स्किन कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकती है कॉफी, एक्सपर्ट से जानिए कॉफी के इस्तेमाल का सही तरीका

कॉफी न सिर्फ आपको ऊर्जा प्रदान कर सकती है बल्कि ये आपकी त्वचा को कैंसर से भी बचा सकती है और इसके कई फायदे भी हैं। तो चलिये एक्सपर्ट से जानते हैं 3 DIY कॉफी स्क्रब।

skin benefits of coffee
त्वचा के लिए कई रूपों में फायदेमंद है कॉफी। चित्र शटरस्टॉक।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 7 October 2022, 21:01 pm IST
  • 141

कई लोगों के दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के बिना नहीं होती है। ये सिर्फ हमारा मूड रिफ्रेश कर सकती है बल्कि काम की सारी थकान एक बार में दूर कर सकती है। कॉफी न सिर्फ एक बेहतरीन ड्रिंक है बल्कि, यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है। कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स (beauty products) में इस्तेमाल की जाने वाली कॉफी त्वचा संबन्धित कई समस्याओं में फायदेमंद साबित हो सकती है (benefits of coffee for skin)।

कॉफी स्क्रब का नियमित उपयोग मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के साथ-साथ कॉफी सेल्युलाईट को भी कम करती है (can coffee reduce cellulite growth)। यदि आप भी कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में जानना चाहती हैं तो यह लेख आपके लिए है।

आज हम बताने जा रहे हैं कॉफी से जुड़े कुछ खास स्क्रब (coffee scrub at home) के बारे में जो बड़ी आसानी से घर पे तैयार कर सकती हैं। कॉफी को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के लिए आपको बाहर के महंगे कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है। जब आप घर पर ही इन्हें आसानी से तैयार कर सकती हैं।

जानिए कॉफी से तैयार होने वाले कुछ DIY स्क्रब और उनके फायदे

कॉफी के फ़ायदों और इसके इस्तेमाल के बारे में और विस्तार से जानने के लिए हमने सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल एंड रीसर्च सेंटर की, त्वचाविज्ञान विभाग में सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ – डॉ. सोनाली कोहली से बात की। उनका कहना है कि ”कॉफी में मौजूद कैफीन (caffeine rich coffee) जो हमें एनर्जी देने का काम करता है। वही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पॉलीफिनोल नमक एंटीऑक्सीडेंट होता है।”

1. सेल्युलाईट कम करने के लिए स्क्रब

डॉ. सोनाली बताती हैं कि ”कॉफी स्क्रब सेल्युलाईट ग्रोथ (cellulite growth) को कम कर सकती है क्योंकि कैफीन रक्त वाहिकाओं को डायलेट करने के लिए जानी जाती है। इसकी वजह से त्वचा के गड्ढे और चकत्ते भी कम हो जाते हैं। यह त्वचा को कसने में मदद करती है और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करती है।”

strawberry legs
ये होम मेड स्‍क्रब स्ट्रॉबेरी लेग्स को कम करने में मददगार हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

सेल्युलाईट कम करने वाला कॉफी स्क्रब बनाने के लिए आपको चाहिए – कॉफी, पिसी हुई चीनी और नारियल तेल।

इस तरह करें इस्तेमाल

दो बड़े चम्मच पिसी हुई कॉफी के साथ एक बड़ा चम्मच चीनी और नारियल का तेल लें और उन्हें एक साथ मिलाएं। यदि मिश्रण बहुत अधिक सूखा लगता है, तो आप अपनी पसंद के आधार पर नारियल के तेल की मात्रा बढ़ा सकती हैं।

इस मिश्रण को अपने हाथों और पैरों पर लगाएं, लेकिन चेहरे से बचें।

अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए हाथों से गोल – गोल मसाज करें और इसे गर्म पानी से धो लें। इसके बाद बॉडी लोशन लगाना न भूलें।

2. त्वचा में नई सी चमक लाने के लिए स्क्रब

अगर आपकी त्वचा बेजान दिखने लगी है, तो कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल करना वाकई मददगार हो सकता है। डॉ. सोनाली के अनुसार कैफीन डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और त्वचा के नीचा जमा ब्लड वेसल्स को कम करता है।”

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए स्क्रब तैयार करें जिसके लिए आपको चाहिए – कॉफी, हल्दी, दही।

इस तरह करें इस्तेमाल

एक छोटी कटोरी में कॉफी पाउडर और हल्दी पाउडर लें। इसमें दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

मिश्रण लें और इसे अपने चेहरे पर गोलाकार गति में मसाज करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें।

इस स्क्रब के नियमित इस्तेमाल से आपको दमकती त्वचा मिलेगी।

3 DIY कॉफी स्क्रब जो सभी त्वचा संबंधी समस्याओं से दिलाएंगे निजात। चित्र ; शटरस्टॉक

3. काले घेरे कम करने के लिए स्क्रब

कॉफी में मौजूद कैफीन न सिर्फ आपके आंखों के नीचे काले घेरों में बल्कि आंखों पर आ रही पफिनेस को भी कम कर सकता है। कॉफी आंखों के नीचे लगाने से पफिनेस कम हो सकती है। डॉ. सोनाली बताती हैं कि – ”कॉफी में मौजूद विटामिन B3 किसी भी तरह की स्किन ग्रोथ को कम कर सकता है और कैंसर से भी बचाता है।”

काले घेरों को कम करने के लिए स्क्रब तैयार करें जिसके लिए आपको चाहिए – कॉफी, कोकोनट शुगर, ऑलिव ऑयल, नींबू का रस

इस तरह करें इस्तेमाल

एक छोटी कटोरी लें। 1 टीस्पून कॉफी पाउडर,1 टीस्पून कोकोनट शुगर और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाएं।

मिश्रण लें और इसे अपने चेहरे पर गोलाकार गति में मसाज करें।

इसे अच्छी तरह से धो लें और मॉइस्चराइज़र अप्लाई करें।

एक्सपर्ट के मुताबिक स्क्रब इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

1. जब हम कॉफी या किसी भी और घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करें, तो सबसे पहले एक पैच टेस्ट ज़रूर कर लें, क्योंकि कर स्किन की अपनी अलग सेन्स्टिविटी होती है।

2. साथ ही जब आप कॉफी का इस्तेमाल त्वचा पर करने जा रही हों तो बारीक पिसी हुई कॉफी का ही इस्तेमाल करें। यदि दाना ज़्यादा मोटा रहा तो यह आपकी स्किन को इरिटेट कर सकता है।

यह भी पढ़ें : ऑयली स्किन है या बढ़ रही हैं झुर्रियां, ट्राई करें नींबू फेस पैक्स, यहां है बनाने और लगाने का तरीका

  • 141
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें