लॉग इन

एक्ने दूर कर आपको बेदाग त्वचा दे सकता है टी ट्री ऑयल, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

मौसम में बदलाव या उम्र के साथ होने वाले हार्मोनल बदलाव आपकी त्वचा पर एक्ने दे सकते हैं। मगर परेशान न हों, क्योंकि टी ट्री ऑयल इनसे राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है।
अपने अरोमा और एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए मशहूर टी ट्री ऑयल को हाथों पर मलें। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 15 Oct 2022, 17:00 pm IST
ऐप खोलें

साफ़ और निखरी स्किन सभी को आकर्षित करती है। इसलिए अपने चेहरे को सुन्दर, ग्लोइंग और बेदाग बनाने के लिए हम न जाने कितने प्रयास करते हैं। ऐसा करने के लिए हम बहुत से केमिकल युक्त पदार्थ का भी इस्तेमाल करते हैं। जिससे बहुत बार फायदा मिलने की जगह त्वचा संबंधी परेशानियां होने लगती है। इन परेशानियों में से एक है एक्ने। जिसकी वजह से बेहद आकर्षक चेहरा भी अपनी खूबसूरती खो देता है। इस वजह से ही समय रहते इस समस्या से निजात पाना जरूरी है। मुंहासों से निजात पाने के लिए बहुत से घरेलू उपाय हैं। जिसमें से एक है टी ट्री ऑयल (How to use tea tree oil on acne)।

जानिए एक्ने के लिए कैसे काम करता है टी ट्री ऑयल

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की वेबसाइट पर पब्लिश पबमेड (PubMed) की रिसर्च के अनुसार, एक्ने से निजात पाने के लिए टी ट्री ऑयल एक अच्छा विकल्प माना जा सकता है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि एक्ने के उपचार में यह नुस्खा सहायक साबित हो सकता है।

एक्ने से छुटकारा पाने में मदद करती है टी ट्री ऑयल । चित्र: शटरस्‍टॉक

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल त्वचा से अतिरिक्त ऑयल निकालने के लिए किया जा सकता है। असल में, जर्नल ऑफ़ डर्मेटोलॉजी रिसर्च एंड थेरेपी (Journal of Dermatology Research and Therapy) के एक रिसर्च पेपर के अनुसार, टी ट्री ऑयल स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने और उसे साफ़ करने में सहायता करता है जिससे एक्ने कम होते हैं।

इस ऑयल में टेरपीनेन-4-ओल नाम का एक घटक शामिल होता है, जिससे एंटी माइक्रोबियल गुण उन स्किन पर होने वाले उन बैक्टीरिया को कम करता है जिसकी वजह से एक्ने होते हैं।

इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होने के साथ-साथ एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी मौजूद होता है, जो एक्ने के कारण से होने सूजन को कम करता है।

एक्ने से राहत पाने के लिए ऐसे करें टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

1. टी ट्री ऑयल

सबसे पहले एक कटोरी में 1 से 2 बूंद टी ट्री ऑयल को 1 चम्मच पानी में मिक्स करें। फिर फेस को साफ़ करके रुई की मदद से इस मिश्रण को एक्ने वाली जगह पर करीब 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर सादा पानी से चेहरे को धो लें। इस नुस्खे को आप हर रोज कर सकते हैं।

2. लैवेंडर ऑयल के साथ टी ट्री ऑयल

1-2 बूंद टी ट्री ऑयल को 1-2 बूंद लैवेंडर ऑयल के साथ मिला लें। फिर चेहरे को साफ़ करके इस मिश्रण को एक्ने वाली जगह पर करीब 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर सादा पानी से फेस को धो लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में 3-4 बार कर सकते हैं।

3. बादाम ऑयल के साथ टी ट्री ऑयल

चम्मच बादाम के तेल को 1 से 2 बूंद टी ट्री ऑयल में अच्छे से मिक्स करें। फिर फेस को साफ़ करके रुई की मदद से इस मिश्रण को एक्ने वाली जगह पर करीब 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर सादा पानी से चेहरे को धो लें। इस नुस्खे को आप सप्ताह में इसे 2-3 बार कर सकते हैं।

ेमन जूस के साथ टी ट्री ऑयल। चित्र शटरस्टॉक.

4. लेमन जूस के साथ टी ट्री ऑयल

3 से 4 बूंद नींबू के रस में 1 से 2 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाए। फिर फेस को साफ़ करके रुई की मदद से इस मिश्रण को एक्ने वाली जगह पर करीब 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर सादा पानी से चेहरे को धो लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में 3-4 बार कर सकते हैं।

यह भी रखें याद

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले पेच टेस्ट जरूर करें।
लम्बे समय तक इसे चेहरे पर न छोड़े।
एक्ने वाली स्किन पर ज्यादा केमिकल युक्त उत्पाद का इस्तेमाल न करें।
मुंहासों वाली स्किन को बार-बार न छुएं।
एक्ने चेहरे पर जमा होने वाली गंदगी के कारण होते है इसलिए समय-समय पर सादा पानी से धोते रहें।

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख