आंखों के लिए नुकसानदेह हो सकता है डार्क सर्कल्स हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल, जानिए क्यों

बहुत से लोग डार्क सर्कल्स (Dark Circles) का इलाज करने के लिए अपनी आंखों पर टमाटर का स्लाइस लगाते हैं, लेकिन यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। यही कारण है कि आपको टमाटर की बजाय खीरे का इस्तेमाल करना चाहिए।
आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है टमाटर। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 30 September 2021, 15:04 pm IST
ऐप खोलें

हम में से बहुत से लोग काले घेरे की समस्या से ग्रस्त हैं। हालांकि, यह एक आम समस्या है, मगर इसकी वजह से आप उम्र से पहले बूढ़े लगने लगते है। डार्क सर्कल आंखों के नीचे का मलिनकिरण (discoloration) है और यह आपको हर समय थका हुआ दिखा सकता है।

यह डिहाइड्रेशन, नींद की कमी, आंखों के नीचे वसा या कोलेजन की कमी, हाइपरपिग्मेंटेशन और ज़्यादा स्क्रीन टाइम के कारण हो सकता है। हमारे पास कई तरह के घरेलू उपचार उपलब्ध हैं। विशेषज्ञ भी अक्सर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर डार्क सर्कल के इलाज के बारे में जानकारी और सुझाव साझा करते हैं।

डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा. चित्र : शटरस्टॉक

यास्मीन कराचीवाला बता रही हैं डार्क सर्कल्स का इलाज

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला एक प्रशंसित फिटनेस और वेलनेस प्रोफेशनल हैं। जिन्होंने दीपिका पादुकोण, कैटरीना कैफ और आलिया भट्ट को प्रशिक्षित किया है। उनका सोशल मीडिया फीड फिटनेस, पोषण और वेलनेस वीडियो और ट्यूटोरियल से भरा हुआ है।

अपनी नयी इंस्टाग्राम रील में, वह एक प्रमुख सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ, डॉ जयश्री शरद के साथ चंचलता से बातचीत करती हुई दिखाई देती हैं। यास्मीन और डॉ जयश्री डार्क सर्कल्स का इलाज करते समय सामान्य गलतियों पर चर्चा करते हुये नज़र आ रहे हैं।

यास्मीन ने अपने कैप्शन में लिखा, “डार्क सर्कल और कुछ नहीं बल्कि नींद की कमी या खराब जीवनशैली के कारण होते हैं। आज हम डॉ जयश्री शरद के साथ बातचीत कर रहे हैं, जो हमें कुछ सामान्य गलतियों को समझने में मदद करेंगी। जो हम अपने डार्क सर्किल का इलाज करते हुए करते हैं। आज वे उन गलतियों को सुधारने में हमारी मदद करेंगी।”

यहां देखें उनकी पोस्ट

काले घेरों के इलाज के लिए टमाटर का उपयोग

डार्क सर्कल के इलाज के लिए कई घरेलू उपचार उपलब्ध हैं, और उनमें से एक है आंखों के नीचे टमाटर का उपयोग करना। अपनी रील में, यास्मीन अपनी आंखों के नीचे कच्चे टमाटर के साथ लेटी हुई दिखाई देती है, जिस पर डॉ शरद आपत्ति करती हैं और बताती हैं कि टमाटर प्रकृति में एसिडिक होते हैं।

हालांकि हम जानते हैं कि टमाटर में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो एक मॉइस्चराइजिंग प्रभाव प्रदान कर सकते हैं। मगर इसमें साइट्रिक एसिड, मैलिक एसिड और ऑक्सालिक एसिड की मात्रा भी होती है। टमाटर के एसिडिक गुण त्वचा को और अधिक परेशान कर सकते हैं, जिससे आपको आंखों के नीचे के क्षेत्र में खुजली हो सकती है, और काले घेरे बढ़ सकते हैं।

टमाटर आपकी आंखों में जलन पैदा कर सकता है, खासकर आंखों के नीचे की त्वचा की पतली बनावट के कारण। डॉ. शरद ने टमाटर की जगह खीरा खाने की सलाह दी। डॉ. शरद ने कहा कि इसका सुखदायक प्रभाव होता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो काले घेरों को कम करने में मदद करते हैं।

विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, खीरा काले घेरे को प्रबंधित करने और उनका इलाज करने के लिए बेहतरीन है। इसमें 96 प्रतिशत पानी होता है, इसलिए, यह आपकी आंखों के नीचे की त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करेगा। यह काले घेरे की उपस्थिति को कम करने में भी मदद करेगा क्योंकि इसमें कसैले गुण होते हैं, जो प्राकृतिक टोनर के रूप में कार्य करते हैं।

तो, लेडीज, यास्मीन की पोस्ट देखें, और टमाटर के बजाय काले घेरे के इलाज के लिए खीरा इस्तेमाल करें!

यह भी पढ़ें : एक्जिमा के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं असंतुलित सेक्स हार्मोन, अधिक जानने के लिए पढ़ें

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

Next Story