सर्दियों में आपकी स्किन को भी पसंद आएगा बादाम का दूध, जानिए DIY आल्मंड मिल्क स्किन केयर रूटीन

Published on: 23 January 2022, 11:00 am IST

बादाम सुपरफूड हैं। आप इन्हें जैसे चाहें इस्तेमाल करें, इनकी गुडनेस कम नहीं होती। पर आपकी स्किन को आल्मंड मिल्क सबसे ज्यादा है।

skin ke liye almond milk
आपकी स्किन को भी पसंद आएगा बादाम का दूध. चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना थोड़ा और मुश्किल हो जाता है। क्योंकि ड्राइनेस की समस्या बढ़ जाती है। त्वचा रूखी और बेजान नज़र आने लगती है। ऐसे में क्या आपने भी कई स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करके छोड़ दिया है? और आपको भी खास परिणाम नज़र नहीं आते हैं! तो हमारे पास आपकी इस समस्या का हल है।

आजकल आप देखेंगी कि ऐसे स्किनकेयर उत्पाद हैं, जिनमें एक प्रमुख घटक के रूप में बादाम का दूध होता है। स्किन केयर में बादाम के दूध का इस्तेमाल करना एक नया ट्रेंड बन गया है। मगर देखना यह है कि क्या बादाम का दूध वाकई में त्वचा के लिए फायदेमंद है? या ये सिर्फ एक ट्रेंड है। चलिये पता करते हैं।

चलिये पता करते हैं कि त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है आल्मंड मिल्क

1. फ़ाइन लाइंस और झुर्रियों से बचाए

बादाम का दूध एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, जो शरीर को मुक्त कणों के नकारात्मक प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं। खासतौर पर इसमें विटामिन E और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं, जिससे फ़ाइन लाइंस और झुर्रियां जैसी चीजें हो सकती हैं।

Glowing skin ke liye almond milk
बादाम का दूध स्किन के लिए फायदेमंद है। चित्र:शटरस्टॉक

2. विटामिन E से भरपूर

बादाम विटामिन E का बेहतरीन स्त्रोत हैं। यह त्वचा के स्वास्थ्य और कोशिका विकास के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन E धूप से डैमेज त्वचा को जीवंत करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें सुखदायक गुण होते हैं जो जलन को दूर करने में प्रभावी बना सकते हैं।

3. त्वचा को मॉइस्चराइज करे

बादाम का दूध त्वचा पर बहुत फायदेमंद है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के लिए जाना जाता है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श घटक है जो सेंसटिविटी से पीड़ित हैं। यह त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में भी बहुत अच्छा है, इसकी उच्च जल सामग्री और पौष्टिक गुण सर्दियों कि ड्राइनेस को दूर करते हैं।

skin ke liye faydemand hai almond milk
बादाम का दूध त्वचा के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

घर पर भी बनाया जा सकता है बादाम का दूध

एक कटोरा बादाम को आप रातभर पानी में भीगने दें। इसके बाद सुबह इसका छिलका उतारकर इसे मिक्सी में चला लें। पेस्ट को तब तक चलाएं जब तक यह स्मूद न हो जाए। इसमें एक गिलास पानी भी डालें। इसके बाद आप दूध को छानकर अलग कर लें।

ये प्रोसेस आप दो से तीन बार दोहरा सकती हैं। जब तक बादाम में से सारा दूध न निकल आए। इस दूध का आप सेवन भी कर सकती हैं और त्वचा पर भी लगा सकती हैं।

अब जानिए कि आप बादाम के दूध को त्वचा के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं। हम बता रहे हैं DIY आल्मंड मिल्क स्किन केयर रूटीन

1. एक चम्मच शहद के साथ दो बड़े चम्मच बादाम के दूध को मिलाकर एक मॉइस्चराइजिंग फेस मास्क बनाएं। इसे अपनी त्वचा पर हफ्ते में दो बार लगाएं।

2. शुष्क या संवेदनशील त्वचा को शांत करने के लिए गर्म पानी में दो कप बादाम का दूध डालें। आप इस पानी से स्नान करें। यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

3. बादाम के दूध के साथ एक रूई के फाहे को भिगोकर, इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इस तरह आप इसे मॉर्निंग क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : ये 4 आयुर्वेदिक उपाय तुरंत हटा सकते हैं आपके चेहरे पर उभर आए मस्से

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें