अपने बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन 3 तरीकों से करें नीम के तेल का इस्तेमाल

नीम का तेल आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद है, खासकर जब बालों को झड़ने से रोकने की बात आती है। यह जानने के लिए पढ़ें कि आप बालों के लिए नीम के तेल का उपयोग कैसे कर सकती हैं।
बालों के लिए नीम का तेल इस्‍तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
बालों के लिए नीम का तेल इस्‍तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 23 Mar 2021, 20:00 pm IST
  • 81

हमें पूरा यकीन है कि आपने नीम के फायदों के बारे में ज़रूर सुना होगा। भारत में, कई लोग इसके कई औषधीय गुणों से परिचित हैं। रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करने से लेकर चिकनपॉक्स में इसकी पत्तियों का इस्तेमाल करने तक, नीम के पेड़ का उपयोग मानव द्वारा स्वास्थ्य में सुधार के लिए पुराने समय से किया जाता रहा है।

हालांकि, बहुत से लोग यह नहीं जानते कि बालों की देखभाल के लिए भी नीम उतना ही गुणकारी है।

आप देखते हैं, नीम के पत्तों में जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। वे फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-E से समृद्ध हैं। इन गुणों के कारण नीम की पत्तियां आपके सिर और बालों को स्वस्थ रखती हैं। वास्तव में, नीम के पत्ते बालों के झड़ने से लेकर मजबूती देने तक, बालों के विभिन्न मुद्दों से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं।

जानिए कैसे करना है बालों को मजबूत बनाने के लिए नीम के तेल का उपयोग

1. इसकी सीधे मालिश करें

आप शायद जानते हैं कि सिर की मालिश रक्त परिसंचरण में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। यह बालों के रोम को पुनर्जीवित कर सकता है और बालों को जड़ों से मजबूत कर सकता है।

नीम अपने हीलिंग गुणों के कारण बालों की मरम्‍मत करता है। चित्र- शटरस्टॉक
नीम अपने हीलिंग गुणों के कारण बालों की मरम्‍मत करता है। चित्र- शटरस्टॉक

बालों में लगाने से पहले नीम का तेल गरम करें, क्योंकि यह आपके छिद्रों को खोल देगा और अवशोषण को बढ़ाएगा। इसे अपने स्कैल्प पर और अपने बालों की लंबाई पर कम से कम 20 मिनट तक मालिश करें। अपने बालों को धोने से पहले इसे लगभग दो घंटे तक लगा रहने दें। परिणाम देखने के लिए सप्ताह में एक बार ऐसा करें।

2. इसका इस्तेमाल हेयर मास्क में करें

नीम के तेल का हेयर मास्क आपके बालों के स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है। हम फ्लैक्स सीड्स के साथ नीम का तेल मिलाकर लगाने की सलाह देते हैं, जो विटामिन ई और ओमेगा -3 से भी भरपूर होते हैं। इस संयोजन का उपयोग एक शक्तिशाली हेयर मास्क बनाने के लिए करें जो डैमेज बालों को ठीक कर सकता है, दो मुंहे बालों को कम कर सकता है और बालों को कंडीशन कर सकता है।

एक चौथाई कप फ्लैक्स सीड्स को दो कप पानी के साथ उबालें। इस मिश्रण को मध्यम आंच पर रखें जब तक कि आप सफेद झाग न देखें। इसे दो से तीन घंटे के लिए अलग रख दें। आप देखेंगे कि यह जेल जैसी स्थिति में बदल गया है।

नीम का तेल डैमेज हेयर का उपचार करता है। चित्र : शटरस्टॉक
नीम का तेल डैमेज हेयर का उपचार करता है। चित्र : शटरस्टॉक

अतिरिक्त कणों से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण को छान लें। इस जेल में दो से तीन चम्मच नीम का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब अपने सिर पर लागू करें। इस मिश्रण को सूखने दें और फिर हल्के शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

3. इसे अपने शैम्पू या कंडीशनर में मिलाएं

अपने बालों की देखभाल करने का सबसे सरल, तेज और प्रभावी तरीका है, इसे अपने शैम्पू या कंडीशनर में मिलाना। बस एक से दो चम्मच नीम का तेल लें और अपने शैम्पू या कंडीशनर में मिला लें। बालों को धोने से पहले इसे कुछ देर रखें।

तो लेडीज, स्वस्थ बालों के लिए नीम का तेल ज़रूर ट्राई करें!

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें – हेयर फॉल और डैंड्रफ से बचा सकते हैं नारियल पानी के ये 4 DIY हैक्‍स, जानिए कैसे करना है इस्‍तेमाल

  • 81
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख