हेयर लॉस को समय रहते रोकना है तो आजमाएं मेथी और प्याज का हेयर मास्क

यह हेयर मास्क, न केवल बालों के झड़ने से रोकने का सबसे अच्छा उपाय है, बल्कि प्याज और मेथी का यह हेयर मास्क आपको मजबूत और स्वस्थ बाल भी देता है।
इस जादुई हेयर मास्क को आजमाएं। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 6 January 2022, 14:30 pm IST
ऐप खोलें

क्या आप जानती हैं कि हर दिन आपके लगभग 50 से 100 बाल झड़ते हैं? आपको लग रहा होगा कि इस तरह तो आप एक दिन गंजी हो जाएंगी। मगर सच यह है कि जितने बाल गिरते हैं, उतने ही वापस उगने लगते हैं। बालों का झड़ना एक ऐसी प्रक्रिया है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है। कुछ के लिए, बालों का झड़ना धीरे-धीरे हो सकता है, जबकि अन्य के बाल अचानक से झड़ने लगते हैं। असल समस्या तब शुरू होती है, जब पुराने बाल झड़ने के बावजूद नए बाल उगना बंद हो जाते हैं और सिर पर खाली पैच नजर आने लगते हैं। इस स्थिति को खतरनाक होने से पहले रोकना है तो ये होममेड हेयर मास्क आपकी मदद कर सकता है। 

क्यों गिरने लगते हैं बाल 

हार्मोनल परिवर्तन से लेकर विभिन्न चिकित्सा स्थितियों तक, बालों की पतली होती रेखा कई अन्य कारणों से शुरू हो सकती है। गंजापन या बालों का गिरना पुरुषों में सबसे आम है, लेकिन बालों की यह समस्या महिलाओं में भी दुर्लभ नहीं है। 

सर्दी का मौसम अपने आप में आपके बालों को बेजान बना देता है। यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में लोगों के बाल सामान्य से अधिक झड़ते हैं। बालों की गिरती हुई समस्या से छुटकारा पाने के लिए और अपने बालों के झड़ने को रोकने के लिए, दो सामग्रियों को उनके आकर्षण के लिए जाना जाता है।  

बालों में लगाएं मैथी और प्याज से बना यह हेयर मास्क। चित्र: शटरस्‍टॉक

मेथी के बीज, जिसे आमतौर पर मेथी के नाम से जाना जाता है, बालों के लिए एक फेमस एनर्जी बूस्टर है। इसके अलावा, प्याज बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

इस लेख में त्वचा एवं केश विशेषज्ञ रवीना जैन, मेथी और प्याज के बालों के लिए फायदों के बारे में हेल्थशॉट्स को बता रहीं हैं।

जैन के अनुसार, “मेथी एक ऐसी सामग्री है जो प्राचीन काल से भारतीय बालों की देखभाल का अभिन्न अंग रही है और अनगिनत पीढ़ियों से एक उपयोगी जड़ी-बूटी है। यह लेसिथिन की अच्छाई से भरा हुआ है, जो एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है।  

मेथी सर को मॉइस्चराइज़ करती है और बालों के झड़ने को रोक सकती है। कई अध्ययनों ने आपके बालों को घना बनाने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी इसकी प्रभावशीलता पाई है। महत्वपूर्ण खनिजों और शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी मेथी क्षतिग्रस्त बालों को भी पुनर्जीवित कर सकती है। ये आपके सुस्त और बेजान बालों में फिर से नई चमक ला सकती है।”  

दूसरी ओर, प्याज सल्फर से भरपूर है, जो बालों के पतले होने और टूटने जैसी विभिन्न समस्याओं को दूर कर सकता है।

मेथी और प्याज के पोषक गुण जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं:

पहले जानिए मेथी के बारे में :

मेथी के बीज पहले से ही बालों के झड़ने को रोकने और स्वस्थ बालों के विकास में योगदान करने की अपनी क्षमता के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। वे आयरन और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं  यह दोनों ही बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व। 

मेथी के बीज फोलिक एसिड, विटामिन ए, के, और सी से भरपूर होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

इसके अलावा, मेथी के बीज फोलिक एसिड, विटामिन ए, के, और सी से भरपूर होते हैं, और पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों का भंडार हैं।  इसलिए, यह मेथी टॉनिक घुंघराले, क्षतिग्रस्त, सुस्त और सूखे बालों से निपटने में मदद कर सकता है।

यहां हैं प्याज के गुण 

प्याज न सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि बालों के झड़ने का एक प्रभावी उपाय है। इसमें फोलिक एसिड, सल्फर और विटामिन सी जैसे शक्तिशाली तत्व होते हैं। सल्फर सामग्री बालों के टूटने और पतले होने को कम करने में मदद करती है और वास्तव में, बालों के पुनर्विकास को बढ़ावा देती है।  

इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो स्कैल्प के संक्रमण को रोकने और बालों के समय से पहले सफेद होने से लड़ने में मदद करते हैं।  

अब जब आप जान गए हैं कि ये पावर-पैक सामग्री आपके बालों के लिए क्या कर सकती है, तो आइए इस शक्तिशाली हेयर मास्क को बनाएं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी और प्याज का उपयोग करके हेयर मास्क कैसे बनाएं:

  1. सबसे पहले मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगो दें।
  2. सुबह इन्हें मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें।
  3. एक मध्यम आकार के प्याज का आधा टुकड़ा पीस लें और मलमल के कपड़े से रस को छान लें।
  4. कटोरे में मेथी का पेस्ट और प्याज का रस एक साथ मिलाएं।
  5. अपने बालों पर चिकना पेस्ट लगाएं और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें।
  6. माइल्ड शैम्पू से धो लें।
  7. बालों को हवा में सुखाने की सलाह दी जाती है।
आपके बालों की खूबसूरती में चार चाँद लगाती हैं प्याज। चित्र: शटरस्टॉक

यह भी याद रखें 

चूंकि बालों का झड़ना हाल के दिनों में सबसे बड़ी चिंताओं में से एक बनता जा रहा है, इसलिए खुद की अच्छी देखभाल करना अनिवार्य है। हालांकि आप मौसम और प्रदूषण जैसे बाहरी कारकों के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते। तब भी हम बालों के झड़ने को कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए इन्हें अंदर से बाहर तक पोषण दे सकते हैं।  

पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए यह प्राकृतिक हेयर फॉल रिवर्सिंग हेयर पैक सप्ताह में दो बार लगाया जा सकता है!

यह भी पढ़े : इस कोरियाई स्किन केयर रूटीन के साथ अपनी त्वचा को बनाए शीशे जैसा चमकदार

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story