फॉलो
वैलनेस
स्टोर

डल, डैमेज और रूखे बालों को चाहिए एक्‍स्‍ट्रा केयर, तो ट्राई करें ये एवोकाडो DIY हेयर मास्‍क

Updated on: 9 December 2020, 12:31pm IST
एवोकाडो के फायदे कौन नहीं जानता। लेकिन क्या आप जानती हैं कि हेल्दी फैट से भरपूर ये फल आपके बालों के लिये भी बहुत फायदेमंद हो सकता है।
विदुषी शुक्‍ला
  • 79 Likes
एवोकाडो रूखे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

सर्दियों में हमारे बालों को एक्स्ट्रा देखरेख की जरूरत होती है, क्योंकि सर्द हवाएं इन्हें ड्राई कर सकती हैं। और रूखापन मिटाने के लिए हेल्दी फैट से बेहतर क्या हो सकता है! बालों को हेल्दी फैट देने के लिए हम आमतौर पर नारियल तेल, जैतून का तेल या अंडे इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं टेस्टी और हेल्दी फल एवोकाडो भी आपके बालों की फैट की आवश्यकता को पूरा कर सकता है।

इतना ही नहीं, एवोकाडो आपके बालों को ढेरों अन्य पोषण देता है। आइये जानते हैं कैसे आप बालों के लिए एवोकाडो का इस्तेमाल कर सकती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

क्‍यों फायदेमंद है एवोकाडो

एवोकाडो में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट को “अच्छा फैट” कहा जाता है। एवोकाडो का सेवन खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।
स्वस्थ वसा और डीएट्री फाइबर के अलावा, एवोकाडो आपके शरीर की जरूरतों के लिए अन्य पोषक तत्वों से भी पैक है। एवोकाडो में फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 2, नियासिन (विटामिन बी 3), पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी 5), पायरीडॉक्सिन (विटामिन बी 6) विटामिन सी विटामिन ई और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

एवोकाडो रूखे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

क्‍या कहती है स्‍टडी

एवोकैडो खाने वाले लोग अधिक सेहतमंद होते हैं। जर्नल न्यूट्रिशन में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि एवोकाडो खाने वालों में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है और मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम की दर कम होती है। उनका वजन, बीएमआई और बेली फैट कम होता है और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है।

यही नहीं, एवोकाडो आपको एंटीऑक्सिडेंट को बेहतर अवशोषित करने में मदद कर सकता है। कुछ पोषक तत्व वसा में घुलनशील होते हैं। इसका मतलब है कि आपको उनका उपभोग वसा के साथ करना चाहिए। ताकि आपका शरीर उन्हें ठीक से अवशोषित कर सके। द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित 2005 के एक अध्ययन में पाया गया कि एवोकाडो या एवोकाडो के तेल के साथ कैरोटीनॉयड (लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन सहित एंटीऑक्सिडेंट) खाने से उनका अवशोषण बढ़ जाता है।

इस तरह बनाएं एवोकाडो हेयर मास्क

1. एवोकाडो और मेथी मास्क

एक पका एवोकाडो लें और उसे मैश कर लें। इसमें एक चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं और दो से तीन चम्मच गुनगुना पानी मिलाएं। इस मास्क को स्कैल्प और बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद बाल धो लें।
आपको बालों में तुरन्त चमक नजर आएगी। इतना ही नहीं इस मास्क के इस्तेमाल से आपके बाल ज्यादा सॉफ्ट हो जाएंगे।

एवोकाडो के हेल्‍दी फैट आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं। Gif : giphy

2. दही और एवोकाडो मास्क

एक एवोकाडो का पेस्ट बना लें। उसमें चार चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। अगर आपको डैंड्रफ की शिकायत रहती है तो ये मास्क आपके लिए बहुत फायदेमंद है। दही की एंटीबायोटिक प्रॉपर्टी डैन्ड्रफ खत्म करने में कारगर है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।