गाजर के इस्तेमाल से बनाएं बालों को शाइनी और स्ट्राग, ऐसे करें अप्लाई

बालों को हेल्दी, स्ट्राग और चमकदार बनाने के लिए गाजर एक टॉनिक का काम करती है। गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व सर्दियों में डैमेज होने वाले बालों को पोषण प्रदान करती है। आइए जानते हैं कैसे बनाएं और इस्तेमाल करें गाजर हेयर ऑयल, मास्क और कंडिशनिंग स्प्रे।

gajar ke hair mask
जानिए घर पर कैसे तैयार करें गाजर के हेयर मास्क। । चित्र ; अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published on: 4 January 2023, 14:00 pm IST
  • 141

बालों को मज़बूती प्रदान करने और ड्राईनेस से बचाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्टस अप्लाई करते हैं। सर्दियों में फ्रिजी दिखने वाले बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए नियमित तौर पर शैम्पू, ऑयल और सीरम लगाना शुरू कर देते हैं। मगर बालों के टेक्सचर में कई बार बदलाव नज़र नहीं आता है। ऐसे में अगर आप कोई नेचुरल विकल्प खोज रही है, तो गाजर एक सबसे बेहतर उपाय साबित हो सकता है। गाजर के तेल से लेकर मास्क तक आपके बालों को ड्राई होने से बचाता है। गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों का रूप और रंग दोनों ही बेहतर बनाने में कारगर सिद्ध होते हैं। आइए जानते हैं कि मेकअप आर्टिस्ट मंजू रावत से कि गाजर को बालों में किस रूप में और कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

ब्यूटी एक्सपर्ट व्यू

इस बारे में सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट मंजू रावत का कहना है कि अपने बालों को मज़बूत बनाने के लिए आप गाजर को दही के साथ ब्लैंड करके बालों पर मास्क लगाने से पहले अप्लाइ कर सकती है। इसके अलावा अगर आपके बाल ऑयली है तो आप गाजर की जगह पर चुकंदर का भी प्रयोग कर सकती है। चुकंदर में नींबू का रस या विनेगर की कुछ बूंदे मिलाकर बालों पर लगा सकती है और फिर 15 मिनट बाद बालों को धो सकती है। वहीं, अगर आपके बाल ड्राई है, तो आप चुकंदर और दही को मिलाकर शैम्पू से पहले बालों पर लगा सकती है। फिर कुछ हिस्सा आप मास्क लगाने से पहले बालों पर लगाकर छोड़ सकती है। अगर आप नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करती है, तो बाल न केवल टूटने बंद होंगे बल्कि ग्रे हेयर की समस्या से भी आपको छुटकारा मिल सकता है।

kaise karen ghar pr hair mei keratin treatment
गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों का रूप और रंग दोनों ही बेहतर बनाने में कारगर सिद्ध होते हैं। चित्र शटरस्टॉक।

गाजर मास्क कैसे करें तैयार

1 ड्राई बालों के लिए गाजर का मास्क बनाने के लिए हमें चाहिए

गाजर
केला
बादाम ऑयल
दही

सबसे पहले एक छिली हुई गाजर और केले को मिक्सर में ब्लैण्ड कर लें। उसके बाद उसमें एक चम्मच बादाम का तेल मिला दें और फिर दो से तीन चम्मच दही डाल दें। इस मिश्रण को अच्छी तरह के मिलाकर शैम्पू से पहले बालों पर अप्लाई करें। 15 से 20 मिनट के बाद बालों को धो दें। आप देंखेगे कि आपके बाल शाइनी और बेहतर लगने लगेंगे।

2 ऑयली बालों के लिए गाजर का मास्क बनाने के लिए हमें चाहिए

गाजर
सेब
नींबू यां विनेगर

ऑयली बालों की समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले गाज़र और सेब को उबाल लें। गाजर और सेब को उबालने के बाद मैश करके उसमें नींबू का रस या विजेगर मिला दें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। शैम्पू से पहले इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। आप चाहें, तो इसे आधा घंटा बालों पर लगाने के बाद धो सकते हैं।

baalon ko majbooti de
सर्दियों कें मौसम में बालों को फ्रिजीनेस से बचाने के लिए गाजर का तेल प्रयोग कर सकते हैं।चित्र : शटरस्टॉक

बालों की मसाज

तेल बालों को पोषण देने का काम करता है। सर्दियों कें मौसम में बालों को फ्रिजीनेस से बचाने के लिए तेल की रेगुलर मसाज बहुत ज़रूरी है। मसाज के लिए गाजर का तेल प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप अगर तेल का पोषण मूल्य बढ़ाना चाहते हैं, तो इसमें नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल भी मिला सकते हैं। मगर बालों की मज़बूती के लिए सर्दियों में मसाज एक कारगर उपाय साबित होता है।

गाजर कंडिशनर स्प्रे कैसे करें तैयार और इस्तेमाल

गाजर कंडिशनर स्प्रे बनाने के लिए हमें गाजर और एवाकाडो को बराबर मात्रा में लेना है। इसके बाद इसको लिक्विड फार्म में तैयार कर लें। अगर ये घोल थोड़ा सा गाढ़ा है, तो इसमें पानी मिलाएं। अब आप इस लिक्विड को एक स्प्रे बॉटल में डाल लें। उसके बाद आप हेयर वॉश से कुछ समय पहले बालों पर स्प्रे करें और शैम्पू करने के बाद एक बार दोबारा स्प्रे करें। इससे बाल शाइनी और मज़बूत बन जाएंगे।

ये भी पढ़े- नाइट मेकअप को और भी शानदार बनाने के लिए ऐसे करें हाईलाईटर का इस्तेमाल

  • 141
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें