और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

बढ़ती गर्मी में अपनी त्‍वचा को मुंहासों से बचाना है तो अपनाएं ये स्किन केयर टिप्‍स

Updated on: 9 June 2021, 13:33pm IST
अगर आपको मुंहासों की दिक्कत रहती है, तो गर्मियों का मौसम आपकी चिंताओं को बढ़ा सकता है! घबराएं नहीं इन आसान नुस्खों से अपनी त्वचा की देखभाल करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
बढ़ती गर्मी में अपनी त्‍वचा को मुंहासों से बचाए। चित्र: शटरस्टॉक
बढ़ती गर्मी में अपनी त्‍वचा को मुंहासों से बचाए। चित्र: शटरस्टॉक

गर्मी का मौसम अक्सर ऑयली स्किन के लिए परेशानियां लेकर आता है। उन लोगों के लिए समस्याएं बढ़ जाती हैं जिनको मुंहासों की दिक्कत होती है। मुंहासे तब होते हैं जब एक बाल कूप अतिरिक्त सीबम (sebum) से भर जाता है। हमारी त्वचा स्वाभाविक रूप से खुद को मॉइस्चराइज रखने के लिए एक तेल उत्पादित करती है।

जब हमारी त्वचा अतिरिक्त सीबम (sebum) को साफ करने में असमर्थ होती है, तो ये हमारी त्वचा के छिद्रों में फंस जाता है। जिससे मुंहासे बनते है। गर्मियों में, लगातार सूरज के संपर्क मे रहने और पसीना आने से अक्सर हमारी त्वचा को फटने का खतरा रहता है।

गर्मियों के दौरान कैसे करें मुंहासों से बचाव

अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं, तो इस गर्मी के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याओं से दूर रहने के लिए आपको इन 5 बातों का ध्यान रखना होगा:

1. धूप से बचें सनस्क्रीन लगाएं

मुंहासों से त्वचा में जलन होती है और कई बार दर्द भी हो सकता है। सूरज के संपर्क में आने से स्किन में रेडनेस और सूजन आने से चीजें बदतर हो सकती हैं। मुंहासे संवेदनशील होते हैं इसलिए, इसे संरक्षित करने की आवश्यकता होती है।
गर्मियों में जब भी बाहर निकलें चेहरे पर सनस्क्रीन लगाकर जाएं। नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग सूर्य के संपर्क के प्रभाव को कम करता है जिससे चेहरे पर जलन और रेडनेस जैसी समस्या नहीं होती है।

सन्‍सक्रीन लोशन को कभी भी इग्‍नोर न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
सन्‍सक्रीन लोशन को कभी भी इग्‍नोर न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. अपना चेहरा दिन में दो बार धोएं

गर्मियों के दौरान, हमें अधिक पसीना आता है जिससे मुंहासों के फूटने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, ऑयली स्किन पर अक्सर धूल और गंदगी जमा हो जाती है, जिससे रोमछिद्र बंद होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपनी त्वचा को साफ करते रहें। अपने चेहरे को दिन में दो बार क्लींजर या सिर्फ पानी से धो लें।

3. मॉइस्चराइज करें

कई लोगों का मानना ​​है कि मुंहासे वाली त्वचा को मॉइश्चराइजर से दूर रखना चाहिए, लेकिन इससे आपकी त्वचा में कोई नुकसान नहीं होता है। अगर आप अपनी त्वचा को शुष्क रहने देते हैं, तो आपका शरीर तेल के उत्पादन को बढ़ाकर प्रतिक्रिया देगा। इससे आपके रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाएगी।
मुंहासे संवेदनशील होते हैं और एक उपयुक्त मॉइस्चराइज़र के साथ इसे सुखाना हीलिंग देने जैसा होता है। यदि आप त्वचा के तैलीय होने से चिंतित हैं, तो आप ऐसा प्रोडक्ट चुन सकती हैं जो जेल-आधारित हो या मैट फ़िनिश प्रदान करता हो।

गर्मियों में अपने चेहरे को दो बार धोना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक
गर्मियों में अपने चेहरे को दो बार धोना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

4. फेस मिस्ट की बोतल बैग में रखें

सूरज के संपर्क में आने से अक्सर मुंहासे वाली त्वचा में जलन और सूजन हो सकती है। जब आप बाहर हों, तो अपने साथ एक प्राकृतिक फेस मिस्ट रखें। ये आपकी त्वचा को शांत करने में मदद करता है। इसके अलावा, चेहरे पर इसका छिड़काव आपकी त्वचा से अतिरिक्त पसीने, धूल और गंदगी को साफ करता है। गर्मी के मौसम को अपने मुंहासों को और खराब होने से बचाने के लिए अपने बैग में गुलाब जल या लैवेंडर मिस्ट की एक बोतल डालें।

5. चेहरे पर बेसन लगाए

मुंहासे काफी संवेदनशील होते हैं। लेकिन आपको गर्मी के महीनों के लिए एक सौम्य एक्सफोलिएटर चुनने की ज़रूरत है। एक्सफोलिएशन बंद छिद्रों को साफ करती है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, मुंहासों के निशान मिटाता है और सूरज के संपर्क में आने से होने वाली टैनिंग को कम करता है। त्वचा को कोमल बनाने के लिए आप बेसन या कॉफी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

तो, लेडीज गर्मी के मौसम से डरे नहीं, इन आसान तरीकों के साथ अपनी त्वचा को इस चिलचिलाती गर्मी के प्रभावों से बचाएं!

इसे भी पढ़े :स्किन की समस्‍याओं से छुटकारा दिलाने के लिए आजमाएं बेसन के ये 5 DIY हैक्‍स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।