शहनाज़ हुसैन की इन खास टिप्स के साथ सर्दियों में भी रखें अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग

सर्दियों में डलनेस और ड्राईनेस की प्रॉब्लम आपकी स्किन हेल्थ को नुकसान पहुचा सकती है। इस मौसम में हेल्दी स्किन के लिए शहनाज हुसैन दे रही हैं कुछ टिप्स।
हेल्दी और ग्लोइंग स्किन बनाएं रखने के लिए फॉलो करें शहनाज हुसैन की यें टिप्स ! चित्र: शटरस्टॉक
Shahnaz Husain Updated on: 10 November 2022, 13:33 pm IST
ऐप खोलें

सर्दियां आते ही स्किन रूखी नजर आने लगती है। क्योंकि हवा में कम नमी होने से स्किन में भी नमी की कमी आ जाती है। स्किन की नमी को बनाए रखने के कुछ उपाय किए जाने बेहद जरूरी है। जैसे कि स्किन को बेहतर तरीके से मॉइस्चराइज करना। अन्यथा, नमी की कमी से स्किन पर बहुत ज्यादा सूखापन, खुरदरी की समस्या या ड्राईनेस हो सकती है। विंटर ग्लो बनाए रखने के लिए डाइट में जरूरी बदलाव के साथ हेल्दी स्किन केयर रुटिन (Healthy skin care routine) फॉलो करना भी जरूरी है। अगर इस विंटर सीजन आप भी स्किन को हेल्दी और नेचुरली ग्लोइंग बनाए रखना चाहती हैं, तो आज ही फॉलो करें शहनाज़ हुसैन की यें खास विंटर स्किन केयर टिप्स (Winter skin care tips)।

भूल से भी स्किप नहीं करें क्लीजिंग

अगर आपकी स्किन सामान्य या ड्राई है, तो सुबह और रात में स्किन को क्लींजिंग क्रीम या जेल से साफ करें। रात में, मेकअप और अन्य प्रदूषक हटाने के लिए क्लीजिंग बहुत जरूरी है।

मेकअप कॉस्मेटिक्स से भी स्किन पर रूखापन आता है। क्लींजर से स्किन पर हल्के हाथों से मसाज करें और रूई से इसे हटा दें। रूई का इस्तेमाल करने से ज्यादा रूखापन नहीं होता है, क्योंकि रूई स्किन से ज्यादा नमी नहीं सोखती है।

सुबह क्लीजिंग के बाद, रोज स्किन टॉनिक या गुलाब जल से स्किन को टोन करें। रूई से स्किन पोंछ लें और तेजी से थपथपाएं।

लिक्विड मॉइश्चराइजर का करें ऐसे इस्तेमाल

दिन में धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। धूप के संपर्क में आने से त्वचा में नमी की कमी आ सकती है। अधिकांश सनस्क्रीन में मॉइश्चराइजर होता है। मॉइश्चराइजर क्रीमी और लिक्विड होते हैं। अत्यधिक रूखेपन के लिए, क्रीम का इस्तेमाल जरुर करें। फाउंडेशन लगाने से पहले लिक्विड मॉइश्चराइजर लगाएं। जब भी स्किन रूखी लगे तो लिक्विड मॉइश्चराइजर लगाएं।

यह स्किन की नमी को बेहतर बनाए रखती है। चित्र : शटरकॉक

जानिए नाइट क्रीम का इस्तेमाल क्यों जरूरी है?

स्किन पर अच्छी नाइट क्रीम (Night Cream) लगाएं। पौष्टिकता स्किन को नम और मुलायम रखती है। यह स्किन की नमी को बेहतर बनाए रखती है। क्लीजिंग के बाद, पौष्टिक क्रीम लगाएं और स्किन पर ऊपर की ओर 3 से 4 मिनट तक मालिश करें। फिर रूई से क्रीम को पोंछ लें। आंखों के चारों ओर आउटर आई क्रीम लगाएं और 10 मिनट के बाद रूई से पोंछ लें।

अगर स्किन ऑयली है, तो ऐसे करें स्किन केयर

ऑयली स्किन पर सतही रूखापन होता है। फेस वॉश के बाद स्किन रूखी लगती है, लेकिन ऑयली होती है। साथ ही क्रीम और मॉइश्चराइजर लगाने पर फट जाती है। ऐसे में क्लींजिंग मिल्क (cleansing milk) या फेसवॉश का इस्तेमाल करें। सूखापन होने पर हल्के मॉइश्चराइजिंग लोशन (moisturizing lotion) का इस्तेमाल करें। हल्का कवरेज देने के लिए, लगाने से पहले एक या दो बूंद पानी डालें या, ऑयल फ्री डे क्रीम का इस्तेमाल करें। चेहरे पर रोजाना दस मिनट के लिए शहद लगाएं और फिर पानी से धो लें, इससे सतही सूखापन दूर हो जाएगा।

अपने होठों को दें बादाम तेल का सॉफ्ट टच

होठों की स्किन बहुत पतली होती है और इसमें वसामय (तेल पैदा करने वाली) ग्रंथियां नहीं होती हैं। इसलिए यह सूख कर आसानी से फटते हैं। क्लींजिंग के बाद होठों पर बादाम क्रीम या बादाम का तेल लगाएं और रात भर लगा रहने दें। इससे स्किन कोमल रहती है। साथ ही लिप बाम का इस्तेमाल भी करें।

इन घरेलू उपाय को अपनाकर बढ़ाएं स्किन का नेचुरल ग्लो । चित्र: शटरस्टॉक

इन घरेलू उपाय से बढ़ाएं स्किन का नेचुरल ग्लो –

  1. चेहरे पर रोजाना दस मिनट तक शहद लगाने के बाद पानी से धो लें इससे रूखापन दूर होता है और स्किन मुलायम रहती है।
  2. रूखी त्वचा के लिए अंडे की जर्दी या एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। आॅयली स्किन के लिए अंडे की सफेदी और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं।
  3. आधा चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच सूखा दूध पाउडर मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें।
  4. एक छिलका और कोर वाला सेब लें और इसे ब्लेंडर में पीस लें। इसमें एक बड़ा चम्मच शहद डालें। इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। फिर, ठंडे पानी से धो लें। यह सभी प्रकार की स्किन के लिए बेहतरीन स्किन टोनर की तरह काम करेगा।
  5. एलोवेरा एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है। एलोवेरा जेल को रोजाना चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।
  6. अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो जेल या जूस को सीधे स्किन पर लगाएं। पौधे से प्राप्त जेल ही पत्ती का गूदा होता है, जो पत्तियों के भीतरी भाग में पाया जाता है।

यह भी पढ़े – चेहरे का अधिक लाल होना हो सकता है रोजेशिया का संकेत, एक्सपर्ट से जानें इससे कैसे बचना है

लेखक के बारे में
Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

Next Story