वैलनेस
स्टोर

साबुन का पीएच नापना छोड़िए, रसोई में मौजूद इन सामग्रियों से लाएं त्‍वचा में निखार

Published on:15 April 2021, 15:43pm IST
अगर आप नहाने के लिए किसी ऐसे उत्‍पाद की तलाश में हैं, जो स्किन का पीएच भी न बिगाड़ेगा और उसे साफ भी करे। तो आपको इन घरेलू सामग्रियों को इस्‍तेमाल करने की जरूरत है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
साबुन की जगह इस्तेमाल करें ये प्राकृतिक चीजें. चित्र : शटरस्टॉक

इन दिनों एक विज्ञापन बहुत प्रचलित है। जिसमें बड़े-बड़े ब्रांड के साबुन को भी उसका पीएच नापकर त्‍वया के लिए हानिकारक बताया जा रहा है। क्‍या आप भी दुनिया भर के साबुनों का पीएच नापने के लिए तैयार हैं? अगर नहीं, तो हमारी बात मानिए और घरेलू सामग्रियों पर स्विच करें। इससे त्‍वचा साफ भी होगी और उसकी नमी एवं निखार भी बना रहेगा।

त्‍वचा के लिए क्‍यों नुकसानदायक हैं साबुन

साबुन लगाने से त्वचा का नेचुरल ऑयल ख़त्म हो जाता है, जिससे ये बेजान और सूखी दिखने लगती है। साबुन में हार्मफुल केमिकल भी होते हैं, जो आगे चलकर त्वचा रोग का कारण भी बन सकते हैं। साबुन का इस्तेमाल करने से त्वचा का पीएच लेवल असंतुलित हो जाता है, जिससे ये संक्रमण के प्रति सेंसिटिव हो सकती है। इसलिए, प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करना हमेशा एक अच्छा उपाय है। इससे त्वचा तो निखरती ही है, साथ ही इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं।

स्नान करते वक्‍त साबुन की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल

1 नारियल तेल, चावल का आटा और सेंधा नमक

ये सभी सामग्रियां एक साथ मिलकर एक बेहतरीन बॉडी वॉश का काम कर सकती हैं। ये शरीर की स्क्रबिंग के लिए बहुत अच्छे हैं और इनसे ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। ये त्वचा के डेड स्किन सेल्स को हटाएंगे और नमी प्रदान करेंगे।

कैसे करना है इस्‍तेमाल

बस आपको आधा कप चावल का आटा, एक बड़ा चम्मच नारियल तेल में एक छोटा चम्मच सेंधा नमक मिलाना है। पानी डालकर इसका अच्छे से पेस्ट बना लें और स्नान करते समय त्वचा पर इससे हल्के हाथों से मसाज करें।

नारियल तेल के साथ बनाएं होम मेड बॉडी वॉश । चित्र: शटरस्‍टॉक ।
नारियल तेल के साथ बनाएं होम मेड बॉडी वॉश । चित्र: शटरस्‍टॉक ।

2 बेसन और दूध

आप साबुन की जगह बेसन और दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और बेसन एक्सफोलिएट। इससे त्वचा की ड्राईनेस भी दूर होगी और त्वचा में अन्दर से निखार आएगा।

कैसे करना है इस्‍तेमाल

बॉडी वॉश बनाने के लिए बेसन में थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। आप चाहें तो इसमें नींबू की कुछ बूंदें भी डाल सकती हैं। पूरे शरीर को इस पेस्ट से साफ करें या कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें और 15 से 20 मिनट बाद शरीर को रगड़कर धो लें।

3 कॉफी और ऑलिव ऑयल

आपकी त्वचा के लिए कॉफी बेहद फायदेमंद है। आप साबुन की जगह अगर कॉफी और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें तो इससे आपकी त्वचा एक्सफोलिएट होगी। साथ ही इसकी नमी भी बरकरार रहेगी। यह त्वचा को गहराई से नम करने के साथ-साथ जिद्दी मृत कोशिकाओं को हटाता है।

कैसे करना है इस्‍तेमाल

कॉफी और ऑलिव ऑयल का मिश्रण तैयार करने के लिए, बस 2 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर में एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। ध्यान रहे कि आपको जितनी मात्रा की आवाश्यकता है उससे आधी मात्रा में ऑलिव ऑयल मिलाकर अच्छा पेस्ट तैयार करें और त्‍वचा को इससे हल्‍का मसाज करते हुए साफ करें।

कॉफ़ी के साथ बनाएं होम मेड बॉडी वॉश । चित्र: शटरस्‍टॉक ।
कॉफ़ी के साथ बनाएं होम मेड बॉडी वॉश । चित्र: शटरस्‍टॉक ।

4 आटा, हल्दी और दूध

त्‍वचा को साफ करने के लिए आटे से बेहतर शायद ही कोई सामग्री है, जो आपकी त्वचा को साफ कर सकती है। शरीर को साफ करने के लिए यह नुस्खा दादी-नानी के ज़माने से चला आ रहा है।

कैसे करना है इस्‍तेमाल

बस आपको आधा कप आटे में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसमें आवश्यकता अनुसार दूध मिलाना है। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें और स्नान करते वक्‍त साबुन की तरह इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा में निखार आयेगा और यह रोग मुक्त रहेगी।

यह भी पढ़ें : गर्मियों की कई सौंदर्य समस्याओं का समाधान है खीरा, जानिए कैसे करना है डेली केयर रूटीन में शामिल

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।