आपकी त्वचा के लिए हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजिंग के बीच क्या अंतर हैं और इसे कैसे करें

क्या आप भी केवल आपनी स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाकर सोचते है कि आपकी स्किन को हाइड्रेशन मिल गया तो आप गलता है। चलिए जानते है हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजिंग कैसे हो अलग चीजें है।
moisturize skin
हाइड्रेशन कोशिकाओं के भीतर मौजूद पानी की मात्रा को संदर्भित करता है । चित्र : एडॉबीस्टॉक
संध्या सिंह Published: 19 Dec 2023, 07:00 pm IST
  • 145

हाइड्रेशन और मॉइस्चराइज (Hydration and moisturizing)  स्किन केयर की दो अलग अलग ज़रूरतें हैं। “मॉइस्चराइज़र” जो की बाजार में क्रीम के रूप में उपलब्ध है लोग उसी को स्किन केयर में इस्तेमाल करने के बाद सोचते है कि उसकी स्किन हाइड्रेट हो गई। लेकिन ये गलत है, मॉइस्चराइज़र का काम केवल आपकी स्किन में हाइड्रेशन को लॉक करना होता है। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए आपको अच्छे पोषण स भरपूर डाइट लेने की जरूरत होती है। कई लोग स्किन को हाइड्रेट नहीं करते है और सोचते है कि मॉइस्चराइजर लगाने के बाद भी स्किन ड्राई क्यों है।

आपकी स्किन को हाइड्रेट करना बिल्कुल आपके शरीर को हाइड्रेट करने जैसा है। आपके शरीर को अच्छा दिखने और महसूस करने के लिए हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी स्किन का टाइप क्या है। आपकी स्किन ऑयली और या ड्राई आपकी स्किन को समान मात्रा में हाइड्रेशन का जरूरत होती है।

skin hydration
यदि कोशिकाओं में पर्याप्त पानी न हो और कोशिकाएं डाहाइड्रेट हो जाती हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग के बीच क्या अंतर है? (Difference between Hydration and moisturizing)

मॉइस्चराइज़र और हाइड्रेटर दोनों स्किन की कई महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान देते है कि त्वचा को सूखापन और डिहाइड्रेशन, उम्र बढ़ने के समय से पहले संकेत और पर्यावरणीय नुकसान से लड़ने के लिए आवश्यक पानी मिल रहा है। अंतर अधिकतर इस बात में निहित है कि वे इन परिणामों को कैसे प्राप्त करते हैं।

हाइड्रेशन कोशिकाओं के भीतर मौजूद पानी की मात्रा को संदर्भित करता है जिससे वे फूल जाती हैं और मोटी और बाउंसी हो जाती हैं, जिससे स्किन पर ग्लो दिखता है। यदि कोशिकाओं में पर्याप्त पानी न हो और कोशिकाएं डाहाइड्रेट हो जाती हैं, तो वे सिकुड़ सकती हैं, जिससे त्वचा फीकी पड़ जाती है। इसका मतलब यह है कि जब आप एक टॉपिकल हाइड्रेटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपनी कोशिकाओं में पानी भर रहे हैं और नमी और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की आपकी त्वचा की क्षमता में सुधार कर रहे हैं।

दूसरी ओर मॉइस्चराइजिंग त्वचा की सुरक्षात्मक बैरियर बनाने, पानी के नुकसान को रोकने और त्वचा को नरम और चिकनी रखने के लिए नमी को बांधने और सील करने में मदद करता है।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपको स्किन के लिए किस चीज की जरूरत है

डर्मेटेक क्लिनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. कल्पना सोलंकी बताती हैं कि यदि आपकी स्किन रूखी है, तो आप ये मान लेते है कि इसको सॉफ्ट बनाने के लिए मॉइस्चराइजर लगा लेना काफी है। हालांकि यह कई बार सच हो सकता है, लेकिन यह भी संभव है कि आपकी स्किन सच में शुष्क न हो बल्कि डिहाइड्रेटिड हो। और अगर ये सच है, तो इसके के लिए आपको एक हाइड्रेटर की आवश्यकता होगी।

Daily skin care routine ko follow karne ke fayde
स्किन पर रोज़ाना क्लींजर, टोनर, माइश्चराइज़र, सीरम और सनस्क्रीम का क्रम से इस्तेमाल करें। चित्र : अडॉबी स्टॉक

यह जानने के लिए कि आपकी स्किन ड्राई है या डिहाइड्रेटिड है ये जानने के लिए आपको आपनी स्किन की स्थिति पर ध्यान देना चाहिए। त्वचा में एक प्राकृतिक लिपिड बैरियर होता है जो क्षति और पानी की कमी से खुद को बचाता है। यदि आपकी त्वचा शुष्क, परतदार होने की संभावना है, तो यह एक साफ संकेत है कि यह सुरक्षात्मक बैरियर बनाने के लिए पर्याप्त लिपिड कोशिकाओं का उत्पादन नहीं हो रहा है, जिससे यह नमी को बनाए रखने में असमर्थ है। और यहीं पर आपके मॉइस्चराइजर काम आते है।

मॉइस्चराइज़र का काम त्वचा से पानी के नुकसान की मात्रा को कम करना है ताकि ट्रान्सएपिडर्मल पानी की कमी को कम किया जा सके। वे नमी को अंदर बंद कर देते हैं और सील कर देते हैं। मॉइस्चराइजिंग उन त्वचा के लिए विशेष रूप से सहायक है जो रेटिन-ए का उपयोग करने या सर्दियों के दौरान शुष्क और परतदार हो जाती है।

यदि आपकी त्वचा सुस्त और फीकी हो रही है या फाइन लाइन और झुर्रियां अधिक हो रही है, तो आपकी त्वचा डिहाइड्रेट है। डिहाइड्रेटिड त्वचा का मतलब है कि आपकी स्किन
कोशिकाएं सूखी हैं और पानी की कमी है।

ये भी पढ़े- गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल स्किन के लिए हो सकता है खतरनाक, विशेषज्ञ बता रहे हैं नुकसान

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख