इन 5 अंडरआर्म्स उबटन के साथ आप भी कर सकती हैं स्लीवलैस डेज़ को एन्जॉय

Updated on: 11 May 2022, 14:57 pm IST

घर के बने प्राकृतिक उबटन न सिर्फ चेहरे पर निखार लाने के लिए, बल्कि आपके अंडरआर्म्स के गहरे रंग को हल्का करने में मदगार साबित हो सकते हैं।

underarams ka kalapan door karne ke liye faydemand hai ubtan
अंडरआर्म पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद हैं उबटन. चित्र : शटरस्टॉक

पार्टियों और डेट्स में स्लीवलेस ड्रेस पहनना हम सभी को पसंद होता है। हालांकि, इस तरह के कपड़ों को पहनने के लिए कॉन्फ़िडेंस की ज़रूरत होती है और ऐसे में यदि आपकी स्किन पर टैनिंग (Tanning), पिगमेंटेशन (Pigmentation) या अंडरआर्म्स साफ और चिकनी नहीं हो, तो यह आपको थोड़ा असहज महसूस करा सकता है। अत्यधिक पसीना आना, रेजर कट, इनग्रोन हेयर (Ingrown Hair) अक्सर हमारे अंडरआर्म्स को डार्क कर देता है। इसलिए आपकी परेशानी को दूर करने के लिए आज हम यहां आपकी अंडरआर्म्स के लिए कुछ खास उबटन (Ubtan for underarms) ले आए हैं। जी हां, वो भी बिल्कुल घर पर तैयार।

क्यों गहरा हो जाता है अंडरआर्म्स का रंग

ज्यादातर अंडरआर्म (Underarm) की परेशानी रासायनिक उत्पादों के उपयोग, बार-बार बालों को हटाने, कपड़ों के कारण होने वाला फ्रिक्शन और खराब सफाई की आदतों के कारण होती है।

डिओडोरेंट्स, एंटी-पर्सपिरेंट्स, परफ्यूम, ब्लीच और अल्कोहल आधारित उत्पादों का दुरुपयोग
बार-बार वैक्सिंग और शेविंग करने से त्वचा में जलन
गंदगी जमने के कारण डार्क ज़ोन बनना
तंग, सिंथेटिक कपड़े
क्लेंजिंग और एक्सफोलिएशन में लापरवाही

अंडरआर्म्स के गहरे रंग को हल्का करने के लिए कुछ आजमाएं ये 5 होम मेड उबटन

1 दूध और बेसन:

यह आपके अंडरआर्म्स के लिए एक बेहतरीन उबटन है। यह बालों के विकास को कम करता है, इनग्रोन हेयर को हटाता है और प्राकृतिक रूप से क्षेत्र को ब्लीच करता है। अगर आप डार्क अंडरआर्म्स से परेशान हैं तो यह एक बेहतरीन उपाय है।

बस दूध और बेसन के पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाएं, अच्छी तरह मसाज करें और सूखने के बाद धो लें। फर्क देखने के लिए इसे हफ्ते में 2-3 बार आजमाएं।

tanning ke liye ubatan lagaen
स्किन टैन के लिए उबटन लगाएं। चित्र : शटरस्टॉक।

2 आलू और खीरे का पैक:

यह बाजार में उपलब्ध सबसे प्राकृतिक, हल्का ब्लीच है। यदि आपकी त्वचा अति संवेदनशील है, तो क्षेत्र को हल्का और गोरा करने के लिए यह सबसे अच्छा उत्पाद है। चूंकि यह हल्का होता है, आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं।

आलू और खीरे का रस लगाएं और पैक सूखने के बाद धो लें। एक हफ्ते के अंदर आपको बदलाव नजर आने लगेगा।

3 दही और संतरे का छिलका:

जहां दही में मौजूद लैक्टिक एसिड पिगमेंटेशन को दूर करता है, वहीं संतरे के छिलके से विटामिन C त्वचा में निखार लाता है। इस पैक को बनाने के लिए घर के बने दही में संतरे के छिलके या संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं और लगाएं। इसे धोने से पहले 15-20 मिनट तक रहने दें।

santre ke chilke ke fayde
त्वचा के लिए संतरे का छिलका फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

4 गुलाब जल और चंदन

यह शरीर की गंध को रोकने में मदद करता है और त्वचा के गहरे क्षेत्र को सफेद करता है। गुलाब जल और शुद्ध चंदन के पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं। 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

5 नींबू और बेकिंग सोडा

डार्क अंडरआर्म्स से निपटने का यह एक और जाना-माना तरीका है। नींबू के रस-बेकिंग सोडा के मिश्रण को लगाने से न केवल त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है, बल्कि यह पसीने को भी रोकता है। इस कॉम्बिनेशन का नियमित इस्तेमाल आपके अंडरआर्म्स को बेदाग और खूबसूरत दिखाने में काफी मददगार हो सकता है।

यह भी पढ़ें : अनचाहे बालों ने खराब कर दिया है लुक, तो विशेषज्ञ से जानिए इन्हें हटाने का सेफ तरीका

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें