और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

Vitamin B12 : आपके स्वास्थ्य ही नहीं, स्किन को भी नुकसान पहुंचाती है इस जरूरी विटामिन की कमी

Updated on: 22 September 2021, 13:24pm IST
सेलेब्स जैसी सुंदर और आकर्षक त्वचा के लिए उनके बताए प्रोडक्ट यूज करने से पहले अपने आहार में विटामिन बी 12 की उपस्थिति को सुनिश्चित करना है जरूरी।
अदिति तिवारी
  • 105 Likes
aapke swasthya hi nahi, skin ko bhi khubsurat banati hai vitamin B12
आपके स्वास्थ्य ही नहीं, स्किन को भी खूबसूरत बनाती है विटामिन बी 12 । चित्र: शटरस्टॉक

मुरझायी हुई झुर्रीदार त्वचा, दाग-धब्बे और झाइयां…. त्वचा पर होने वाली इन समस्याओं को दूर करने के लिए हम कोई भी प्राेडक्ट लगाने को तैयार हो जाते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि त्वचा पर किए जाने वाले बाहरी उपचार इनसे छुटकारा नहीं दिला सकते। असल में ये सभी एक जरूरी विटामिन की कमी के संकेत हैं। जी हां, विटामिन बी 12 (Vitamin B12) आपके स्वास्थ्य को ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है। विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) आपको त्वचा संबंधी कई समस्याएं (Skin Problems) देकर आपको समय से पहले बूढ़ा (Aging signs) बना सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में और भी बहुत कुछ। 

आपकी त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है। यह आपके आहार, आपके लाइफस्टाइल और आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों से भी प्रभावित होती है। इसलिए त्वचा संबंधी समस्याओं का उपचार करने के लिए आपको न केवल अपने प्रोडक्टस को बदलना चाहिए, बल्कि उससे भी पहले अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए। इनमें सबसे जरूरी विटामिन है बी 12। 

tvacha sambandhi samasyaon ka upchaar karne ke liye aahar mein shaamil kare vitamin B12
त्वचा संबंधी समस्याओं का उपचार करने के लिए आहार में शामिल करें विटामिन बी 12। चित्र : शटरस्टॉक

स्किन के लिए विटामिन बी 12 के लाभ 

बी विटामिन कई तरह से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को सुधारता है। इसे आहार, सप्लीमेंट्स या पर्सनल केयर प्रोडक्ट के माध्यम से अपनी रेजीम में शामिल करना जरूरी है। यह एनर्जी, बेहतर मेटाबॉलिज्म, नर्वस सिस्टम, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। 

यह जरूरी विटामिन आपकी त्वचा को पुर्नजीवित करने में मदद करता है। आपकी त्वचा जितनी स्वस्थ होगी, उतनी ही तेज़ी से सेल ग्रोथ होगा। बी विटामिन की लंबी लिस्ट में से विटामिन बी 12 आपकी सेल रिप्रोडक्शन के लिए काम करता है। यह त्वचा की सूजन, सूखापन और मुंहासे को कम करता है।

कैसे पता चलेगा कि आपको है विटामिन बी 12 की कमी 

यदि आप इन लक्षणों का अनुभव कर रही हैं, तो आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है। 

  • भूख कम लगना 
  • सिरदर्द और कान में आवाज आना 
  • त्वचा का सूखा और पीला पड़ना 
  • लगातार मुंह में छाले पड़ना 
  • कमजोरी या सुस्ती का अनुभव होना 
vitamin b12 ki kami se muhase, chakte, susht aur daag-dhabbe vaali tvacha ho sakti hai
विटामिन बी 12 की कमी से मुंहासे, चकत्ते, शुष्क और दाग-धब्बे वाली त्वचा हो सकती हैं।चित्र- शटर स्टॉक

जरूरी है विटामिन बी 12 डेफिशिएंसी को जल्द से जल्द दूर करना 

 विटामिन बी 12 की कमी का आपकी त्वचा पर गहरा दुष्प्रभाव हो सकता है। इससे मुंहासे, चकत्ते, शुष्क और दाग-धब्बे वाली त्वचा, फटे होंठ और झुर्रियां हो सकती हैं। यह आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट के प्रति अधिक सेंसिटिव बना सकता है। इसकी कमी से इन्फेक्शन, लाली (redness) और जलन पैदा हो सकती है।

हेल्दी स्किन के लिए अपने आहार में शामिल करें विटामिन बी 12 स्रोत 

1. अंडा 

अंडे को सुपरफ़ूड माना गया है और इससे विटामिन बी 12 की कमी आसानी से पूरी की जा सकती है। रोजाना 2 अंडे खाने से विटामिन बी 12 की दैनिक जरूरत का 45% मात्रा पूरा हो जाता है। 

2. मांसाहारी आहार 

मांसाहारी लोगों के  लिए विटामिन बी 12 की पूर्ति के लिए अनेक विकल्प हैं। आप डाइट में सीफूड, मीट, साल्स मछली, पोर्क, आदि शामिल कर सकते है। इसके अलावा चिकन से भी आप विटामिन बी-12 की कमी को पूरा कर सकते हैं।चिकन में भी विटामिन बी-12 और विटामिन बी-9 होता है। 

vitamin b12 ke foods
अपने आहार में विटामिन बी 12 की कमी न होने दें। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. डेयरी प्रोडक्ट 

अगर आप शाकाहारी हैं और विटामिन बी 12 की कमी से ग्रस्त हैं, तो अपने आहार में दूध जरूर शामिल करें। इसके अलावा दूध के प्रोडक्ट जैसे पनीर भी विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत है। कॉटेज चीज़ में भी विटामिन बी 12 पाया जाता है। शाकाहारी लोगों के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए लो फैट दही का भी सेवन कर सकते हैं। 

4. हरी सब्जियां 

अपने आहार में ब्रोकोली, पालक, लेटिस (lettuce), गोभी आदि हरी सब्जियां शामिल करना विटामिन बी 12 डेफिशिएंसी को दूर करने का बेहतर साधन है। अच्छी बात यह कि इनमें विटामिन बी 12 के साथ फोलेट (folate) यानि फोलिक एसिड (folic acid) भी होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन (haemoglobin) बढ़ाने में मदद करता है। 

तो लेडीज, विटामिन बी 12 जैसे जरूरी पोषण तत्व को नजरंदाज न करें। सुंदर और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए जल्दी इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। 

यह भी पढ़ें: मसूर दाल देगी आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !