आपकी स्किन ड्राई है या डिहाइड्रेटेड, इन खास तरीकों से लगाएं पता

आज इस लेख के माध्यम से हम आपकी इस शंका को दूर करेंगे और जानेंगे कि हम किस तरह से पता कर सकते हैं कि हमारी त्वचा ड्राई है या डिहाइड्रेटेड।

is tarah se karein apni skin ko test
कैसे पता करें कि आपकी त्वचा ड्राई है या डिहाइड्रेटेड. चित्र : अडोबी स्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 30 December 2022, 09:30 am IST
  • 111
इस खबर को सुनें

हम सभी यह जानते हैं कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीना कितना ज्यादा ज़रूरी है। मगर सर्दियां आते ही हमारा वाटर इंटेक बिगड़ने लगता है। प्यास भी कम लगती है और शरीर के कई हिस्सों में ड्राईनेस बढ़ने लगती है। कई बार यह शरीर में आई पानी की कमी की वजह से भी होता है, लेकिन यह मौसमी बदलाव के कारण भी संभव है।

सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राईनेस भी बढ़ जाती है, यह सब वातावरण में नमी की कमी के कारण भी हो सकता है। मगर क्या इस मौसम में भी आप पर्याप्त पानी पीने की कोशिश कर रही हैं? और आपको नीं समझ आ रहा है कि आपकी स्किन डिहाइड्रेटेड है या ड्राई (dry and dehydrated skin)?

तो आज इस लेख के माध्यम से हम आपकी इस शंका को दूर करेंगे और जानेंगे कि हम किस तरह से पता कर सकते हैं कि हमारी त्वचा ड्राई है या डिहाइड्रेटेड।

त्वचा कब होती है डिहाइड्रेटेड?

स्किन तब डिहाइड्रेटेड होती है जब त्वचा में पानी की कमी होती है। यह समस्या किसी भी स्किन टाइप वाले व्यक्ति हो को सकती है। ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोग भी डिहाइड्रेशन का अनुभव कर सकते हैं। ऐसी त्वचा अक्सर सुस्त और बेजान दिकाई देती है। इसके साथ ही, इसमें लोच की कमी भी हो सकती है। तो आप कैसे पता लगा सकती हैं कि आपकी स्किन डिहाइड्रेटेड है?

पिंच टेस्ट (Patch Test)

त्वचा में पानी की कमी का पता लगाने के लिए आप पिंच टेस्ट कर सकती हैं। हालांकि, बहुत सटीक तरीका नहीं है, लेकिन फिर भी काफी कारगर है। इस टेस्ट को करने के लिए यह तरीका अपनाएं –

अपने गाल, पेट, छाती, या अपने हाथ के पिछले हिस्से पर थोड़ी सी त्वचा को पिंच करें और कुछ सेकंड के लिए रुकें।

यदि आपकी त्वचा फिर से उसी शेप में वापस आ जाती है इसका मतलब आप डिहाइड्रेटेड नहीं हैं।

यदि वापस शेप लेने में थोड़ा समय लगता है तो आपको पानी की कमी नहीं है।

आप चाहें तो अन्य क्षेत्रों पर भी इस टेस्ट को दोहरा सकती हैं।

Dry skin aapko pareshaan kar sakti hai
ड्राई स्किन आपको परेशान कर सकती है। चित्र:शटरस्टॉक

डिहाइड्रेटेड स्किन के कुछ अन्य लक्षण इस प्रकार हैं

डार्क अंडर-आई सर्कल
आंखों के नीचे थकान
खुजली होना
त्वचा का रूखापन
फाइन लाइंस
झुर्रियां

कैसी दिखती है ड्राई स्किन?

शुष्क त्वचा में अक्सर तेल की कमी होती है। इस प्रकार की त्वचा में खुजली होती है और यह परतदार नज़र आती है। मूल रूप से, स्किन में बेचैनी और सूखापन महसूस होना इसका का एक प्रमुख संकेत है। इसके लक्षण आमतौर पर भौंहों के पास, नाक और मुंह के कोनों पर दिखाई देते हैं।

यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो आपको यह लक्षण देखने को मिल सकते हैं

त्वचा फ्लेकी यानी पपडीदार नज़र आ सकती है
वाइट पैच या फ्लेक्स
लालिमा या जलन
सोरायसिस
एक्जिमा
खुजली

अंत में …

अब जब आपने ड्राई और डिहाइड्रेटेड स्किन के बीच के अंतर को समझ लिया है और पहचानने का तरीका भी जान लिया है, तो इनका इलाज करना भी ज़रूरी है। यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो पर्याप्त मॉइस्चराइज़र और ऑयल का इस्तेमाल करें। स्किन पर दिन रात फेस वॉश के बाद अच्छे से मालिश करें। यदि आपकी स्किन डिहाइड्रेटेड है तो अपना वॉटर इंटेक बढाएं और स्किन को मॉइस्चराइज़ करें।

यह भी पढ़ें : आंखों के नीचे आ गई है सूजन, तो ये 6 उपाय कर सकते हैं आपकी मदद

  • 111
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें