आपके बालों की खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है यह प्राकृतिक नुस्खा, हफ्ते में 2 दिन करें इसका इस्तेमाल

इस मौसम अक्सर बाल रूखे और बेजान पर जाते हैं। तो ऐसे में बालों के शाइन को बनाये रखने के लिए अपने शैम्पू में मिलाएं यह 4 प्राकृतिक इनग्रेडिएंट।
लों को पोषण देने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्वो से भरपूर आहार लें। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 4 December 2022, 15:30 pm IST
ऐप खोलें

घने, खूबसूरत, मुलायम और शाइनी बाल किसे नहीं चाहिए। परंतु बालों की देखभाल करना सभी के बस में नहीं होता। कुछ लोग व्यस्तता के कारण तो कुछ लोग आलस के कारण बालों को एक उचित देखभाल नहीं दे पाते। जिस वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही बाल टूटने, झड़ने की शिकायत भी देखने को मिलती है। ऐसे में इनपर केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों की स्थिति को और ज्यादा गंभीर कर सकता है।

आपकी इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हम लेकर आए हैं, मां का सुझाया एक बेहतरीन नुस्खा। इसके लिए आपको अपनी नियमित शैंपू में कुछ प्राकृतिक पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थों को मिलाना है और अपने बालों पर इसे अप्लाई करना है। यह आपके बालों पर एक जादुई परिणाम लेकर आएगा। तो चलिए जानते हैं इन्हें किस तरह तैयार करना है।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

कड़ी पत्ता
नींबू का रस
फ्रेश एलोवेरा जेल
शुगर
फिल्टर वॉटर
आपकी मनपसंदीदा शैम्पू

कड़ी पत्ता है फायदेमंद। चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह तैयार करें

सबसे पहले मिक्सर में 10 से 15 कड़ी पत्ता और 1 चम्मच चीनी डालें।

अब इसमें आधे नींबू का रस निचोड़ दें। फिर फ्रेश एलोवेरा जेल और अपनी मनपसंदीदा शैम्पू डालें।

अब इसमें 2 से 3 चम्मच फिल्टर वॉटर मिलाएं। इसे अच्छी तरह ब्लेंड कर लें और एक स्मूद पेस्ट तैयार करें।

अब इसे सामान्य शैंपू की तरह अपने बालों पर अप्लाई करें। उचित परिणाम के लिए हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

यहां जाने कैसे काम करता है ये शैम्पू

कड़ी पत्ता है प्रभावी इंग्रीडिएंट

इस शैम्पू को बनाने में इस्तेमाल होने वाला कड़ी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और आयरन का एक बेहतरीन स्रोत होता है। वहीं यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है साथ ही हेयर फॉल की समस्या में फायदेमंद होता है।

नींबू का रस आपके बालों के लिए है काफी फायदेमंद। चित्र: शटरस्‍टॉक ।

स्कैल्प की सेहत को संतुलित रखता है नींबू का रस

नींबू का रस एसिडिक होता है ऐसे में यह स्कैल्प के पीएच वैल्यू को संतुलित रखने में मदद करता है। वहीं इसे एक सीमित मात्रा मे इस्तेमाल करें तब यह स्कैल्प के खुजली, सूखापन और पपड़ीदार त्वचा को कम करने में मदद करता है। वहीं नींबू में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं। नींबू स्कैल्प पर होने वाले ऑयल प्रोडक्शन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। यह विटामिन बालों को मजबूत बनाते हैं और हेयर ग्रोथ को भी प्रोमोट करते हैं।

बालों की सेहत के लिए कमाल का है एलोवेरा

एलोवेरा में विभिन्न प्रकार के विटामिन मौजूद होते हैं। वहीं इसकी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी इसकी गुणवत्ता को और ज्यादा बढ़ा देती है। इसके साथ ही य डैमेज हेयर को रिपेयर करने में मदद करता हैं। एलोवेरा बालों को पर्याप्त नमी प्रदान करता है। वहीं इसमे मौजूद एलोनिन बालों के विकास को बढ़ावा देने का एक प्राथमिक कारक है। साथ ही यह स्कैल्प को ठंडक पहुंचाता है और होने वाले संक्रमण की संभावना को काफी हद तक कम कर देता है।

बालों के लिए फायदेमंद है चीनी। चित्र : शटरस्टॉक

बालों को शाइनी और स्मूद बनाती है चीनी

चीनी बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के अलावा नए बालों के ग्रोथ को भी प्रोमोट करता है। वहीं यह स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स को हटाता है और जमी गंदगी को साफ करता है। ऐसे में आप इसे शैम्पू में मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। यह बालों की सेहत को स्वस्थ रखेगा।

यह भी पढ़ें : अगर आपके बच्चे को भी बोलने में हो रही है देरी, तो एक्सपर्ट से जानिए इसका कारण

लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

Next Story