वैलनेस
स्टोर

गर्मियों में त्वचा को एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज करने के लिए ट्राय करें कॉफी बॉडी स्क्रब, जानिए यह कैसे कारगर है

Updated on: 5 April 2021, 14:42pm IST
कॉफी और जैतून के तेल वाले इस होममेड बॉडी स्क्रब से अपनी त्वचा को निखारें। जानती हैं इसकी सबसे अच्छी बात क्या है? यह जल्‍दी तैयार हो सकता है सुपर इफेक्टिव है। 
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
इस होममेड स्क्रब को बनाना आसान है, और यह सुपर इफेक्टिव है। चित्र-शटरस्टॉक।

गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है। ऐसे में डिहाइड्रेशन, जलन, मुंहासे और टैनिंग के खिलाफ त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। कॉफी की सुगंधित फलियां सिर्फ वेक-अप कॉल (wake-up call) के रूप में ही काम नहीं करतीं, बल्कि यह स्किनकेयर के लिए भी एक बेहतरीन सामग्री हैं। कॉफी से बने स्क्रब त्वचा को फिर से जीवंत करने और इसे त्वचा को चमक प्रदान करने वाली गहरी क्लींजिंग के लिए जाने जाते हैं।

त्वचा के लिए कॉफी का उपयोग करने के लाभ

कॉफी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी-3 और क्लोरोजेनिक एसिड (सीजीए) से भरपूर होती है, जो सूजन और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करती है- जैसे मुंहासे, स्किन ब्रेकआउट, साथ ही कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देती है और त्वचा को चमक प्रदान करती है।

जहां कॉफी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मॉइस्चराइज करने में मदद करती है, वहीं कॉफी से बने स्क्रब में जैतून के तेल को मिलाकर और भी अधिक गुणकारी बनाया जा सकता है। जैतून का तेल त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है, क्षतिग्रस्त त्वचा के ऊतकों की मरम्मत करता है, त्वचा की टोनिसिटी (tonicity) को पुनर्जीवित और मजबूत करता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो एजिंग का मुकाबला करता है।

यह भी पढें: इन 5 तरीकों से आपकी स्किन संबंधी समस्याओं के लिए बेहतरीन उपचार है नीलगिरी का तेल, जानिए इसके फायदे

जबकि कॉफी को ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए माना जाता है। अगर इसे स्थानिक तौर पर अप्लाई किया जाता है, तो यह वास्तव में ऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण आपकी त्‍वचा को शांत करके विपरीत प्रभाव प्रदान कर सकता है।

कॉफी का पेस्ट एक बेहतरीन स्किन केयर पैक होता है। चित्र- शटरस्टॉक।

कॉफी और जैतून के तेल का शक्तिशाली मिश्रण आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करेगा। इसलिए, ग्‍लोइंग स्किन के लिए हम आपको कॉफी और जैतून के तेल का एक होममेड बॉडी स्क्रब बताने वाले हैं।

आइए जानें कैसे बनाना है ये होममेड बॉडी स्क्रब 

इसके लिए आपको चाहिए…..

  • 1 चम्मच कॉफी पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल
  • 1/2 कप पानी

अब जानिए इसे कैसे बनाना है….

1: एक छोटे कटोरे में कॉफी पाउडर और जैतून का तेल मिलाएं।

2: इसका एक पेस्ट जैसा मिश्रण बनाने के लिए कॉफी और जैतून के तेल के मिश्रण में पानी की कुछ बूंदें मिलाएं।

3: बिना रगड़ें और अपनी आंखों के नीचे और शरीर के उन अन्य क्षेत्रों पर स्क्रब को धीरे-धीरे थपथपाएं। जहां आपको एक्सफोलिएशन और क्लींजिंग की आवश्यकता होती है। स्क्रब करते समय सर्कुलर मोशन का उपयोग करना याद रखें।

4: मिश्रण को पांच से दस मिनट के लिए छोड़ दें।

5: इसे पानी से धोएं या धीरे-धीरे एक मुलायम कपड़े से मास्क को पोंछ लें।

6: इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम 2-3 बार दोहराएं।

इस बॉडी स्क्रब में मौजूद कैफीन काले घेरों को ठीक करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। यह स्क्रब पोस्ट-सन-टाइम केयर के लिए भी बढ़िया है क्योंकि यह सनबर्न के लिए सुखदायक उपचार प्रदान करता है।

आप इस होममेड बॉडी स्क्रब में बदलाव कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, नर्म त्वचा के लिए आप इसमें दही और गर्म पानी का भी उपयोग कर सकती हैं। भरे हुए रोम छिद्रों से निपटने के लिए, आप बेंटोनाइट क्ले का उपयोग कर सकती हैं। मगर सुनिश्चित करें कि आप मिट्टी और कॉफी को अच्छी तरह मिलाएं और इसे कम से कम 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रहने दें।

तो, क्या आप इस होममेड बॉडी स्क्रब को आजमाने के लिए तैयार हैं? कॉफी आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करेगी जबकि जैतून का तेल आपकी त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने के लिए नमी प्रदान करने में मदद करेगा।

यह भी पढें: इन 4 तरीकों से कच्चा दूध कर सकता है आपकी त्वचा के लिए चमत्कार, जानिए इसे कैसे इस्तेमाल करना है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।