वैलनेस
स्टोर

स्‍वादिष्‍ट दालचीनी ला सकती है आपकी त्‍वचा में निखार, जानिए इसके प्रयोग के 5 अद्भुत तरीके

Updated on: 10 December 2020, 10:56am IST
क्या आपको भी चाय और यखनी में दालचीनी का स्‍वाद पसंद है? अगर हां, तो कैसा रहे जब हम बताएं कि दालचीनी आपकी त्‍वचा पर भी निखार ला सकती है! यहां हैं दालचीनी के प्रयोग के 5 बेमिसाल तरीके-
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 45 Likes
दालचीनी का रोज़ाना सेवन आपको कई लाभ देता है. चित्र- शटर स्टॉक।

सीनेमोन (Cinnamon) या दालचीनी बेहतरीन भारतीय मसाला है। यह अपने मीठे और वुडी स्वाद के लिए जानी जाती है। प्राचीन काल से ही दालचीनी ने पारंपरिक चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से युक्त है, जिससे हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम को कम करने में लाभ मिलता है। यह हार्मोन इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में भी सुधार कर सकता है!

इन लाभ को आप अच्छी तरह से जानती होंगी, परन्तु बहुत से लोग नहीं जानते कि दालचीनी आपकी त्वचा को चमकदार और सुंदर बना सकती है। जी हां, यह सच है। आपकी रसोई में मौजूद यह शानदार मसाला बहुत कुछ कर सकता है, जिसकी आपने कभी भी कल्पना नहीं की होगी। 

दालचीनी चेहरे की रंगत निखारने का बेहतरीन उत्‍पाद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब आगे बिना इधर-उधर की बात किए जानेंत्वचा के लिए दालचीनी के लाभ और इसके उपयोग का तरीका।

1.मुंहासे के लिए शहद-दालचीनी मास्क

दालचीनी में एंटी-फंगल, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपकी त्‍वचा को मुंहासों से निजात दिलाते हैं। यह त्‍वचा में रक्त प्रवाह को सुचारू बनाकर त्वचा को हेल्‍दी रखता है।

जानिए कैसे बनाना है मास्क:-

 3:1,के अनुपात में दालचीनी पाउडर के साथ शहद मिलाएं और पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे धो लें और तैयार हो जाएं त्‍वचा पर मिलने वाली तारीफों के लिए।

2.हाइड्रेटेड त्वचा के लिए दालचीनी आवश्यक तेल

यदि आपकी त्वचा बहुत ज्‍यादा शुष्क लग रहीं हैं तो अब स्किन केयर रूटीन में दालचीनी को शामिल करने का समय है। दालचीनी त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा नम होती है।

त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है दालचीनी। चित्र: शटरस्टॉक

आप दालचीनी एसेंशियल ऑयल के मिश्रण  और पेट्रोलियम जेली या दो बड़े चम्मच जैतून के तेल का उपयोग कर सकती हैं। अब इसे मास्क के रूप में उपयोग करें। यकीन मानिए इसके लिए आपकी त्वचा आपका शुक्रियादा करेगी। यह उन लोगों के लिए के लिए भी एक अच्छा विकल्प है, जो सूखे या फटे होंठों से पीड़ित हैं।

3.सूखी और खुरदरी त्वचा के लिए तेलों के साथ दालचीनी स्क्रब का उपयोग करें

आप जानते हैं कि दालचीनी आपके द्वारा कल्पना की गई बेनेफिट्स की तुलना से भी बहुत अधिक फायदा पहुंचा  सकती है! लेकिन अंदाज़ा लगाइए कि आखिर वह क्या है? यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करता है, और आपको चिकनी और कोमल त्वचा प्रदान करता है।

यदि आपकी स्किन बहुत ज्‍यादा ड्राई है, तो नमक, जैतून का तेल, बादाम का तेल, शहद और दालचीनी को मिलाकर एक स्क्रब बनाएं। इस स्‍क्रब को चेहरे पर लगाएं और कुछ ही हफ्तों में अंतर महसूस करें।

4.दालचीनी + शहद एक्जिमा के लिए भी काम करता है

एक्जिमा त्वचा की वह स्थिति है, जो सूजन और हल्के रंग के पैच की स्थिति है। बहुतों को नहीं पता लेकिन दालचीनी एक्जिमा से राहत दे सकती है।

शहद आपकी त्‍वचा के लिए बेहतरीन सामग्री है। चित्र: शटरस्‍टॉक

शहद के साथ एक चम्मच दालचीनी मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। एक सप्ताह के भीतर परिणाम दिखाई देंगे। इसका उपयोग करने से पहले, अपनी कोहनी पर पैच परीक्षण करने की कोशिश करें कि क्या यह आपकी त्वचा के अनुरूप है!

5.चेहरे पर निखार लाने के लिए बनाएं दालचीनी – दही का मास्क

जैसा कि ऊपर बताया गया है, दालचीनी में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। ये दोनों ही गुण आपकी त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं। अगर आप वास्तव में अपनी त्‍वचा में यह अंतर देखना चाहती हैं, तो आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए!

दालचीनी का पेस्ट एक बेहतरीन स्किन केअर पैक होता है। चित्र- शटरस्टॉक।

एक केला, दही, नींबू का रस, पिसी हुई दालचीनी लें और इसे एक समान मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें!

तो गर्ल्‍स आपने देखा कि कैसे यह स्‍वाद भरी दालचीनी आपके चेहरे पर भी निखार ला सकती है। तब देर किस बात की, इसे ट्राय करें और अपने अनुभव हमारे से साथ शेयर करें। 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।