वैलनेस
स्टोर

इस मानसून अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं यह आसान स्किन केयर रूटीन

Published on:12 July 2021, 12:00pm IST
अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको मानसून के दौरान अपने स्किन केयर रूटीन में सुधार करने की आवश्यकता है। इसके लिए आप ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के बताए ये टिप्स फाॅलो कर सकती हैं।
Shahnaz Husain
  • 84 Likes
गोरी और निखरी त्वचा के लिए इस्तेमाल करें प्याज का रस. चित्र : शटरस्टॉक

मानसून जहां हमारे आस-पास की हर चीज की सुंदरता को बढ़ाता है, इसमें कोई शक नहीं कि हवा में बढ़ती नमी हमारी त्वचा और बालों पर कहर बरपाती है। यह वर्ष का वह समय है जब हमें अपनी तवचा पर अधिक ध्यान देना चाहिए। ऐसा बिल्कुल भी न समझें कि सूरज नहीं निकल रहा है तो त्वचा सुरक्षित है!

अधिकांश लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है, लेकिन जब हम अपने वातानुकूलित कमरों से बाहर निकलते हैं, तो हमारी त्वचा को एक चौंकाने वाला झटका लगता है। ह्यूमिडिटी और प्रदूषण की वजह से, हमारा चेहरा अपनी प्राकृतिक चमक खो देता है।

इसलिए, एक स्किन केयर रूटीन विकसित करना महत्वपूर्ण है, जो बारिश के मौसम में आपकी त्वचा की रक्षा कर सके। आपको ऐसे उत्पादों का उपयोग करने की आवश्यकता है जो नॉन – ग्रीसी और नॉन ऑयली हों। इसके अलावा, इन 6 स्किनकेयर टिप्स को ध्यान में रखें:

1. मॉइस्चराइज

बारिश के मौसम में त्वचा साँस नहीं ले पाती है। इसे सही देखभाल के साथ-साथ लगातार नमी और प्रदूषण से सुरक्षा की ज़रुरत होती है। साथ ही, आपको यह महसूस करने की आवश्यकता है कि लोकप्रिय धारणा के विपरीत, सभी मौसमों के लिए मॉइस्चराइजेशन एक आवश्यकता है।

मॉइस्चराइज आपकी त्‍वचा के लिए शानदार काम कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कड़ी धूप और प्रदूषक आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को ख़त्म कर देते हैं, जिससे यह डैमेज हो जाती है और एजिंग होने लगती है। तो, आपके प्राकृतिक सेल रिपेयर के लिए और अंगूर के बीज और एलोवेरा जैसे घटकों के साथ एक हल्की, नॉन ऑयली क्रीम की आवश्यकता होगी।

2. नमी को बंद करने के लिए मास्क का प्रयोग करें

सप्ताह में एक बार क्ले मास्क से नमी के कारण होने वाले तेल को नियंत्रित करें जो प्राकृतिक रूप से तेलों को अवशोषित करता है। ऐसे उत्पाद की तलाश करें जिसमें टी ट्री या ग्रीन टी के अर्क के साथ-साथ हल्के एक्सफोलिएशन गुण हों, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और छिद्रों से अशुद्धियों को समाप्त करके ब्रेकआउट को रोकने में मदद करते हैं।

चाहे कितने भी बादल छाए हों, आपकी त्वचा को हर समय धूप से बचाना होता है। ऐसे में सनस्क्रीन का उपयोग करना आवश्यक है, और आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त सनस्क्रीन का चयन करना महत्वपूर्ण है।

केवल 30 या अधिक के एसपीएफ़ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें, और ऐसा उत्पाद चुनें जो नॉन-स्टिकी, हल्का, अल्ट्रा-मैट फ़िनिश हो। इसे अपने शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जो लंबे समय तक धूप के संपर्क में रहते हैं। जब भी आप बाहर निकलें तो सन स्क्रीन ज़रूर लगाएं।

3. ऐसे क्लीन्ज़र का उपयोग करें, जिसमें साबुन न हो

अपने चेहरे को दिन में दो से तीन बार साबुन रहित क्लींजर से साफ करें। यह आपकी त्वचा को उसके प्राकृतिक तेल को हटाए बिना साफ और स्वस्थ रखेगा।

4. अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करना त्वचा की मृत परतों को हटाने के लिए महत्वपूर्ण है। संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए, माइक्रोडर्माब्रेशन या हल्के केमिकल पील जैसे बार-बार त्वचा एक्सफोलिएट ट्रीटमेंट प्राप्त करें।

मानसून में अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. उपयुक्त स्किनकेयर आइटम चुनें

अपनी त्वचा को सौंदर्य प्रसाधनों से भरने के बजाय, अपनी प्राकृतिक चमक बढ़ाने पर ध्यान दें। ऐसे उत्पाद चुनें जिनमें प्राकृतिक घटक हों जैसे एलोवेरा और शहद, क्योंकि वे आपकी त्वचा के लिए बहु-लाभकारी और कोमल होते हैं।

6. कम ज्यादा है

‘Less is more’ आपकी मानसून फिलॉसोफी होनी चाहिए! अपने रोमछिद्रों को खुलने दें। एलोवेरा जैसे प्राकृतिक तत्वों से युक्त सीसी क्रीम जैसे दैनिक त्वचा स्टाइलिस्ट का उपयोग करने से आपको पोषण मिल सकता है जिसकी आपकी त्वचा को आवश्यकता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात, अपनी त्वचा को सांस लेने दें!

यह भी पढ़ें : क्यों मानसून में आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है हेयर फॉल, जानिये इससे बचाव के उपाय

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.