अपनी बॉडी स्किन टोन में लाना है प्राकृतिक निखार तो ट्राई करें ये 5 घरेलू उपाय

यदि आप भी अपनी बॉडी स्किन को इवन करने के लिए पहले ढेर सारे कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर चुकी हैं, तो आपको ज़रूरत है कुछ घरेलू उपायों की जो बिना किसी साइड इफैक्ट के आपको देंगे साफ और निखरी त्वचा।

body ka khyaal rakhein
खुद की बॉडी का भी ख्याल रखें। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 25 November 2022, 19:54 pm IST
  • 120

अक्सर कई लोगों और खुद में भी हम यह देखते हैं कि हमारे चेहरे का रंग तो साफ होता है, लेकिन हमारे हाथ – पैरों का रंग साफ नहीं होता है। इसी वजह से हम अपनी बॉडी पर कई सारे लोशन और केमिकल्स का इस्तेमाल करने लगते हैं ताकि हमारे शरीर की त्वचा चेहरे से मेल खाने लगे या फिर इसका रंग ईविन (even skin tone) हो जाए। मगर ऐसा नहीं होता है क्योंकि हार्श केमिकल्स वास्तव में समय के साथ आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं या इसे और गहरा कर सकते हैं।

यदि आप भी अपनी बॉडी स्किन को इवन करने के लिए पहले ढेर सारे कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (cosmetic products) का इस्तेमाल कर चुकी हैं, तो आपको ज़रूरत है कुछ ऐसा ट्राई करने की जिससे आपकी स्किन भी साफ हो जाए और किसी तरह का साइड इफेक्ट भी न हो। तो चलिये जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो प्राकृतिक तरीके से आपकी त्वचा का रंग निखारने में मदद कर सकते हैं।

बॉडी स्किन को इवन और साफ रखने के लिए ट्राई करें ये घरेलू उपाय

1.तेल मालिश (oil massage)

ऑयल मसाज यानी तेल मालिश त्वचा को साफ और इवन करने का सबसे पुराना और कारगर तरीका है। साथ ही, यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि ये आपके कंधे और पीठ की मांसपेशियों में आई गांठों को ढीला करने में फायदेमंद है। इसके अलावा, यह त्वचा के रक्त संचार को बढ़ाती है और मांसपेशियों में आए तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। ऑयल मसाज करने के लिए आप किसी भी तेल को चुन सकती हैं, वैसे नारियल तेल बेस्ट है क्योंकि यह त्वचा को अंदर से निखारता है।

2. नींबू और नारियल का तेल (lemon and coconut oil)

हम सभी जानते हैं कि नींबू में अच्छी मात्रा में विटामिन C मौजूद होता है, जो हमारी त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करता है। यह त्वचा के रंग को अंदर से निखारता है, इलसिए यदि आप नींबू को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहती हैं तो इसे नारियल के तेल के साथ हर रोज़ आफ्नै त्वच अपर लगाएं।

3. हल्दी और बेसन (haldi and besan)

हल्दी और बेसन दोन ही त्वचा के लिए फायदेमंद है। हल्दी में करक्यूमिन होता है इसलिए ये आपकी स्किन में नैचुरल ग्लो लाती है। बेसन में स्क्रबिंग गुण होते हैं इसलिए ये मैल को काटने में मदद करते हैं।

try karein haldi wala ubtan
गोल्‍डन ग्‍लो लाने के लिए ट्राय करें ये हल्‍दी वाला उबटन। चित्र- शटरस्टॉक।

तो आप भी फटाफट एक छोटा चम्मच हल्दी, एक बड़ा चमच बेसन, दही और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसे सादे पानी से धोएं और साबुन का इस्तेमाल न करें।

4. आटा और दूध (milk and atta)

पहले लोग नहाते समय साबुन की जगह आटा इस्तेमाल करते थे। क्योंकि आटे में भी त्वचा को साफ करने और इसका रंग निखारने के लिए कई गुण मौजूद होते हैं। साथ ही, दूध त्वचा को कोमल बनाता है। यह दोनों धाग धब्बों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

इसलिए आप भी नहाते समय साबुन की जगह आटे और दूध की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और अपनी स्किन पर लगाकर इससे नहाएं। आपकी स्किन नैचुरली ग्लो करने लगेगी।

5. चावल का आटा (rice flour)

चावल का आटा भी आपका स्किन कलर निखारने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह आटे की तरह स्किन को अंदर से साफ करता है। किसी भी तरह कि गंदगी और पिगमेंटेशन को हटाता है और स्किन को इवन बनाता है। इसलिए नहाने से पहले अपनी स्किन पर चावल के आटे और पानी से बने गाढ़े पेस्ट को अप्लाई करें।

यह भी पढ़ें : नीम और एलोवेरा से बना यह ग्रीन फेस मास्क बना सकता है आपके बालों को लंबा और घना, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory