वैलनेस
स्टोर

बालों की सभी समस्याओं का ऑल इन वन उपाय है कलौंजी, हम बता रहे हैं इससे बना हेयर मास्क

Published on:31 August 2021, 11:00am IST
कलौंजी अपनी खास प्रोपर्टीज के कारण कई हेयर केयर उत्पादों में इस्तेमाल की जाती है। तो क्यों न आप भी इससे बने हेयर मास्क का उपयोग करें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 116 Likes
baalon ke liye kalonji ke fayde
जानिए कैसे कलौंजी बालों का झड़ना रोक सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

किसी भी महिला से पूछें कि बालों की सबसे बड़ी समस्या क्या है, तो बालों का झड़ना सबसे आम जवाब होगा। इस समस्या को दूर करने के लिए, हम न जाने क्या-क्या उपाय करते हैं। कभी एंटी-हेयर फॉल शैंपू, तो कभी कॉस्मेटिक हेयर मास्क से लेकर सप्लीमेंट्स तक, हम सब ट्राई करते हैं। है न..??

मगर आपके बालों की हर समस्या का सिर्फ एक ही इलाज है कलौंजी! जी हां… यह आपके बालों की सभी समस्याओं का ऑल इन वन उपाय है! कलौंजी हम सभी की रसोई में आसानी से उपलब्ध है और इसके ढेरों फायदे हैं। तो चलिए बिना कोई देर किये जानते हैं कलौंजी आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है..?

जानिए आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है कलौंजी

1. बालों के झड़ने को रोके

कलौंजी बालों के झड़ने से लड़ने के लिए और यहां तक कि बालों को फिर से उगाने में मदद करती है, क्योंकि इसमें निगेलोन और थायमोक्विनोन होते हैं। कलौंजी का तेल बालों के रोम को भी पोषण देता है और बालों को झड़ने से रोकता है। कहा जाता है कि इस तेल का उपयोग बिना दवा के बालों को फिर से उगाने का एक सुरक्षित और प्राकृतिक तरीका है।

baalon ke liye kalonji ke fayde
बालों को झड़ने से रोकती है कलौंजी। चित्र: शटरस्टॉक

2. डैंड्रफ को जड़ से भगाए

डैंड्रफ सिर्फ ड्राई स्कैल्प की समस्या नहीं है बल्कि ऑयली स्किन वाले लोग भी डैंड्रफ से जूझते हैं। वास्तव में, तैलीय खोपड़ी वाले लोगों को और भी बुरा अनुभव हो सकता है क्योंकि तेल अधिक धूल को जमने का कारण बनता है। यह आपके स्कैल्प में खुजली करता है जिससे आगे रैशेज और मामूली घाव हो जाते हैं। मगर, कलौंजी में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और घाव भरने वाले प्रभाव होते हैं।

3. बालों और स्कैल्प हेल्थ में सुधार करें

कलौंजी के तेल के नियमित उपयोग से डैंड्रफ और स्कैल्प की जलन का मुकाबला करके स्कैल्प के स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है। कलौंजी बालों के रोम में पिगमेंटेशन को रोकने के लिए भी जाना जाता है। कलौंजी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं और यह त्वचा पर जलन को शांत कर सकते हैं, जिससे यह नरम और नमीयुक्त हो जाती है।

अब बनाएं मजबूत और चमकदार बालों के लिए DIY कलौंजी हेयर मास्क

सामग्री

2 बड़े चम्मच अरंडी का तेल
2 बड़े चम्मच कलौंजी
1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल
1 प्याज

baalon ke liye kalonji ke fayde
कलौंजी में मौजूद खास तत्‍व बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

तैयार करने का तरीका

1. अरंडी के तेल में कलौंजी के बीज डालकर हल्का गर्म कर लें। गर्म होने पर इस मिश्रण को 1 से 2 घंटे के लिए अलग रख दें।

2. अब, एक ब्लेंडर में प्याज, एलोवेरा, कलौंजी और अरंडी का तेल डालें। इसे मिलाकर पेस्ट बना लें।

बस, आपका कलौंजी हेयर मास्क तैयार है! इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगाकर रखें और धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इस हेयर मास्क को हर हफ्ते लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : बालों को बनाना है मजबूत और हेल्दी, तो फॉलो कीजिए हेयर केयर की कंप्लीट स्टेप बाय स्टेप गाइड

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।