वैलनेस
स्टोर

त्वचा पर महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने में मददगार है अंडे और नींबू का यह होममेड फेस पैक

Updated on: 18 March 2021, 19:07pm IST
अंडे और नींबू का होममेड फेस पैक आपके उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी करने के साथ-साथ महीन रेखाओं (Fine lines) की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
जानिए फाइन लाइन्स से छुटकारा पाने के लिए अंडे और नींबू का फेस मास्क कैसे बनाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

उम्र बढ़ने, तनाव, आनुवंशिकी से लेकर जीवन शैली की कई आदतों जैसे धूम्रपान या शराब पीने तक, ऐसे कई कारण हैं जिनसे त्वचा पर महीन रेखाएं (Fine lines) हो सकती हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस उम्र में अपने चेहरे पर इन फाइन लाइन्‍स को देखने लगेंगी। वे सबसे अधिक माथे, आंखों और होंठों के आसपास दिखाई देती हैं। पर इसमें ज्‍यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है, और ये उम्र बढ़ने का सामान्‍य लक्षण है। 

हालांकि, आप इस बात से इनकार नहीं कर सकती कि महीन रेखाओं की उपस्थिति आत्मविश्वास को कम कर सकती है। इसलिए, हम लगातार उनकी उपस्थिति को कम करने के तरीकों को खोजने की कोशिश करते रहे हैं। आइए रसायनों से भरे उत्पादों का इस्तेमाल करने की बजाए, प्राकृतिक अवयवों के जरिए महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने का प्रयास करते हैं।

एजिंग स्किन के लिए नेचुरल फेस पैक में क्या होना चाहिए?

फाइन लाइन्स से निपटने का एक प्रभावी तरीका वास्तव में ठीक आपकी रसोई में मौजूद- अंडे और नींबू हैं। चेहरे पर अंडे को लगाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। पर फेस मास्क के लिए हम अंडे की जर्दी को त्याग देते हैं और केवल अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें से गंध नहीं आती! अंडे का सफेद भाग प्रोटीन से भरपूर होता है, जो त्वचा को कस कर, त्वचा की मरम्मत की प्रक्रिया में सुधार करने, अतिरिक्त तेल को खत्म करने और मुंहासे को कम करने में मददगार साबित होता है।  

अब, यदि आप अभी भी कच्चे अंडे की गंध के मुद्दे को लेकर चिंतित हैं, तो दूसरा घटक आपके डर को शांत करेगा। नींबू से न केवल इस फेस पैक की महक में सुधार होगा, बल्कि इसके अपने फायदे भी हैं। यह अपने लाभों के साथ आता है, जिसमें उम्र बढ़ने के संकेत शामिल हैं, जैसे कि महीन रेखाएं। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों और इसके विटामिन सी घटक के कारण त्वचा की चमक बढ़ जाती है, और आपकी त्वचा को अतिरिक्त तेल से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढें: स्किन केयर का नया ट्रेंड है पलाश के बीजों का फेस पैक, जानिए कैसे ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है

हम एक तीसरे घटक के रूप में शहद का उपयोग करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह न केवल आपके फेस मास्क की स्थिरता स्थापित करने में मदद करेगा, बल्कि यह नमी लॉक करते हुए एक नेचुरल हुमेक्टैंट के रूप में भी काम करता है। आप गंध को कम करने के लिए इसमें लैवेंडर या चमेली के एसेंशियल ऑयल की  एक-दो बूंद भी डाल सकती हैं।

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए अंडे का हेयर मास्‍क ट्राय करें। चित्र : शटरस्‍टॉक
अंडे का फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

इस प्रकार आप नींबू और अंडे के साथ इस होममेड फेस पैक को बना सकती हैं

सामग्री:

  • एक अंडे का सफेद भाग
  • 1/2 चम्मच नींबू 
  • आधा चम्मच शहद

अब जानिए कैसे करना है अंडे और नींबू के फेस पैक का उपयोग 

  1. अंडे के सफेद भाग में नींबू मिलाएं और दोनों सामग्रियों को एक साथ फेंट लें। अंडे के सफेद भाग में नींबू को मिलने में थोड़ा समय लग सकता है।
  2. अब, इस मिश्रण में शहद मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिलाते रहें।
  1. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद गर्म पानी से धो लें। आदर्श रूप से, सूखने में 10 से 15 मिनट लगेंगे।

सप्ताह में एक बार या हर 15 दिन में एक बार इस मास्क का उपयोग करें। यदि आप नियमित रूप से इस फेस मास्क का उपयोग कर रही हैं, तो आप न केवल अंडे और नींबू की गुडनेस के साथ अपनी त्वचा का पोषण कर पाएंगी, बल्कि यह महीन रेखाओं की उपस्थिति को भी कम करेगा। साथ ही उम्र बढ़ने के संकेतों में भी देरी करेगा।

यह भी पढें: सर्दियों के बाद भी नहीं मिल रहा ड्राई स्किन से छुटकारा, तो ट्राय करें ये 7 सुपर इफेक्टिव उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।