आपकी रसोई में ही मौजूद हैं स्किन ब्लीच करने के नेचुरल तरीके, शहनाज़ हुसैन से जानिए उनके बारे में

Published on: 30 January 2022, 18:30 pm IST

त्वचा के गोरा दिखने से ज्यादा जरूरी है, उसमें प्राकृतिक निखार और चमक का होना। इसके लिए आपकी रसोई में मौजूद सामग्रियां आपकी मदद कर सकती हैं।

aap ghar par hi skin ko bleach kar sakti hai
आपकी रसोई में ही ऐसी सामग्रियां मौजूद हैं जो त्वचा में निखार ला सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

भारत में भारी संख्या में लोग अपनी स्किन को ब्लीच करते हैं। इसका कारण है कि वे गोरा होना चाहते हैं। लेकिन हमेशा से ही मेरा मानना है कि सुंदरता अच्छी व चमकदार त्वचा में है न कि उसके रंग में। लोग अपनी स्किन पर केमिकल ब्लीच लगाते हैं, या स्किन के रंग को हल्का करने और इसे चमकदार बनाने के लिए वाइटनिंग क्रीम का उपयोग करते हैं। जबकि ये सभी उत्पाद लंबी अवधि में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आज जानिए त्वचा में प्राकृतिक निखार (Home remedies for glowing skin) लाने के कुछ घरेलू उपाय।

त्वचा पर केमिकल ब्लीच के नुकसान

केमिकल ब्लीच से त्वचा को कई तरह के नुकसान होते हैं। लंबे समय तक इसके प्रयोग से त्वचा धीरे-धीरे रूखी हो जाती है। बार-बार ब्लीचिंग करने से त्वचा चमकदार होने के बजाय रूखी, और बेजान हो सकती है। त्वचा बनावटी लगती है और अपनी चमक खो देती है।

रूखी त्वचा पर जल्दी ही रेखाएं व झुर्रियां दिखाई देनी लगती हैं। ब्लीच करने से त्वचा में एलर्जी या खिचांव हो सकता है। जरूरी नहीं है कि पहली बार इस्तेमाल करने से ऐसा हो लेकिन सिस्टम में टॉक्सिस होने के कारण बाद में भी एलर्जी या खिचांव हो सकता है। बार-बार ब्लीच करने से भी त्वचा कमजोर हो जाती है और यूवी विकिरण या प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है।

रसोई में ही मौजूद हैं आपके सबसे अच्छे सौंदर्य उत्पाद 

दरअसल, हमारे किचन में ऐसे कई प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करते हैं। जैसे बादाम, हल्दी, दही, छाछ, टमाटर आदि। ये केमिकल ब्लीच की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं और त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

inse skin ko zyada soft banaya ja sakta hai
इन घरेलू नुस्खों से स्किन को ज्यादा नर्म और आकर्षक बनाया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

जैसे- खीरा एक एस्ट्रीजेंट होता है, तो हल्दी एक नेचुरल प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। जिससे त्वचा कोमल होती है। टमाटर के इस्तेमाल से त्वचा का रंग हल्का किया जा सकता है और ऑयली स्किन के लिए लाभकारी है। दही और छाछ भी त्वचा को पोषण देते हैं और उसे कोमल बनात हैं। इसी तरह बादाम भी त्वचा के लिए बेहद पौष्टिक होता है।

त्वचा में निखार लाने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक तरीके 

1 केसर और दूध 

गर्म दूध में थोड़ी सी केसर डालें और कुछ घंटों के लिए इसे छोड़ दें। फिर रूई की मदद से इसे त्वचा पर लगाएं। नियमित रूप से लगाने से त्वचा के रंग में अंतर दिखाई देने लगता है।

2 हल्दी और दही 

दही में एक चुटकी हल्दी (Turmeric) मिलाएं और रोजाना लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद इसे धो लें। आप इसमें सूखे और पिसे हुए नींबू के छिलके भी मिला सकते हैं।

3 खीरा और नींबू 

नींबू के रस और खीरे के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना 20 मिनट के लिए लगाएं। या फिर खीरे के गूदे को दही में मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। ऑयली स्किन के लिए एक बेहतर तरीका है।

4 टमाटर का गूदा 

टमाटर के गूदे को रोजाना चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद धो लें। टमाटर त्वचा में मौजूदा तेल को कम करता है।

skin ke liye tamatar
आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है टमाटर। चित्र : शटरस्टॉक

5 पपीता और दही 

दही में खीरा और पके पपीते का गूदा मिलाएं। नींबू का रस भी मिला सकते हैं। सप्ताह में दो बार चेहरे और गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। अगर आप इसे फेस पैक की तरह बनाना चाहते हैं तो इसमें ओटमील मिलाएं।

6 मुल्तानी मिट्टी 

ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें।

7 बादाम और दही 

पिसे हुए बादाम को दही के साथ मिला लें। चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद त्वचा पर हल्के हाथों से मलें और पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें – रूखे और बेजान बालों के लिए सुपर इफैक्टिव उपाय है दूध और अंडा, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें