वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में त्वचा की खुश्की और फाइन लाइन्स से परेशान हैं, तो आजमाएं अलसी से बना ये नाइट सीरम

Updated on: 9 December 2020, 16:44pm IST
मधुमेह के मरीजों को अलसी के सेवन की सलाह दी जाती है। लेकिन इसके फायदे सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने तक सीमित नहीं हैं। हम आपको बताते हैं स्किन के लिये अलसी का सीरम बनाने का तरीका।
विदुषी शुक्‍ला
  • 93 Likes
फ्लैैैैैैैक्‍सीड्स प्रभावी प्राकृतिक उपचार हैंं। चित्र- शटरस्टॉक।

आपको सर्दियों का मौसम कितना भी पसन्द क्यों न हो, आपकी त्वचा को ये मौसम बिल्कुल पसंद नहीं होता। कारण स्पष्ट है- सर्दियों की खुश्क हवा हमारी त्वचा से नमी छीन लेती है। ऊपर से सर्दियों में हम गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, जो त्वचा को और अधिक ड्राई बना देता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखें।

अगर आपकी त्वचा अक्सर ड्राई रहती है, तो चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स इत्यादि और अधिक नजर आती है। इन फाइन लाइन्स और झुर्रियों से त्वचा को बचाने के लिए अपनी स्किन को एक्स्ट्रा मॉइस्चराइज करें। और इसके लिए हम आपको बताते हैं सबसे परफेक्ट उपाय- अलसी।

अगर आप एक नेचुरल एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट ढूंढ रहीं हैं, तो सीसम ऑयल आपके काम आ सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आप एक नेचुरल एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट ढूंढ रहीं हैं, तो फ्लैक्‍स सीड्स सीरम आपके काम आ सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जी हां, अलसी यानी फ्लैक्स सीड्स हमारी सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं, त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। अलसी में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स होते हैं जो त्वचा की इलास्टिसिटी को बढ़ाते हैं। 28 ग्राम अलसी में 6,388 मिलीग्राम ओमेगा एसिड होते हैं। अलसी में प्रोटीन भी उच्च मात्रा में होता है।

कैसे बनाना है अलसी का सीरम?

इस सीरम को बनाने के लिए आपको चाहिए दो चम्मच अलसी, एक कप पानी, दो चम्मच बादाम तेल, एक चम्मच ग्लिसरीन, एक विटामिन ई कैप्सूल और दो चम्मच एलोवेरा जेल।

इस तरह बनाएं ये सीरम-

1. अलसी को रात भर के लिए एक कप पानी मे भिगोकर रख दें।
2. सुबह इसी पानी के साथ अलसी को उबालें। इसे मध्यम आंच पर उबाल आने तक गर्म करें और फिर दो से तीन मिनट तक धीमी आंच पर चढ़ा रहने दें।
3. इस मिश्रण को ठंडा होने दें और एक छननी या कपड़े की मदद से छान लें। आपको जेली जैसे कंसिस्टेंसी का पेस्ट मिल जाएगा।
4. इस पेस्ट में एलोवेरा जेल, बादाम तेल, ग्लिसरीन और विटामिन ई का तेल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स करें जब तक आपको सीरम जैसी कंसिस्टेंसी ना मिल जाये।
5. आप चाहें तो इसमें लैवेंडर या ग्रेपफ्रूट एसेंशनल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं।
इस सीरम को फ्रिज में एक महीने तक रख सकती हैं। हर रात सोने से पहले चेहरे को साफ करें और इस सीरम को चेहरे पर लगाकर मसाज करें।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।