वैलनेस
स्टोर

स्वस्थ और दमकती त्वचा चाहती हैं, तो ट्राय करें पांडन की पत्तियां, हम बता रहे हैं इसके 5 कारण

Published on:25 February 2021, 15:30pm IST
यदि आप त्‍वचा संबंधी समस्याओं से जूझ रही हैं और उन फैंसी रसायन युक्त क्रीमों और ब्यूटी ट्रीटमेंट की ओर रुख नहीं करना चाहती हैं, तो अपने स्किन केयर रूटीन में पांडन की पत्तियों (Pandan leaves) को शामिल करें। जानिए ऐसे क्यों है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 83 Likes
पांडन की पत्तियां आपके त्वचा के लिए चमत्कार कर सकती हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

पांडन के पत्ते (Pandan leaves), जिन्हें ‘पूरब के वेनिला’ के रूप में भी जाना जाता है, उनकी सुखद सुगंध और स्वाद के कारण, उन्हें लोकप्रिय रूप से दक्षिण-पूर्व एशियाई व्यंजनों में उपयोग किया जाता रहा है। भारत में, उनका एक अलग नाम है – अन्नपूर्णा लीफ (annapoorna leaves)। अगर आप टीवी शो होस्ट और लेखक निगेला लॉसन के प्रशंसक हैं, (जैसे कि हम भी हैं) तो आपने उन्‍हें इन पत्तियों को ‘न्यू मचा’ (new matcha) कहते हुए सुना होगा। 

अब हम यह अच्छी तरह जानते हैं कि ये पत्ते भोजन की दुनिया में काफी लोकप्रिय हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये आपकी त्वचा के लिए भी चमत्कार कर सकते हैं?

सोच रही हैं कैसे? यहां हम आपको इसके बारे में सब कुछ बता रहे हैं।

  1. जलने का एक प्राकृतिक इलाज हैं ये पत्‍ते

रसोई में पाक कला का शौक होने के दौरान हम सभी कई बार गलती से खुद को जला चुके हैं। ऐसे में टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना काफी सहज हो सकता है, लेकिन अगली बार अगर आपके साथ कुछ ऐसा होता है, तो पांडन की पत्तियों का उपयोग करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें टैनिन होता है, जो कुछ ही समय में जलने को ठीक करने में मदद कर सकता है। यह बिना कोई निशान छोड़े आपकी त्वचा का उपचार कर सकता है।

यह भी पढ़ें: त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से निजात दिलाने में मदद करेंगे डर्मेटोलॉजिस्ट के सुझाए ये 5 डाइट सीक्रेट्स

  1. त्वचा के कैंसर से बचाता है

पांडन के पत्ते भी फ्लेवोनोइड्स से भरे होते हैं, वह पदार्थ जो फ्री रेडिकल्स से लड़ सकता है। यही कारण है कि यह कैंसर को रोकने में भी मदद करता है। आपको इसका उपयोग कैसे करना चाहिए? खैर, आप बस पांडन के पत्तों का उपयोग करके एक कप चाय बनाएं और इसे नियमित रूप से पिएं। ताकि आप उन कार्सिनोजेन्स को दूर रख सकें।

  1. मुंहासों के इलाज में मदद करता है

यदि आपकी त्वचा पर ब्रेकआउट्स बहुत ज्‍यादा हैं, तो पांडन को अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा बनाने का समय आ गया है। इन पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिनका उपयोग करके कुछ ही समय में मुंहासों का इलाज किया जा सकता है। आपको बस त्वचा के लिए एक मास्क बनाने की ज़रूरत है। बस नींबू, शहद या टमाटर के साथ पांडन के पत्तों को मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए रखें और पानी से धो लें। यकीन मानिए, आपकी त्वचा आपको धन्यवाद देगी!

अगर आपकी स्किन एक्‍ने प्रोन है तो इनडोर रहना आपकी त्‍वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आपकी स्किन एक्‍ने प्रोन है तो पांडन की पत्तियां को ट्राय करें।
चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. त्वचा के रोमछिद्रों को कम करने में मदद करता है

मुंहासे एकमात्र समस्या नहीं है जिससे आपकी त्वचा को जूझना पड़ता है। यदि आपकी त्वचा के रोमछिद्र बड़ें हैं, तो आप सोच भी नहीं सकती कि यह कितना नुकसानदायक हो सकता है। आप यकीन नहीं करेंगे, यह कई महिलाओं की रातों की नींद हराम कर देता है। 

इनके लिए आप पांडन के पत्तों और अंडे की जर्दी का फेस मास्क बनाकर ट्राय कर सकती हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद इसे रगड़ कर साफ कर लें। आपको अपने छिद्रों के आकार में कमी दिखाई देगी।

  1. यह समय से पहले बुढ़ापे के संकेतों से बचाता है 

समय से पहले उम्र बढ़ने के प्रभावों से लड़ने के लिए पांडन के पत्ते बेहद प्रभावी हैं। यह आपके चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकते हैं और आपको एक दमकती और जवां त्वचा प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए कुचले हुए पांडन के कुछ पत्ते लें और इसमें जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। और बस अपने चेहरे पर अप्लाई करें!

तो लेडीज, इन जादुई पत्तियों का उपयोग करने से कतराएं नहीं।

यह भी पढ़ें: फेशियल क्लींजर चुनते समय इन 5 बातों का ध्यान रखें, नहीं तो फायदे से ज्यादा हो सकता है नुकसान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।