वैलनेस
स्टोर

घर पर तैयार करें ये मस्टर्ड फुट बाथ, जो आपके पैरों को देगा चंदन सा निखार

Published on:29 June 2021, 15:30pm IST
यह मस्टर्ड फुट बाथ आपके पैरों को एक्सफोलिएट कर सकता है और आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
मस्टर्ड फुट बाथ आपके पैरों को देगा चंदन सा निखार. चित्र : शटरस्टॉक

मस्टर्ड फुट बाथ आपके पैरों के लिए किसी चमत्कार की तरह काम कर सकता है। हमें पता है कि आप भी यही सोच रही हैं कि सरसों इस फुट बाथ का हिस्सा क्यों है? मस्टर्ड फुट बाथ, एक पारंपरिक चिकित्सीय उपाय है, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।

यह एक प्राकृतिक घरेलू उपचार के साथ आपके पैरों की देखभाल करने का एक आसान तरीका है। यहां अधिक लाभ है, जो मस्टर्ड फुट बाथ आपको प्रदान कर सकता है!

यहां जानिए मस्टर्ड फुट बाथ के लाभ :

मस्टर्ड फुट बाथ एक सदियों पुराना उपाय है, जिसका उपयोग सर्दी, तनाव, थकान और मांसपेशियों में दर्द, बुखार और जमाव के इलाज के लिए किया जाता है। राजिका के रूप में भी जाना जाने वाला, सरसों विटामिन C और बीटा कैरोटीन की मात्रा में अधिक होता है।

ये फुट बाथ पारंपरिक रूप से शरीर के प्राकृतिक शुद्धिकरण के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह शरीर को पसीने और त्वचा के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस प्रकार सरसों, फुट बाथ के लिए एक आदर्श है।

इसलिए, जब भी आप थका हुआ, सुस्त या बीमार महसूस करें, तो इस होममेड फुट बाथ का उपयोग करने का यह सबसे अच्छा समय है। घर पर सरसों फुट बाथ तैयार करने के लिए इस नुस्खे का पालन करें।

घर पर ट्राई करें मस्टर्ड फुट बाथ। चित्र-शटरस्टॉक।

मस्टर्ड फुट बाथ बनाने के लिए आपको चाहिए:

2 बड़े चम्मच सरसों का पाउडर
1 इंच का टुकड़ा अदरक
2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा
रोज मेर्री एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूँदें
4 लीटर गर्म पानी

अपने पैरों को रखने के लिए एक चौड़ी गहरी बाल्टी

मस्टर्ड फुट बाथ तैयार करने की विधि :

अदरक के साथ बारीक पेस्ट बना लें। अदरक के पेस्ट में एक कप गर्म पानी मिलाकर अदरक का पेस्ट बना लें। इसे अलग रख दें। एक पैन में पानी गर्म करें और जब यह गर्म हो जाए, तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।

सरसों के पाउडर को पानी में घोल लें। इस सरसों के पानी में अदरक का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब एक बाल्टी लें और इस अदरक और सरसों के पानी के साथ तीन लीटर गर्म पानी डालें। बेकिंग सोडा और रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल को मिलाएं, और उसे भी मिलाएं।

अपने पैरों का ख्‍याल रखना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

उपयोग करने का तरीका

अपने पैरों को पानी में रखें और सुनिश्चित करें कि पानी आपके पैरों को ढंक दें। अपने पैरों को 15-30 मिनट के लिए भिगोएं।

नोट: जैसे ही पानी ठंडा होता है, पानी के तापमान को गर्म रखने के लिए और अधिक गर्म पानी डालें।

अपने पैरों और पैरों को गर्म नम तौलिये से साफ करें और सरसों के अवशेषों को हटा दें। इसके बाद लोशन लगाएं।

मोजे पहनना सुनिश्चित करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे प्रतिदिन दोहराएं।

नोट्स :

खाना खाने के तुरंत बाद बाथ न लें, नहीं तो यह आपके पाचन में बाधा डाल सकता है। भिगोने के बाद अपने पैरों को रगड़ना सबसे अच्छा है। ऐसा करके आप अपने पैरों को भिगोने के फायदे बढ़ा सकती हैं।

सारांश :

मस्टर्ड बाथ फुट स्नान में अदरक, बेकिंग सोडा और मेंहदी के एसेंशियल ऑयल जैसे अन्य तत्व भी होते हैं। अदरक और सरसों दोनों परिसंचरण को बढ़ाते हैं और एक को गर्म करते हैं। चूंकि यह शरीर के तापमान को बढ़ाता है, यह पसीने को भी बढ़ाता है, इस प्रकार विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से खत्म करने में मदद करता है।

और मेंहदी एसेंशियल ऑयल जोड़ने से तंत्रिका दर्द को कम करने में मदद मिलती है और एंटीसेप्टिक गुण प्रदान करते हुए सांस लेने में सहायता मिलती है। अंत में, बेकिंग सोडा को एक फुट सोक में मिलाने से त्वचा को एक्सफोलिएट करने, खुजली को कम करने और पैरों को साफ करने में मदद मिल सकती है। तो आप किसका इंतज़ार कर रही हैं? इस मस्टर्ड फुट बाथ को अभी आजमाएं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।