मानसून का बेस्ट इंग्रीडिएंट है बेसन, फेस वॉश की जगह बेसन का करें इस्तेमाल

Published on: 17 July 2022, 15:30 pm IST

बरसात के मौसम में रसोई में हम बेसन से कई व्यंजन बनाते हैं। पर यही सुपर सामग्री आपकी स्किन को उन ब्रेकआउट्स से भी बचा सकती है, जो इस मौसम में आपको परेशान करते हैं।

जानिए त्वचा के लिए बेसन के फायदे. चित्र ; शटरस्टॉक

बरसात के मौसम में स्किन एलर्जी होने की काफी संभावना रहती है, क्योंकि त्वचा बाहरी नमी और प्रदूषण के कारण सेन्सिटिव हो जाती है। ऐसे यदि आप कुछ स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं तो वो भी रिएक्ट करने लगते हैं। इतना ही नहीं, नमी और वातावरण में हयूमिडिटी के कारण स्किन ऑयली हो जाती है। जिसकी वजह से पिंपल्स निकलने लगते हैं। इनसे बचने के लिए पार्लर के लिए न दौड़ें, बल्कि रसोई में मौजूद उस सामग्री पर नजर डालें जिनसे आजकल पकौड़ियां और चीले बनाए जा रहे हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं बेसन की। असल में बेसन इस मौसम में आपके फेस वॉश से बेहतर रिजल्ट दे सकता है। तो फिर देर किस बात की बेसन के स्किन (Besan benefits for skin) के लिए फायदे जानिए और इस्तेमाल कीजिए।

इन सभी स्किन केयर प्रॉब्लम्स की वजह एक ही है आपका स्किन केयर रूटीन। यदि आप अभी भी गर्मियों में इस्तेमाल किए जाते वाले प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल कर रही हैं तो यह आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है। मानसून में आपकी त्वचा को थोड़ी एक्सट्रा केयर की ज़रूरत होती है।

इसलिए हमारा सुझाव है कि आप किसी भी केमिकल युक्त प्रॉडक्ट का इस्तेमाल न करें सनस्क्रीन के अलावा। और फेस वॉश की जगह इस्तेमाल करें बेसन। और धीरे – धीरे आपकी सभी समस्याएं हर हो जाएंगी। चलिये जानते हैं कैसे –

जानिए त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है हर रोज़ बेसन से चेहरा धोना

त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है

बेसन का फेस पैक एल्कालाइन प्रकृति का होता है। इसका मतलब है कि यह त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

त्वचा की गंदगी हटाता है

बेसन का नियमित उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा गंदगी, विषाक्त पदार्थों और अन्य अशुद्धियों से मुक्त हो, इस प्रकार यह स्किन को पूरी तरह से साफ रखता है।

besan apki skin ke liye bahut faydemand hai
बेसन आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

चेहरे में निखार लाये

बेसन दाग-धब्बों से छुटकारा पाने और त्वचा की रंगत को निखारने के लिए जाना जाता है, जो इसे एक चमकदार प्रभाव देता है।

अतिरिक्त तेल हटाता है

बेसन त्वचा के सीबम के स्तर को संतुलित करने के लिए भी अच्छा होता है। यह त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीने बिना ऑयल को हटा देता है, जिससे यह मुलायम हो जाता है।

oily ski ka rakhein khyaal
जानिए मानसून में कैसे रखना है अपनी ऑयली स्किन का ख्याल। चित्र : शटरस्टॉक

एक्सफोलिएटिंग है

बेसन एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग एजेंट भी है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और यहां तक कि एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है, जिससे त्वचा फिर से जीवंत और तरोताजा हो जाती है।

हर रोज़ बेसन से धोएं अपना चेहरा

बेसन से अपना चेहरा धोने के लिए आपको बस एक डब्बे में बेसन भरकर रख लेना है। फिर ठीक जिस तरह का आप फेस वॉश का इस्तेमाल करती हैं उसी तरह जब भी ज़रूरत हो बेसन से अपना चेहरा धोएं। अपने चेहरे को गीला करें फिर थोड़ा सा बेसन हाथों में लेकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। एक मिनट के लिए चेहरे को थोड़ा मसाज करें और धो लें। ध्यान रहे दिन में एक या दो बार से ज़्यादा चेहरे को न धोएं।

यह भी पढ़ें : क्या सेफ है ब्लैकहेड्स के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल? एक्सपर्ट कहते हैं नहीं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें