विटामिन-ई से आएगा चेहरे पर कमाल का निखार, इस्तेमाल करके देखें

Updated on: 28 April 2022, 12:18 pm IST

चेहरे पर प्रदूषण और उम्र के साथ होने वाली परेशानियों को दूर करने का परफेक्टश उपाय है विटामिन-ई , आप इसे अपने डेली स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

विटामिन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। चित्र : शटरस्टॉेक

आप चाहें तो विटामिन-ई का इस्तेमाल चेहरे पर ग्लो लाने के लिए भी कर सकती हैं। सभी जानतें हैं की विटामिन चाहे वह किसी प्रकार में हो हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। यह हमारी त्वचा को चमकदार रखने के साथ-साथ हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

विटामिन-ई काम कैसे करता है?

विटामिन-ई वसा में यानि फैट में आसानी से घुल जाने वाला विटामिन है। यह हमारे शरीर को उन कणों से लड़ने में मदद करता है। जिन्हे मुक्त कण कहा जाता है। जो की हमारे शरीर के लिए अनिवार्य हैं, लेकिन जिनसे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। यह मुक्त कण रोजमर्रा के शारीरिक विकास के कारण बनते हैं, लेकिन यह हमारी कोशिकाओं के जीवन को छोटा भी करते हैं।

यूं तो विटामिन-ई कई कंपोनेंट्स से बना है। “लेकिन अल्फा-टोकोफ़ेरॉल एकमात्र ऐसा कम्पोनेंट है जो मानव शरीर द्वारा उपयोग में लाया जाता है। इसके मुख्य काम है एंटीऑक्सिडेंट, ढीले पड़ चुके इलेक्ट्रॉनों की सफाई या फिर अदला-बदली करना, तथा उन मुक्त कणों से लड़ना जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आहार के रूप में लेना हो तो इनके नाम कुछ इस तरह होंगे “विटामिन सी, विटामिन ई, सेलेनियम, और कैरोटीनॉइड्स।

हेल्दी् डाइट आपकी त्वचा को नेचुरली पोषण देती है। चित्र: शटरस्टॉक

इसलिए हम ये कह सकते हैं की विटामिन ई एक ऐसा तत्व है जो आपकी त्वचा को वायु प्रदूषण के नुकसान से बचाता है। विटामिन-ई आपकी त्वचा को कोमल व स्वस्थ बनाने के लिए अपने गुणों के अनुसार सन्सक्रीम का भी काम करता है व सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आता है।

क्यों किया जाना चाहिए विटामिन ई का उपयोग ?

दिन-ब-दिन मेरी त्वचा रूखी होती जा रही थी। इस बात ने मुझे बहुत परेशान कर दिया था। मैं हर वक़्त इसी सोच में रहती और इसके कारण खोजती रहती थी। शायद प्रदूषित शहरों में और तनाव में रहना इसका कारण हो। मेरी त्वचा मिश्रित है जिसका मतलब है कि मेरे माथे, नाक, और ठोड़ी ज़्यादा तैलीय हो जाते हैं जबकि मेरे गाल बहुत शुष्क रहते हैं।

यही कारण रहता है कि में हमेशा से अपनी त्वचा को लेकर अधिक संवेदनशील हो जाती हूं। अपनी त्वचा पर कुछ भी प्रयोग करने से पहले में हर इफ्स एंड बट्स की अच्छे से जांच कर लेना ही उचित समझती हूं। पूरी तरीके से निश्चिन्त होने के बाद ही कुछ अपने चेहरे पर लगाना तो जैसे मेरी आदत बन गया था।

किन्तु इतनी सावधानियों के बाद भी अपनी त्वचा की ऐसी हालत ने मुझे चिंता में डाल दिया। अपनी त्वचा में फि‍र से निखार लाने और इसे हाइड्रेट करने के लिए मैंने घरेलू उपचार का रुख किया। और इसी दौरान मेरा ध्यान एक लेख पर आया कि आपकी त्वचा के लिए तेल के रूप में विटामिन ई का उपयोग करना कितना प्रभावी है!

विटामिन ई के प्रभावों और लाभों के बारे में कुछ जानकारी इकट्ठा करने के बाद, मैंने विटामिन ई की गोलियों को अपने स्थानीय केमिस्ट से बहुत ही आसानी से कम दामों पर खरीद लिया। इसके बाद मैंने इसे अपनी नाइट स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बना लिया। मैंने सोचा रात में मुझे इससे अच्छे परिणाम मिलेंगे क्योंकि दिन में यह मेरी त्वचा को और भी अधिक ऑयली बना देगा जबकि रात को इसका प्रयोग कर पर मैं किसी बाहरी प्रदूषण के संपर्क में भी नहीं आउंगी।

White skin ke liye harmful products ka istemaal naa kare
गोरी त्वचा पाने की लालच में आप हानिकारक क्रीम का उपयोग ना करें। चित्र: शटरस्टॉक

जैतून के तेल के साथ प्रयोग:-

इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाने के बजाय, मैंने ओलिव ऑयल की पांच बूंदों के साथ विटामिन ई की पांच से छह बूंदों को मिलाया। मैं इसे पहली बार लगा रही थी इसलिए कोई रिस्क नहीं लेना चाहती थी। इसलिए जो पहले से ही मेरी त्वचा के अनुकूल हो, उसके साथ विटामिन ई का मिश्रण मेरे लिए सुरक्षित प्रयोग था।

सुबह जब मैं जागी तो मेरी त्वचा बेहद हाइड्रेटेड महसूस कर रही थी। यह अद्भुत था और वो भी सिर्फ एक ही उपयोग के साथ। आज तक मैंने ऐसा कोई उत्पाद अपनी त्वचा पर नहीं लगाया था। जिसके परिणाम इतनी जल्द आएं हों। लगभग एक सप्ताह के दौरान ही मैंने देखा कि मेरी त्वचा चमकदार और मुलायम दिख रही थी। मेरे गालों पर विकसित धब्बे भी गायब हो गए थे। लेकिन एक और चौकाने वाला नतीजा था कि मेरी आंखों के नीचे काले घेरे अब हल्के लग रहे थे।

मैंने एक सप्ताह बाद इसका उपयोग बंद कर दिया। हालांकि इसके बावजूद चेहरे की चमक दूर नहीं हुई। मैं अब भी हर दूसरे सप्ताह इसका उपयोग अपनी नाइट स्किनकेयर रूटीन के रूप में करती हूं और यकीन मानिए यह मेरे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं।

सतर्क रहना भी है ज़रूरी

यदि आपको त्वचा की समस्या है जैसे मुंहासे या सेंसटिव स्किन, तो आपको विटामिन ई का उपयोग शुरू करने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए, ताकि आप इसके पक्ष और विपक्ष में होने वाले नतीजों के बारे में बेहतर विचार रख सकें। सभी की त्वचा अलग होती है इसलिए नतीजे भी शायद अलग हों, लेकिन विटामिन ई मेरे लिए निश्चित रूप से काम कर गया।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें