दिवाली के बाद अपनी स्किन की देखभाल करना न भूले! यहां हैं झटपट किए जा सकने वाले 9 उपाय

Published on: 7 November 2021, 10:00 am IST

त्यौहारों के खत्म होते आप और आपकी त्वचा दोनों थकने लगे हैं। तो इस थकावट को उतारने के लिए हमारे एक्सपर्ट आपको 9 उपाय बता रहे हैं।

त्वचा । चित्र: शटरस्टॉक

दिवाली ( Diwali ) का त्यौहार हमारी त्वचा ( Skin ) के लिए अच्छा साबित नहीं होता है, क्योंकि कुछ चीजों का हमारी त्वचा पर भारी असर पड़ता है। खासकर सफाई , तैलीय भोजन , मीठा खाना, लंबे समय तक मेकअप लगाना, मौसमी बदलाव और सबसे बड़ा प्रदूषण ( Pollution)। ये सब मिलकर त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। जब त्यौहारों का मौसम खत्म हो रहा है, तो हर चीज से ब्रेक लेने और अपनी त्वचा को पूरी तरह से डिटॉक्स (detox)  करने का समय आ गया है।

अपनी त्वचा का ख्याल ( SkinCare) रखने के लिए प्रभावी उपाय खोजने और जानने के लिए हमने प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ डॉ. अजय राणा से संपर्क किया। त्वचा की देखभाल को लेकर डॉ अजय राणा कहते हैं  “दिवाली का त्यौहार चारों तरफ चमक और खुशियों से गूंजता है। दिवाली के बाद अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण हो जाता है। क्योंकि त्योहारों के समय में हमारी त्वचा को बहुत कुछ झेलना पड़ता है।” 

Makeup ke baad aapki tvacha ko aaram chahiye
मेकअप के बाद आपकी त्वचा को आराम चाहिए। चित्र:शटरस्टॉक

इसलिए दिवाली के बाद, हमें अपनी त्वचा की ज्यादा देखभाल करने की आवश्यकता होती है। दीवाली के नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने की जरूरत होती है।

डॉक्टर राणा द्वारा साझा किए गए इन सरल त्वचा की देखभाल उपायों का पालन करें। इन  सरल उपायों से आपकी त्वचा पर प्रभाव कम पड़ेगा और आपके चेहरे की चमक वापस पाने में मदद मिलेगी।

1. एसेंशियल ऑयल ( essential oil ) 

अपनी त्वचा पर नियमित रूप से एसेंशियल ऑइल्स का प्रयोग करें और नियमित मसाज करें। यह आयल आपको अपनी चमकती त्वचा वापस पाने में सहायता करेंगे।

2. चेहरे की गहरी सफाई  ( deep cleansing) 

दीपावली उत्सव के बाद हमारी त्वचा को गहरी सफाई जैसे स्क्रबिंग और टोनिंग की जरूरत होती है। इन सभी स्किन केयर रूटीन का नियमित रूप से पालन करें। हो सके तो कुछ अतिरिक्त कदम भी उठाएं।

3. विटामिन ई ( Vitamin E )  

दीपावली के बाद विशेष रूप से त्वचा की रक्षा करने वाले विटामिन और आवश्यक तेल युक्त क्रीम और तेल लगाएं। त्वचा के निखार के लिए कम से कम 8 से 10 गिलास पानी रोजाना पिएं। त्वचा की चमक के लिए यह सबसे बेहतर उपाय है।

Vitamin E ke saath skin ko hydrated rakhe
विटामिन ई की मदद से स्किन को हाइड्रेटेड रखें। चित्र:शटरस्टॉक

4. सनस्क्रीन ( Sunscreen ) 

डॉ राणा कहते हैं कि दीवाली के जश्न के बाद अपने स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीम को जरूर शामिल करें। UV rays से बचाव के लिए किसी अच्छी क्रीम का इस्तेमाल होना जरूरी है, जो मुक्त कणों से लड़ती है और त्वचा को हमेशा स्वस्थ और चमकदार रखती है।

5. मेकअप करने से बचें ( Avoid Makeup ) 

कोशिश करें कि दिवाली के जश्न के बाद कुछ दिनों तक किसी भी तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें और त्वचा को थोड़ी सांस लेने दे।

6. एक्सफोलिएट ( exfoliate )  

डॉ राणा कहते हैं ‘त्योहार के बाद एक अच्छा स्क्रब बाथ जरूर करें। ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिनमें  शिया, जैतून और ज़िमेनिया की प्रचुरता हो, जिनमें समृद्ध तेल हों और जो आपकी  त्वचा को हाइड्रेट करें। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।  

7. शीट मास्क ( Sheet Mask )  

दिवाली के बाद हमारी त्वचा ड्राई हो जाती है। ऐसे में हाइड्रेटिंग शीट फेस मास्क का उपयोग करें और ड्राई स्किन को नमी दें।

skin ko recover karta hai sheet mask
आपकी त्वचा को रिकवर करता है शीट मास्क। चित्र:शटरस्टॉक

8. स्टीम तकनीक ( Steam technique )

दिवाली के बाद त्वचा के छिद्रों को खोलने और त्वचा में  मुहांसों को रोकने के लिए स्टीम टेक्नीक का प्रयोग करना काफी अच्छा होता है। भाप लगने से त्वचा की गहरी सफाई होती है।

9. हेल्दी डाइट लें ( healthy Diet ) 

उचित और पौष्टिक आहार त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। ऐसे में जंक फूड से बचना चाहिए। इस बात से बिल्कुल भी इनकार नहीं किया जा सकता कि दिवाली हमें अपनी त्वचा के बारे में चिंतित करती है, लेकिन इसके बाद के प्रभावों को कम करने के लिए इन टिप्स का पालन करें। 

यह भी पढ़ें: हमारे पास हैं 5 DIY फेस मास्क, जो आपके चेहरे में ला सकते हैं शानदार निखार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें