेल को हटाने से बचने के लिए क्लींजिंग बाम या हाइड्रेटिंग क्लींजर जैसा माइल्ड क्लींजर चुनें। अपनी त्वचा को गीला करें और अपनी त्वचा पर एक डाइम आकार की मात्रा में रगड़ें। माइक्रोफाइबर टॉवल का उपयोग करके, इमल्सीफाइड क्लींजर को साफ करें, अपना चेहरा धोएं और सुखाएं।

2. एक्सफोलिएट

आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से त्वचा की सतह पर जमा मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। एक स्क्रब या एक हल्के त्वचा एसिड-आधारित एक्सफोलिएंट का उपयोग करके उन्हें साफ़ करने से आपके छिद्रों को बंद करने और ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद मिल सकती है।

3. टोन

आपके चेहरे की त्वचा पर टोनर पर स्प्रिट करने से यह एक नम रूप देता है लेकिन आपकी त्वचा के पीएच को भी नियंत्रित करता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, एक टोनर आपकी त्वचा को टोन करता है, उस पोर्सलेस स्किन फिनिश के लिए आपके रोमछिद्रों को छोटा करता है जिसे आप लक्षित कर रहे हैं।

toner ka istemaal karein
टोनर का करें इस्तेमाल। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. सीरम आज़माएं

यदि आप स्किनकेयर की दुनिया में नए हैं, तो बाजार में कई हाइड्रेटिंग एसेन्स उपलब्ध हैं। बेसिक हाइलूरोनिक से लेकर अजीबोगरीब स्नेल म्यूकिन तक, एसेंस आपकी त्वचा को हाइड्रेटिड लुक दे सकता है। हाइड्रेटिंग सीरम आज़माएं। यह आपकी त्वचा को ऊर्जावान बनाता है और इसे रूप देता है।

5. मॉइस्चराइज

ग्लास स्किन के लिए, आपको एक ऐसे मॉइस्चराइज़र की तलाश करनी होगी जो आपको चमकदार त्वचा दे। एक मॉइस्चराइज़र जो आपकी त्वचा को तुरंत हाइड्रेशन बूस्ट देता है, वह सही पिक है। कुछ ऐसा जो आपकी त्वचा से लगभग गायब नहीं होता है, आपको उस चमकदार चमक को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

6. फेस ऑयल

वैसे कोरियाई महिलाएं अपनी त्वचा पर सारा ध्यान देना पसंद करती हैं और आंखों को प्राकृतिक छोड़ देती हैं। अगर आपकी त्वचा इसे अनुमति देती है तो फेस ऑयल का प्रयोग करें। यह अपनी तवचा को एक ग्लास फिनिश दें।

इन स्किनकेयर चरणों का सावधानीपूर्वक पालन करके, आप ग्लास जैसी त्वचा प्राप्त कर सकते हैं!

सारांश

एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन का पालन करना, पर्याप्त पानी पीना, सनस्क्रीन लगाना और पौष्टिक आहार लेना आपकी त्वचा पर अद्भुत काम करता है! हमेशा याद रखें, सुंदरता व्यक्तिगत होती है। आप इसे अपनी पसंद के अनुसार परिभाषित कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : घी, मक्खन सहित ये हेल्दी फैट हो सकते हैं आपके बालों की ग्रोथ में मददगार

  • 128
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory