एक्ने और पिंपल्स ने कर दिया है परेशान? आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये एंटी-एक्ने फूड्स

Published on: 17 February 2022, 11:00 am IST

पिंपल्स से बचने के लिए आपको विज्ञापनों की दीदी की सलाह नहीं, अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है।

acne and pimples bad me marks chhod jate hain
एक्ने या पिंपल बाद में चेहरे पर निशान छोड़ जाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स और एक्ने किसी को भी परेशान कर सकते हैं। एक उम्र में हार्मोनल बदलाव के कारण यह आम समस्या हो सकती है। लेकिन अक्सर अगर चेहरे पर पिंपल्स और दाने निकल रहे हो तो इनके पीछे की वजह आपकी अन हेल्दी डाइट और पलूशन हो सकता है। यदि लंबे समय तक चेहरे पर पिंपल रहते हैं, तो यह चेहरे पर दाग भी छोड़ जाते हैं। 

इन्हें हटाने के लिए हम कई प्रकार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स और फेस ऑयल ही काफी नहीं हैं। इन सबके साथ एक हेल्दी डाइट भी जरूरी है। क्योंकि डाइट का हमारी स्किन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। वह कौन से फूड्स हैं, जो आपकी स्किन को अच्छा बना सकते हैं जानने से पहले कुछ विशेष चीजों पर चर्चा कर लेते हैं।

स्किन और डाइट का क्या है कनेक्शन ?

acne ke liye foods
एक्ने दूर कर सकते हैं यह फूड्स। चित्र ; शटरस्टॉक

आपकी डाइट,आपकी स्किन को इंसुलिन के माध्यम से प्रभावित करती है। कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को काफी तेजी से बढ़ाती है। ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने के कारण शरीर को इंसुलिन नामक हार्मोन छोड़ना पड़ता है,जो आप के खून में शामिल हो जाता है। 

जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल, कॉस्मेटिक एंड इन्वेस्टिगेशनल डर्मेटोलॉजी में रिपोर्ट किए गए शोध के अनुसार, खून में ज्यादा इंसुलिन होने के कारण आपकी तेल ग्रंथियां अधिक तेल का उत्पादन कर सकती है जिससे आपके एक्ने,और पिंपल बढ़ सकते हैं।

आखिर कैसे निकलने लगते हैं पिंपल्स ? 

दरअसल हमारी त्वचा की सतह छोटे छिद्रों से ढकी होती है जो त्वचा के नीचे तेल ग्रंथियों, या वसामय ग्रंथियों से जुड़ते हैं। इन  छिद्रों को पोर्स कहा जाता है। तेल ग्रंथियां सीबम को एक पतली चैनल के माध्यम से त्वचा की सतह तक भेजती हैं जिसे फॉलिकल कहा जाता है। एक्ने और पिंपल तब होते हैं जब हमारी स्किन की पोर्स मृत त्वचा कोशिकाओं, ज्यादा तेल और कभी-कभी बैक्टीरिया से भर जाते हैं।

1.खीरा (Cucumber)

खीरा सलाद की शान होता है। और बस कुछ ही दिनों में यह बाजारों में आसानी से उपलब्ध भी होने वाला है। खास बात यह है कि इसमें 99% पानी होता है। जब आप ज्यादा तैलीय भोजन कर लेते हैं तो आपको अधिक डिटॉक्स होने की जरूरत होती है।फिटोटेरापिया पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि खीरा खाने से त्वचा पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है। यह आपकी त्वचा को साफ करता है और पिंपल्स से बचाता है।

2.नींबू (Lemon)

neeboo ke fayade
त्वचा पर चमक लाता है नींबू। चित्र : शटरस्टॉक

यह बात सभी जानते हैं कि नींबू विटामिन सी का भंडार है। सिर्फ इसका सेवन ही नहीं बल्कि त्वचा पर इसकी मालिश भी बेहद असरदार है। यह आपकी त्वचा को एक ग्लोइंग निखार के अलावा पिंपल फ्री स्किन देने में सक्षम है। नींबू तैलीय त्वचा के लिए बेस्‍ट फूड है क्योंकि इसमें तेल को अवशोषित करने की प्रवृत्ति होती है। 

3.दालें (pulses)

दालें आपकी सेहत के लिए तो अच्छी होती ही हैं बल्कि आपकी स्किन की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह सीबम के उत्पादन स्तर को बनाए रखने के लिए मदद कर सकती है। जब आपके पोषण स्तर में उतार-चढ़ाव होता है, तो आप या तो अतिरिक्त सीबम उत्पादन का अनुभव करेंगे या इसकी कमी महसूस करेंगे। हालांकि ध्यान रखें कि ज्यादा तड़के वाली दाल आप को नुकसान पहुंचा सकती है।

4.नारियल पानी (coconut water)

ज्यादातर ब्यूटी एक्सपर्ट नारियल पानी पीने की सलाह देती है। नारियल पानी में वह सभी खनिज मौजूद है जो हमारी त्वचा खूब पिंपल ब्रेकआउट से बचा सकती हैं। नारियल पानी आपकी त्वचा को फिर से जीवित करने में सक्षम है। सप्ताह में एक बार नारियल पानी का सेवन करने से तेल के संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है जिस से मुंहासे होने की संभावनाएं बेहद कम हो जाती है।

5.ब्रोकोली (Broccoli)

anti acne food hai broccoli
एंटी एक्ने फ़ूड है ब्रॉक्ली। चित्र: शटरस्‍टॉक

 

आपकी त्वचा से विटामिन ए और विटामिन सी का गहरा रिश्ता है। और ब्रोकली वे दोनों ही भारी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो अतिरिक्त तेल के उत्पादन को रोकने में सक्षम है। लेकिन ब्रोकली तभी आपकी सहायता कर सकती है जब आप इसे उबालकर खाएं। कच्चा खाने पर यह आपके लिए कई समस्याओं को न्योता दे सकती है।

तो लेडीज, सोचने में वक्त जाया न करिए। आज ही अपनी और अपने परिवार की डाइट में एंटी-एक्ने फूड्स को शामिल करिए।

यह भी पढ़े :इन 3 कारणों से आपके लिए किसी भी व्यक्ति या काम से ज्यादा जरूरी है नींद

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें