क्या आपको भी ग्लोइंग स्किन की चाहत है? तो आज ही ट्राई करें पिंक सॉल्ट और रोज वॉटर से बना यह स्क्रब

Published on: 14 July 2022, 14:38 pm IST

यदि आप अपनी ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू नुस्खे ढूंढ रही हैं, तो आज ही ट्राई करें पिंक सॉल्ट और रोज वॉटर से बना यह इफेक्टिव स्क्रब। पिंक सॉल्ट और रोज वॉटर में मौजूद पोषक तत्व स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

pink salt and rose water
हेल्दी स्किन के लिए पिंक सॉल्ट और गुलाब जल से बनाये स्क्रब। चित्र शटरस्टॉक।

आपने अक्सर सुना होगा कि एक्सफोलिएशन त्वचा की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। स्क्रबिंग करने से स्किन में ज्यादा निखार आता है। पर इसके लिए आपको सही इनग्रेडिएंट का चयन करके स्क्रब तैयार करने की जरूरत है। यह स्किन को हेल्दी बनाये रखने के साथ ऑयल, एक्ने और स्कार्स से भी छुटकारा पाने में मदद करेगा। तो आज हम लेकर आए हैं आपके लिए स्किन इफेक्टिव स्क्रब जिसे बनाने में केवल दो सामग्री की जरूरत पड़ती है पिंक सॉल्ट और रोज वॉटर (Pink salt and rose water scrub)।

हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में आकाश हेल्थ केयर, द्वारका की डर्मेटोलॉजिस्ट, कंसल्टेंट डॉक्टर पूजा चोपड़ा से बातचीत की उन्होंने रोज वॉटर और पिंक सॉल्ट स्क्रब के कई सारे फायदों के बारे में बताया।

डॉक्टर चोपड़ा कहती हैं कि “पिंक सॉल्ट सी सॉल्ट की प्योरेस्ट फॉर्म है। यह खाने में भी काफी ज्यादा स्वादिष्ट एवं फायदेमंद होता है। वहीं पिंक सॉल्ट और रोज वॉटर साथ मिलकर त्वचा के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकते हैं।”

Rose water ke fayade
गुलाब जल हर मौसम में आपकी स्किन का सबसे अच्छा दोस्त है। चित्र : शटरस्टॉक

गुडनेसक का खजाना है पिंक सॉल्ट

पिंक सॉल्ट कैल्शियम, क्लोराइड, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे मिनरल का एक अच्छा स्रोत है। यह सभी मिनरल्स त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। वहीं दूसरी ओर रोज वॉटर में मौजूद एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज स्किन हीलिंग का काम करती हैं। इन दोनों इनग्रेडिएंटस को मिलाकर बना स्क्रब स्किन को हेल्दी रखता है और त्वचा के ग्लो को लंबे समय तक बनाए रखता है।

पहले जानिए स्क्रबिंग क्यों है जरूरी

स्क्रबिंग डेड स्किन सेल्स को रिमूव करती है, जो क्लॉगड पोर्स और एक्ने आउटब्रेक्स के रिस्क को कम कर देते हैं।

फेस स्क्रब स्किन अपीयरेंस को इंप्रूव करने में मदद करता है।

स्क्रब करने से स्किन केयर प्रोडक्ट्स स्किन में अंदर जाकर स्किन सरफेस को स्मूद बनाते हैं। स्क्रबिंग डेड स्किन सेल्स को निकाल देती है इस वजह से त्वचा को सही पोषण मिल पाता है।

यदि आप हाइपरपिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट्स, रफ़ स्किन और एक्ने पैचेज से परेशान रहती हैं, तो आपके लिए स्क्रबिंग एक सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा।

एक्सफोलिएशन स्किन को इंस्टेंट ग्लो और यूथफुल अपीयरेंस देती है। वहीं कोलेजन को भी प्रोत्साहित करती है।

sendha namak ke fayade
आपकी के लिए अच्छा है सेंधा नमक। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए कैसे बनाना है पिंक सॉल्ट और रोज वॉटर स्क्रब

इसके लिए आपको चाहिए

1 चम्मच पिंक साल्ट

7 से 8 बूंद गुलाब जल

1 चम्मच शहद

इस तरह तैयार करें पिंक सॉल्ट और रोज वॉटर स्क्रब

एक छोटे बाउल में सबसे पहले पिंक सॉल्ट और शहद डालें। फिर इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाएं।

अब इन सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला कर स्क्रब जैसा ट्रैक्टर तैयार करें।

इसे अपने चेहरे पर लगाएं और उंगलियों की मदद से धीरे धीरे 5 से 10 मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करें।

उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। यदि आप चाहें तो फेस वॉश भी कर सकती हैं।

पिंक सॉल्ट और रोज वॉटर स्क्रब स्किन को देता है इतने सारे फायदे

1. हिमालयन सॉल्ट या पिंक सॉल्ट एक सबसे अच्छा डिटॉक्सिफायर होता है। यह स्किन से टॉक्सिन्स को हटाता है और स्किन हेल्थ को बनाये रखता है।

2. पिंक सॉल्ट की एक खूबी यह भी है कि यह खराब सुगंध को काउंटर करता है। इसलिए सांसों से आने वाली बदबू से लेकर शरीर की दुर्गंध तक को कम करने में मदद कर सकता है।

pink salt aur gulab jal ka Scrub
इस मानसून आजमाएं पिंक साल्ट और गुलाब जल से बना स्क्रब। चित्र-शटरस्टॉक.

3. रोजवॉटर और पिंक सॉल्ट स्किन पीएच लेवल को संतुलित रखने में मदद करता हैं। इसके साथ ही त्वचा पर जमी गंदगी को साफ करके स्किन पोर्स को भी टाइट करता हैं। यदि पिंक सॉल्ट का प्रयोग सही रूप से किया जाए, तो यह स्किन सेल्स को रिपेयर करके, आपकी स्किन को रेडियंट और जवां जवां बनाए रखने में फायदेमंद हो सकती है।

4. यह सीबम के प्रोडक्शन को कम कर देती है। इसके साथ ही स्किन कंजेशन को भी कंट्रोल करती है। जिसकी मदद से दाग-धब्बे और मुंहासों को कम किया जा सकता है।

5. पिंक सॉल्ट और रोज वॉटर स्किन को मुलायम बनाती है। इस स्क्रब का इस्तेमाल आंख फूलने और आंखों में दर्द रहने पर भी किया जा सकता है।

6. यह आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रख सकते हैं, इसके साथ ही एक प्राकृतिक ग्लो भी प्रदान करते हैं।

इस बात का ध्यान रखें

यह जरूर ध्यान रखें कि ओवर स्क्रबिंग त्वचा के लिए काफी नुकसानदेह हो सकती है। डेली बेसिस पर फेशियल या बॉडी स्क्रबिंग न करें। चाहे स्क्रब प्राकृतिक रूप से ही क्यों न बनाया गया हो। पिंक सॉल्ट और रोज वॉटर स्क्रब का प्रयोग सप्ताह में दो बार कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : वेट लाॅस और पाचन के लिए बेस्ट ऑप्शन है लौकी, नोट कीजिए लौकी की बेसन वाली रेसिपी 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें