और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

अगले महीने होने वाली है शादी, तो अभी से शुरू कर दें ब्राइडल ब्यूटी की तैयारी

Published on:5 October 2021, 16:15pm IST
आप अपने खास दिन पर बहुत स्पेशल दिखना चाहती हैं। पर यह एक दिन का काम नहीं है। इसके लिए आपको अभी से अपनी स्किन, बालों और सेहत पर ध्यान देना होगा।
Shahnaz Husain
  • 134 Likes
Pre bridal skin care tips apko extra glow de sakte hain
शहनाज़ हुसैन के ये प्री ब्राइडल ब्यूटी केयर टिप्स आपको एक्स्ट्रा ग्लो दे सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए समय पर तैयारी करना सही होता है। इससे आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख सकते हैं। कम से कम एक महीने पहले से रोजाना (bridal skin care routine before 1 month) ट्रीटमेंट शुरू कर दें, ताकि आपको स्किन (Bridal skin care) और बालों (Bridal hair care) की कोई समस्या न हो। अगर आप भी अगले महीने शादी के बंधन में बंधने वाली हैं] तो आपके खास दिन के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन (Shahnaz Hussain bridal beauty care tips) दे रही हैं कुछ खास टिप्स।

यहां ब्राइडल ब्यूटी की तैयारी के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1 फिटनेस है सबसे पहले

आपकी सूची में सबसे पहले फिटनेस होनी चाहिए। सही आहार और दैनिक व्यायाम से स्किन में चमक आती है। ताजे फल और ताजे फलों का रस, कच्चा सलाद, अंकुरित अनाज, दही, पनीर को अपने खाने में शामिल करें।

healthy diet and exercise bhi zaruri hai
सबसे पहले अपने आहार और फिटनेस रुटीन पर ध्यान दें : शटरस्टॉक

रोजाना व्यायाम करें। अपने आपको शांत करने और तनाव कम करने के लिए गहरी सांस लेने से व्यायाम की शुरुआत करें।

2 मेकअप और मेकओवर के बारे में बात करें

सैलून ब्राइडल मेकओवर के ऑफर देते हैं। उपलब्ध अच्छे पैकेजों के बारे में पता करें। ताकि आप पहले से ही अपॉइंटमेंट ले सकें।

ब्यूटीशियन से अपने मेकअप के बारे में बात करें और बड़े अवसर के लिए सही हेयर स्टाइल के बारे में हेयरड्रेसर से सलाह लें। सैलून कई तरह के मेकअप देते हैं, जैसे हाई डेफिनिशन, एयर ब्रश्ड या सॉफ्ट मेकअप।

“हाई डेफिनिशन”

इस मेकअप को विशेष रूप से फोटो और क्लोज-अप में फ्लोलैस लुक के लिए किया जाता है। पिगमेंट से भरपूर, यह कई तरह के स्किन टोन पर सूट करता है। सॉफ्ट मेकअप प्राकृतिक मेकअप लुक होता है, जिसमें प्राकृतिक रूप से फ्लोलैस और नॉन-शाइनी स्किन टेक्सचर और प्राकृतिक रंग होते हैं।

“एयर ब्रश्ड”

इस तरह के मेकअप को स्पंज और ब्रश के साथ लगाने के बजाय स्प्रे किया जाता है। इसे जल्दी लगाया जा सकता है और हटाना भी आसान होता है।

3 अपनी स्किन के लिए आज से ही शुरू कर दें तैयारी

नॉर्मल से ड्राई स्कीन के लिए क्लींजिंग क्रीम या सामान्य से ऑयली स्किन के लिए क्लींजिंग दूध का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को दिन में दो बार साफ करें। ऑयली स्किन के लिए विशेष क्लींजर भी उपलब्ध हैं।

glowing skin ke liye iss tarah karen besan ka istemal
बरसों से बेसन को उबटन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। चित्र: शटरस्टॉक

अगर आपकी ऑयली स्किन बेजान है, या ब्लैकहेड्स हैं, तो चेहरे को साफ़ करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें। चेहरा साफ करने या धोने के बाद स्क्रब लगाकर स्किन पर हल्के हाथों से मलें। फिर पानी से धो लें।

सप्ताह में दो या तीन बार फेशियल मास्क लगाएं। आप स्किन के टाइप के अनुसार फेशियल मास्क खरीद सकते हैं या घर पर तैयार कर सकते हैं।

स्किन के लिए बादाम का फेस पैक

दो चम्मच पिसे हुए बादाम लें और इसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

नहाने से पहले नींबू हल्दी या तिल के तेल से शरीर पर मालिश करें। नहाने के बाद, स्किन नम होने तक शरीर पर मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाएं।

4 हेयर केयर

सप्ताह में दो बार, सिर और बालों पर बादाम का गर्म तेल लगाएं। गर्म पानी में एक तौलिया डुबोएं, तौलिए को निचोड़कर गर्म, नम तौलिये को सिर पर लपेट दें। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें। फिर बालों को धो लें।

5 थ्रेडिंग और वैक्सिंग

अगर आप वैक्सिंग और थ्रेडिंग करवाना चाहती हैं, तो बेहतर होगा कि इसे शादी से एक या दो दिन पहले करा लें। यदि आपने पहले कभी थ्रेडिंग नहीं की है, तो शादी की तारीख के आस-पास न कराएं, क्योंकि सेंसिटिव स्किन होने से स्किन लाल या दाने भी हो सकते हैं।

manicure pedicure ke liye appointment fix karen
अपने पैरों का ख्‍याल रखना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6 मैनीक्योर पेडीक्योर

शादी से एक दिन पहले अपना मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाएं, उसके बाद मेहंदी लगाएं। ब्यूटी पार्लर में मैनीक्योर और पेडीक्योर कराया जा सकता है। इसके लिए पर्याप्त समय रखें, ताकि आप अपने हाथों और पैरों की मालिश कर सकें। इससे न केवल त्वचा अच्छी होती है, बल्कि आराम भी मिलता है।

यह भी पढ़ें – सौंदर्य में चार चांद लगा सकते हैं इन फलों के छिलके, फेंकने की बजाए इस तरह करें इस्तेमाल

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.