केवल बाल ही नहीं! आपकी त्वचा के लिए भी वरदान से कम नहीं हैं चावल का पानी

त्वचा के लिए चावल के पानी (rice water for skin) का उपयोग करना एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है। जिसमें अमीनो एसिड, विटामिन और खनिज होते हैं। यह आपकी त्वचा की रक्षा और मरम्मत के लिए जाने जाते हैं।
चेहरे के लिए चावल के पानी का उपयोग करें। चित्र:शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 31 March 2022, 17:30 pm IST
ऐप खोलें

एशियाई संस्कृतियों में उत्पन्न, चावल का पानी आपके चेहरे को धोने के लिए एक प्राकृतिक सफाई विकल्प है। यह एक सौम्य टोनर और क्लीन्ज़र के रूप में अच्छी तरह से काम करता है। लेकिन लेडीज अगर आप इसे मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो यह संभव नहीं है। मेकअप को हटाने या ऑयली स्किन को दूर करने के लिए यह मजबूत नहीं है। आइए जानते हैं चेहरा धोने के लिए चावल के पानी (rice water face wash benefits) के लाभों के बारे में।

केवल पानी और चावल से बने, आप कठोर रसायनों के बिना बेहतर दिखने वाली, सख्त त्वचा प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। चावल के पानी से अपना चेहरा धोने के लिए, आपको इस पानी को घर पर तैयार करना होगा।

क्या चावल का पानी त्वचा के लिए अच्छा है? (Is rice water good for skin?)

चावल का पानी यानी चावल पकाने के बाद बचा हुआ पानी लंबे समय से मजबूत और अधिक सुंदर बालों को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है। इसका सबसे पहला उपयोग जापान में 1,000 साल पहले हुआ था।

चावल का पानी आपके स्किन के लिए फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक

आज, चावल का पानी त्वचा उपचार के रूप में भी लोकप्रिय हो रहा है। यह आपकी त्वचा को शांत और टोन करने के लिए जाना जाता है। यहां तक ​​कि विभिन्न स्किन प्रॉब्लम्स में भी सुधार करता है। एक और आकर्षक बात यह है कि चावल का पानी एक ऐसी चीज है जिसे आप आसानी से और सस्ते में घर पर बना सकते हैं।

चावल के पानी में ऐसे पदार्थ होते हैं, जो आपकी त्वचा की रक्षा और मरम्मत में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। कुछ वास्तविक लाभों के बावजूद, इसके बारे में कई दावे हैं कि विज्ञान पूरी तरह से सिद्ध नहीं हुआ है।

त्वचा के लिए चावल के पानी के फायदे (Rice water benefits for skin)

1. स्किन को गोरा करने के लिए चावल का पानी (Lightens skin tone)

कई वेबसाइट त्वचा को हल्का करने या काले धब्बों को कम करने के लिए चावल के पानी का उपयोग करने की सलाह देती हैं। वास्तव में, साबुन, टोनर और क्रीम सहित कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में चावल का पानी होता है।

कुछ लोग चावल के पानी की त्वचा को हल्का करने वाली शक्तियों की कसम खाते हैं। जबकि इसमें कुछ रसायन स्किन पिगमेंट को हल्का करने के लिए जाने जाते हैं, यह कितना प्रभावी है, इसका कोई प्रमाण मौजूद नहीं है।

2. खूबसूरत बेदाग त्वचा के लिए चावल का पानी (Fights acne and blemishes)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के 2013 के एक अध्ययन से पता चला है कि राइस वाइन (फर्मेंटेड चावल का पानी) धूप से त्वचा की क्षति को सुधारने में मदद कर सकता है। राइस वाइन त्वचा में कोलेजन को बढ़ाती है, जो आपकी त्वचा को कोमल रखने और झुर्रियों को रोकने में मदद करती है। राइस वाइन में प्राकृतिक सनस्क्रीन गुण भी होते हैं।

अन्य अध्ययन इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण फर्मेंटेड राइस वॉटर के एंटी-एजिंग लाभों के लिए मजबूत सबूत दिखाते हैं।

3. ड्राई स्किन के लिए चावल का पानी (Used for dry skin)

चावल के पानी को सोडियम लॉरेल सल्फेट (SLS) के कारण होने वाली त्वचा की जलन में मदद करने के लिए जाना जाता है, जो कई व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में पाया जाता है। शोध के दौरान मिले सबूत में दो बार चावल के पानी का उपयोग करने से त्वचा को मदद मिलती है। यह एसएलएस (SLS) द्वारा सूख गई और क्षतिग्रस्त त्वचा की देखभाल करता है।

ड्राई स्किन के लिए इसका इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

4. एक्जिमा, मुंहासे, चकत्ते और सूजन को कम करे (Reduces Eczema, acne, spots, inflammation)

बहुत से लोग दावा करते हैं कि चावल के पानी को ऊपर से लगाने से त्वचा को आराम मिलता है। यह एक्जिमा के कारण होने वाले दोषों को दूर करता है और इसे ठीक करने में मदद करता है। चावल के पानी के गुणों के बारे में हम जो जानते हैं, उसके आधार पर यह सोचने का कारण है कि इनमें से कुछ दावे सही हैं। हालांकि, अभी भी ठोस सबूत की कमी है।

चावल के पानी को चेहरे पर कैसे लगाएं? (How to use rice water for skin?)

इस पानी को तैयार करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। इन सभी को चावल के साथ काम करने से पहले अच्छी तरह से धोने की आवश्यकता होती है। अधिकांश लोग कहते हैं कि आप किस प्रकार के चावल का उपयोग करते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

1. उबलता चावल का पानी (Boiling rice water)

चावल को अच्छी तरह से धोकर छान लें। चावल की तुलना में लगभग चार गुना अधिक पानी का प्रयोग करें। फिर चावल और पानी को एक साथ मिलाएं और उबाल आने दें। इसे आंच से हटा लें। एक चम्मच लें और चावल को छलनी से छान लें। फिर पानी को एक एयरटाइट कंटेनर में एक सप्ताह तक के लिए ठंडा करें। उपयोग करने से पहले सादे पानी से पतला करें।

2. चावल को पानी में भिगोना (Soaking rice in water)

चावल को पानी में भिगोकर आप चावल का पानी भी बना सकते हैं। ऊपर की तरह ही प्रक्रिया का पालन करें। लेकिन चावल और पानी को उबालने के बजाय, चावल को दबाने और छलनी से छानने से पहले इसे कम से कम 30 मिनट तक भीगने दें। अंत में चावल के पानी को फ्रिज में रख दें।

त्वचा के लिए चावल के पानी का उपयोग करना एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है। चित्र : शटरस्टॉक

3. फर्मेंटेड राइस वॉटर (Fermented rice water)

फर्मेंटेड चावल का पानी बनाने के लिए, शुरुआत में उसी प्रक्रिया का उपयोग करें। फिर, पानी को रेफ्रिजरेट करने के बजाय, इसे एक या दो दिनों के लिए कमरे के तापमान पर एक जार में छोड़ दें। जब कंटेनर से खट्टी महक आने लगे तो इसे फ्रिज में रख दें। उपयोग करने से पहले सादे पानी से पतला करें।

यह भी पढ़ें: टैनिंग, एक्ने या दाग-धब्बों से हैं परेशान? तो इन 5 चीजों को मिलाकर बनाएं मुल्तानी मिट्टी DIY फेस पैक

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story