ग्लोइंग और बेदाग त्वचा चाहती हैं? तो ये गाजर फेस मास्क है इसका उपाय

Updated on: 4 March 2022, 19:16 pm IST

अगर आप अच्छी त्वचा पाने के लिए गाजर खा रहे हैं, तो हीरे की तरह चमकने के लिए कैरट फेस मास्क को स्किन केयर रूटीन में शामिल करें!

Glowing aur bedaag skin ke liye carrot face mask
ग्लोइंग और बेदाग त्वचा के लिए गाजर का फेस मास्क। चित्र: शटरस्टॉक

यदि आप बग्स बनी जैसे गाजर खा रहे हैं, तो संभावना है कि आपकी आंखों की रोशनी अच्छी होगी। यह विंटर सुपरफूड और सलाद स्टेपल न केवल कुरकुरे हैं, बल्कि किसी भी डिश में एक सुंदर मीठा स्वाद जोड़ते हैं। सिर्फ स्वाद बढ़ाने के अलावा, गाजर एक बेहतरीन सुपरफूड है! वे न केवल फाइबर में समृद्ध हैं, बल्कि आवश्यक विटामिन और खनिज, बीटा कैरोटीन और कई एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर हैं। हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि गाजर त्वचा की देखभाल भी कर सकता है। आज हम आपको केसर फेस मास्क रेसिपी देने के लिए आए हैं!

यह फेस मास्क घर पर बनाना आसान है और एक पल में आपको वह मिलियन डॉलर का ग्लो दे सकता है। यह आपकी त्वचा को स्वाभाविक रूप से नरम कर देगा। यह आपके स्टोर से खरीदे गए ब्यूटी प्रोडक्ट में रसायनों के प्रभाव को कम कर देगा। गाजर के मौसम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है!

इस गाजर फेस मास्क के लाभों के बारे में जानने के लिए, हमें एक विशेषज्ञ के राय की आवश्यकता थी। एक प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ, डॉ निवेदिता दादू ने इस फेस मास्क के कई लाभों के बारे में हेल्थशॉट्स से बात की।

Carrot apki skin ke liye faydemand hai
गाजर आपके चेहरे के लिए फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

यहां गाजर के फेस मास्क के कुछ त्वचा देखभाल लाभ दिए गए हैं

1. त्वचा को चमकाएं

फेस मास्क के लिए गाजर का इस्तेमाल चमकदार, साफ़ त्वचा पाने में मदद करती है। गाजर में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर होता है। ये सभी पोषक तत्व आपकी त्वचा को जीवंत बनाते हैं और सभी समस्याओं को दूर करते हैं।

2. तेल उत्पादन को बनाए रखता है

गाजर का फेस मास्क आपको ग्लोइंग बेदाग त्वचा देता है। यह डेड स्किन सेल्स को हटाकर आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है। गाजर में मौजूद विटामिन ए अत्यधिक तेल को बाहर निकालता है और त्वचा को ताजा और टॉक्सिक पदार्थों से मुक्त रखता है। यह ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छा काम करता है। फेस मास्क त्वचा को हाइड्रेट और उसके रंग में सुधार करता है। यह त्वचा में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी दूर रखता है।

3. शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

पोटैशियम से भरपूर गाजर हमारी त्वचा की परतों में घुसकर त्वचा से रूखापन दूर करती है। यह मास्क त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है और उसमें चमक लाता है।

4. धूप से सुरक्षा प्रदान करें

गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन और कैरोटेनॉयड्स त्वचा को यूवीए किरणों से बचाते हैं और सन टैन को भी दूर करते हैं। वे विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं, और आंखों के डार्क सर्कल को रोकने और त्वचा की टोन में सुधार करने के लिए सिद्ध हुए हैं।

Face ask ka use kare
फेस मास्क का इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

5. एजिंग साइन में देरी

जब त्वचा पर लगाया जाता है, तो गाजर आपकी त्वचा के लिए और भी बहुत कुछ कर सकता है। यह एक प्राकृतिक, सस्ता उपचार है जो ऑयली स्किन, एजिंग स्किन, एक्ने वाली त्वचा और यहां तक ​​कि ड्राई और सेंसिटिव स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है।

निवेदिता दादू डर्मेटोलॉजी क्लिनिक की संस्थापक और अध्यक्ष डॉ दादू कहती हैं, “त्वचा को ठीक करने और फ्री रेडिकल्स से बचाने के लिए विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया गया। यह डैमेज स्किन सेल्स की मरम्मत में मदद करता है और शरीर की प्राकृतिक पुनर्जनन प्रक्रिया में सहायता करता है”।

6. सूजन कम करें

अपने बीटा-कैरोटीन के कारण, यह त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है। इससे यह रोसैसिया, एक्जिमा, सोरायसिस, चकत्ते, या मुंहासे वाली त्वचा वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है।

यहां कैरट फेस मास्क तैयार करने का तरीका बताया गया है

  1. दो गाजर को नरम होने तक प्रेशर कुक करें।
  2. गाजर को मैश करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  3. जब वे सामान्य तापमान पर पहुंच जाएं, तो इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं।
  4. अब इसमें आधा नींबू निचोड़ें।
  5. इन सभी को मिलाकर पेस्ट बना लें।
carrot face mask ke fayde
इससे गन्दगी, तेल और डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस फेस मास्क का उपयोग कैसे करें?

  1. गीले कॉटन पैड से अपना चेहरा साफ करें।
  2. इस मसले हुए गाजर के मिश्रण की एक पतली परत अपने चेहरे पर लगाएं।
  3. इसे आधा सूखने दें। आप अपने दैनिक कार्य कर सकते हैं या टीवी देखने का आनंद ले सकते हैं।
  4. अपने चेहरे को गीला करें और हल्के हाथों से रगड़ कर मास्क को हटा दें।
  5. आराम से सुखाएं और जेल आधारित मॉइस्चराइजर लगाएं।

जब आप अपनी त्वचा से प्यार करते हुए इस मी-टाइम का आनंद लेते हैं, तो जितना हो सके गाजर खाने का आनंद लेना न भूलें। आप अपनी सुबह की शुरुआत एक गिलास गाजर के जूस से कर सकते हैं। दोपहर के भोजन के साथ गाजर का सलाद जरूर खाएं। आप ग्रिल्ड गाजर को एक साइड की तरह भी खा सकते हैं जो कारमेलाइज़्ड होने पर बिल्कुल स्वादिष्ट लगता है!

यह भी पढ़ें: कैंसर के बचाव से लेकर आपकी स्किन को ग्लो देने तक, हर काम में निपुण है हल्दी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें