कोलेजन बूस्ट कर आपकी स्किन को एजिंग से बचाती है क्रैनबेरी, यहां हैं इसके 3 DIY फेस पैक्स

दिल की सेहत, इंटिमेट हेल्थ के लिए क्रैनबेरी के फायदों के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। परंतु क्या आपको मालूम है कि क्रैनबेरी (Cranberry) आपकी स्किन प्रॉब्लम्स का भी एक सॉल्यूशन है। यदि नहीं तो आइए जानते हैं, क्रैनबेरी किस तरह त्वचा के लिए काम करती है।

berry ke fayde
त्वचा की समस्या में सुधार कर सकता है क्रैनबेरी। चित्र ; शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated on: 22 December 2022, 18:06 pm IST
  • 132

लाल रंग की छोटी क्रैनबेरी न केवल दिखने में सुंदर है, बल्कि इसके गुण भी काफी लाभकारी हैं। छोटी सी क्रैनबेरी (Cranberry) में एक बेहतरीन फ्लेवर मौजूद होता है। जो आपके ड्रिंक, केक से लेकर कैंडी तक के स्वाद को बढ़ा देता है। वहीं यह कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं क्रैनबेरी के कुछ फेस मास्क (cranberry face mask benefits), जो आपकी स्किन में ला सकते हैं बेदाग निखार।

क्यों खास है क्रैनबेरी

विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर क्रैनबेरी कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बनाए रखने के साथ ही यूटीआई, रेस्पिरेट्री इनफेक्शन, हड्डियों एवं दांत की सेहत, वेट लॉस के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। परंतु इनके फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं। यह समग्र सेहत के साथ-साथ सौंदर्य को बनाये रखने में भी काफी फायदेमंद होती है।

क्रैनबेरी कॉलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाते हुए त्वचा को पिंपल्स डार्क स्पॉट रिंकल इत्यादि से प्रोटेक्ट करती है और इससे एक प्राकृतिक ग्लो प्रदान करती हैं। आप इसे खाने के साथ-साथ अपनी त्वचा पर टॉपिकली फेस मास्क (cranberry face mask) के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

cranberry for glowing skin
ऐसे में स्किन में नेचुरल ऑयल के प्रोडक्शन को बढ़ा देती है, चित्र शटरस्टॉक।

जानिए त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद है क्रैनबेरी (benefits of cranberry for skin)

1. त्वचा को फ्री रेडिकल्स से प्रोटेक्ट करे

क्रैनबेरी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। जो त्वचा पर फ्री रेडिकल से होने वाले प्रभाव को कम करने में मदद करती है। फ्री रेडिकल एक प्रकार के मॉलिक्यूल होते हैं। जो सेल्स को डैमेज करते हुए प्रीमेच्योर एजिंग का कारण बन सकते हैं। ऐसे में क्रैनबेरी (Cranberry) का इस्तेमाल आपकी स्किन सेल्स को डैमेज होने से बचाता है।

2. विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है क्रैनबेरी

पब मेड सेंट्रल की माने तो क्रैनबेरी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। वहीं यह कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करता है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन हैं जो स्किन इलास्टिसिटी को बनाये रखता है और त्वचा को एक प्राकृतिक ग्लो देता है। इसके साथ ही विटामिन सी फाइन लाइंस, रिंकल, एज स्पॉट, इत्यादि जैसी एजिंग साइंस को समय से पहले नजर आने से रोकती हैं।

3. क्रैनबेरी में मौजूद हैं एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार क्रैनबेरी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल स्किन बेनिफिट्स भी होती हैं। यह त्वचा पर होने वाले स्किन इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह एक्ने फैलाने वाले बैक्टीरिया को रोकता है और पोर्स को साफ रखता है।

बिना देर किए जानते हैं कि आप त्वचा के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं क्रैनबेरी (How to use Cranberry for skin)।

cranberry face mask benefits
आपकी स्किन प्रॉब्लम्स का एक सॉल्यूशन है क्रैनबेरी। चित्र शटरस्टॉक।

यहां जानें क्रैनबेरी के 3 सुपर इफेक्टिव फेस मास्क (cranberry face mask)

1 क्रैनबेरी हनी फेस मास्क (cranberry honey face mask)

त्वचा के लिए क्रैनबेरी और शहद एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन हो सकता हैं। कुछ क्रैनबेरी लें और उन्हें पीस लें। अब पीसी हुई क्रैनबेरी में एक से दो चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे अपनी त्वचा और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। उसके बाद सामान्य पानी से अपनी त्वचा को साफ कर लें।

2 क्रैनबेरी, ओटमील और योगर्ट फेस पैक (cranberry, oatmeal and yogurt face mask)

क्रैनबेरी को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इसमे ओटमील और 1 चमच्च योगर्ट डालें और सभी को साथ में अच्छी तरह मिला लें। यदि पैक कि कंसिस्टेंसी ज्यादा पतली तो इसमें अपने अनुसार ओटमील ऐड कर सकती हैं। इस त्वचा पर अप्लाई करें और 15 मिनट तक लगा हुआ छोर दें। फिर सामान्य पानी से त्वचा को साफ कर लें। ओटमील डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। साथ ही यह स्किन को मॉइश्चराइजर करता है और इसे सॉफ्ट और बेदाग बनाता है।

aging free
त्वचा को बनाये एजिंग फ्री। चित्र शटरस्टॉक।

3 क्रैनबेरी और ऑलिव ऑयल फेस पैक (cranberry olive oil face mask)

क्रैनबेरी और योगर्ट को ब्लेंड करके एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब इसमें ऑलिव ऑयल और 4 से 5 बूंदे शहद की डाल कर। सभी को एक साथ अच्छी तरह मिला लें। अब इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई करें और 20 मिनट तक लगा हुआ छोर दें। फिर सामान्य पानी से चेहरे को साफ कर लें। शहद नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करती है तो ऑलिव ऑयल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। इसके साथ ही योगर्ट बेजान त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर वज़न घटाने तक, आपकी सेहत के लिए बहुत कुछ कर सकती है सौंफ

  • 132
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें