शादी से पहले चाहती हैं प्री-ब्राइडल ग्लो? तो इस ग्लो-बूस्टिंग जूस को ट्राई करें

Published on: 9 December 2021, 18:01 pm IST

अगर आप भी कैटरीना की तरह ग्लोइंग स्किन चाहती हैं, तो त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए इस 'ब्यूटी पोशन' को आजमाएं। बिना प्रिजर्वेटिव के सिर्फ 6 सामग्री के साथ इसे बनाने में 5 मिनट लगते हैं।

Pre bridal beauty ke liye glow tips
प्री ब्राइडल ब्यूटी के लिए ग्लो बूस्टिंग टिप्स । चित्र: शटरस्टॉक

बॉलीवुड की होने वाली दुल्हन कैटरीना कैफ की चमकती त्वचा और ग्लो ने पापराज़ी का ध्यान अपनी ओर खींचा लिया है। यह खूबसूरत अभिनेत्री विक्की कौशल से शादी करने के लिए तैयार है। अगर आप भी शादी के बंधन में बंधने वाली हैं, तो समय आ गया है कि आप भी अपने स्किन केयर गेम को आगे बढ़ाएं। 

स्किन केयर रेजीम शुरू करने में कभी देर नहीं होती है। लेकिन त्वचा देखभाल एक्सपर्ट आपको सलाह देते हैं कि आप स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपना सेशन शुरू करें। अपनी त्वचा पर एक चमक प्राप्त करने के लिए आपको 6 महीने पहले शुरुआत करनी चाहिए। एक अच्छी स्किनकेयर रूटीन की शुरुआत स्वस्थ आहार से होती है। आंतरिक रूप से प्रेरित चमक के लिए पर्याप्त मात्रा में सब्जियां, फल और नट्स शामिल करना अनिवार्य है।

लेकिन अगर आपचीजों को बाद के लिए टाल देती हैं, तो यह चमत्कारी जूस आपको ग्लोइंग स्किन दे सकता है।  हेल्थ कोच और न्यूट्रिशनिस्ट, यशवर्धन स्वामी ने हेल्थशॉट्स से इस जूस की सामग्री और आपकी त्वचा के लिए उनके लाभों के बारे में बात की।

Glowing skin ke liye glowing juice
चमकती त्वचा के लिए इस जूस का सेवन करें। चित्र:शटरस्टॉक

स्वामी ने कहां, “जब भी हम भोजन से स्वास्थ्य लाभ की तलाश में होते हैं, तो हमें इसके सामग्री पर ध्यान देना चाहिए। जैसे ही हम ताजे फल और सब्जियों का सेवन करते हैं, यह हमारी त्वचा पर दिखने लगता है। इस जूस के सभी तत्व विटामिन ए और फाइबर से भरपूर  हैं।” 

इस ब्यूटी ड्रिंक की सभी सामग्रियां आपकी पेंट्री में आसानी से उपलब्ध हैं। कोई प्रिजर्वेटिव नहीं, सिर्फ 6 सामग्री और इसे बनाने में 5 मिनट लगते हैं। चलिए शुरू करें। 

त्वचा की चमक बढ़ाने वाले जूस के लिए आपको चाहिए 

  • उबला हुआ चुकंदर: ½ कप
  • गाजर: ½ कप 
  • पीसा हुआ सेब: 1
  • कच्ची हल्दी: ½ इंच
  • पीसी हुई आंवला:1 
  • अनार: 1 कप

जूस बनाने की विधि 

  • ब्लेंडर में गाजर और उबली हुई चुकंदर डालें और इसे एक मिनट के लिए अच्छी तरह से मथ लें। 
  • एक बार सख्त सब्जियां पिसने के बाद, ब्लेंडर में पिसा हुआ आंवला, सेब, कच्ची हल्दी, टमाटर और अनार डालें। 
  • अगर आपका मन हो तो जूस को छान लें। इसके अलावा बिना छना जूस आपको अतिरिक्त फाइबर प्रदान कर सकता है।
  • यदि आप स्नैपचैट पर इसकी तस्वीर डाल रहे हैं तो पुदीने की पत्ती से गार्निश करें!
Glow boosting juice banaye
जल्दी बनाएं ये ग्लो बूस्टिंग जूस। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए इस जूस की सामग्री आपकी त्वचा पर क्या प्रभाव डालती है 

1. चुकंदर (Beetroot) 

फोलेट (vitamin B9) से भरपूर, चुकंदर आपकी त्वचा की कोशिकाओं को बढ़ाने करने में मदद करता है। चुकंदर विटामिन सी (vitamin C) से भी भरपूर होता है जो आपकी त्वचा के एजिंग साईं को कमकर सकता है और समय से पहले झुर्रियों को रोक सकता है। चुकंदर बेलेटिन (boletin) और बीटािन (betaine) का एक समृद्ध स्रोत है, जिसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant) माना जाता है जो कोशिकाओं पर ऑक्सीडेटिव तनाव (oxidative stress) को रोकता है।

डॉ यशवर्धन स्वामी कहते हैं, “चुकंदर नाइट्रेट्स (nitrates) में भी समृद्ध हैं जो वासोडिलेशन में सुधार कर आपकी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इस प्रकार, स्किन रिकवरी में मदद मिलता है।” 

2. गाजर (Carrot)

गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन (beta carotene) आपकी त्वचा के लिए प्राकृतिक सनस्क्रीन (natural sunscreen) का काम करता है। कैरोटीनॉयड (carotenoid) युक्त आहार आपकी त्वचा को यूवी (UV rays) डैमेज से बचाने और त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने के लिए जाना जाता है।

3. सेब (Apple)

सेब एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं जो सेल और टिश्यू डैमेज को रोकने के लिए जाने जाते हैं। सेब आपकी त्वचा में कोलेजन (collagen) और इलास्टिन (elastin) को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं जिससे यह अधिक युवा और कोमल दिखाई देता है। विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स और सी (vitamin A, B,C) से भरपूर सेब त्वचा की कोशिकाओं के कायाकल्प में तेजी लाते हैं और रोगजनकों और सेबम उत्पादन (sebum production) से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

4. कच्ची हल्दी (Raw Turmeric)

करक्यूमिन (curcumin) से भरपूर, कच्ची हल्दी सूजन (inflammation) का इलाज करने और कोशिकाओं के ऑक्सीकरण (cell oxidation) को कम करने के लिए जानी जाती है। हल्दी मुंहासों के दाग-धब्बों (acne scarring) को दूर कर सकती है और मुंहासों के ब्रेकआउट को भी साफ कर सकती है। ऊपर से लगाने पर भी हल्दी आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक लाती है।

Raw turmeric aapke skin ko glow deta hai
कच्ची हल्दी आपकी त्वचा पर निखार लाता है। चित्र:शटरस्टॉक

5. अमला (Indian Gooseberry)

आंवला आपकी त्वचा पर उल्लेखनीय प्रभाव डालता है क्योंकि यह विटामिन सी (vitamin C) का सबसे समृद्ध स्रोत है जो हवा के संपर्क में आने पर भी स्थिर रहता है। विटामिन सी उम्र बढ़ने को धीमा करता है, आपको फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से बचाता है। आंवला एक उत्कृष्ट ब्लड प्यूरीफायर के रूप में भी काम करता है जो मुंहासों को दूर रखने में मदद कर सकता है। यह महीन रेखाओं, झुर्रियों और पिगमेंटेशन का इलाज करने के लिए प्रभावी ढंग से काम करता है। इस प्रकार, आपको वह निखरी हुई चमक देता है।

6. अनार (Pomegranate)

अनार में 82% पानी होने के कारण यह आपको अच्छी तरह से हाइड्रेट रखता है। अनार एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो त्वचा को होने वाले सूरज की क्षति और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर कर सकता है। अनार में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा पर एंटी माइक्रोबियल प्रभाव डाल सकता है।

चमकती त्वचा के लिए आप और क्या कर सकती हैं?

स्वामी के अनुसार, इस जूस का सेवन करने से आपके शरीर में बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व विकसित होंगे, और इसीलिए यह प्रभावी रूप से त्वचा की मदद कर सकता है। 

उन्होनें आगे बताया – ”एक बात हमें महसूस करने की जरूरत है। वह यह है कि सिर्फ इस जूस में मौजूद सामग्री नहीं, बल्कि हमारी पूरी जीवन शैली हमारे स्किन को प्रभावित करती है। हमारी दिनचर्या, सोने का तरीका, कसरत और खाने की आदतें हमारी त्वचा को अत्यधिक प्रभावित करती हैं। अपने आहार में पत्तेदार साग, खट्टे फल, प्रोटीन और नट्स को शामिल करना चाहिए। बेहतर त्वचा की यात्रा लंबी हो सकती है, इसलिए धैर्य रखना और अपने आहार के अनुरूप रहना महत्वपूर्ण है।

त्वचा विशेषज्ञ विदुषी जैन ग्लोइंग स्किन के लिए उचित संतुलित आहार का सुझाव दे रहीं हैं।

जानिए उनके सुझाव: 

1. दुल्हनों को नियमित रूप से अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखना चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए। 

2. अपने बड़े दिन से ठीक पहले रेटिनॉल और हाइलूरोनिक एसिड का उपयोग बंद कर दें। यह एक प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है और मुंहासे तथा ब्रेकआउट जैसी त्वचा की समस्याओं को बढ़ावा दे  सकता है।

3. यदि अंतिम समय में कोई भी त्वचा देखभाल परिवर्तन किया जा रहा है, तो उन्हें त्वचा विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में किया जाना चाहिए।

Shaadi se pehle paaye glowing skin
शादी से पहले पाएं चमकती त्वचा। चित्र : शटरस्टॉक

4. आपको ब्लीच प्राप्त करने से बचना चाहिए। चूंकि सर्दियों के दौरान आपकी त्वचा पहले से ही शुष्क होती है, इसलिए ब्लीच वाले किसी भी चेहरे के उपचार को छोड़ दिया जाना चाहिए। 

5. सर्दियों के महीनों के दौरान अतिरिक्त चमक वाले हाइड्रा फेशियल अधिक उपयुक्त होते हैं। 

6. अपने बड़े दिन से पहले नियमित रूप से यूवी प्रोटेक्शन का ख्याल रखें।  

7. यह भी सुझाव दिया जाती है कि अपनी शादी से ठीक पहले किसी लंबे स्किन केयर रेजीम या ब्राइडल ब्यूटी ट्रीटमेंट को न अपनाएं।  इसे शादी से 1-2 महीने पहले करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: सर्दी में आलस के बावजूद ये आसान स्किन केयर टिप्स आपकी त्वचा की देखभाल करेंगे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें