क्या आप हर रोज़ सुबह उलझे हुए बालों के साथ जागती हैं? तो रात को सोते समय अपनाएं ये ट्रिक्स

Published on: 11 February 2022, 21:00 pm IST

क्या हर रोज़ सुबह आपके बाल भी उलझे हुए होते हैं और उन्हें मैनेज करने में आपको अतिरिक्त समय देना पड़ता है? यदि हां, तो इन एक्सपर्ट टिप्स से उन्हें सुलझाएं।

baal tutne ke mukhy karan
बाल टूटने के मुख्य कारन चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप सुबह उलझे और घुंघराले बालों के साथ उठती हैं?  ऐसा लगभग हम सभी के साथ हुआ होगा। जिस क्षण आपको पता चलता है कि आपको अपने उलझे बालों को सुलझाना पड़ेगा हुए, आपको यह भी एहसास होता है कि आपके बहुत सारे बाल गिरने वाले हैं। लेकिन निराश मत होइए।

उलझे बालों को संभालना वास्तव में अजीब, समय बर्बाद करने वाला और दर्दनाक हो सकता है, बालों की इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए आपको एक समाधान की आवश्यकता है। इसीलिए हेल्थशॉट्स ने डॉ. रिंकी कपूर, कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और डर्माटो-सर्जन, द एस्थेटिक क्लीनिक से संपर्क किया।

डॉ. कपूर कहती हैं, हम सब स्क्रीन पर स्टार्स की सुबह की शानदार, चमकदार बालों के साथ जागने की फोटो से बहुत प्रभावित हो सकते हैं। लेकिन अफसोस, हम में से ज्यादातर लोग हर जगह उलझे और घुंघराले बालों के साथ जागते हैं। चिंता न करें, उलझे बालों की समस्या को सुलझाना वास्तव में काफी आसान है।

जानिए कौन से टिप्स आपके आएंगे काम 

 सिल्क के तकिए का करें इस्तेमाल

रात के दौरान उलझे बालों को रोकने के लिए आप जो सबसे स्वस्थ कदम उठा सकते हैं, वह है कॉटन पिलोकेस को सिल्क पिलोकेस में बदलना। कॉटन और अन्य सामग्री घर्षण का कारण बनती हैं और आवश्यक प्राकृतिक तेलों के बालों को भी छीन लेती है, जिससे वे शुष्क हो जाते हैं और उलझने लगते हैं। सिर के चारों ओर एक रेशम का तकिया या रेशम का दुपट्टा आपको कुछ ही समय में सिल्की बाल देगा!

ढीली चोटी बनाएं

बिस्तर पर जाने से पहले, अपने बालों को तीन हिस्सो में बांटें और रेशम की स्क्रंची का उपयोग करके एक ढीली चोटी बांधें। यह पूरे बालों में तेल वितरित करने और उलझने से रोकने में मदद करेगा।

hair care tips
बालों की देखभाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

बालों की टिप में हल्का तेल लगाएं

अगर आपके बाल उलझे हुए हैं, तो आपको तेल लगाना चाहिए, ऐसा करने से फ्रिज़ीनेस और टूटना कम हो सकता है।  इसके अलावा, तेल लगाने से बालों को हाइड्रेट रखा जा सकता है, बालों के विकास में सुधार हो सकता है, रूसी को रोका जा सकता है और चमक प्रदान की जा सकती है।

अपने बालों को ब्रश करें

हर रात अपने बालों को धीरे से नीचे की ओर ब्रश करें।  लेकिन अपने बालों को पहले उंगलियों से धीरे से सुलझाएं और फिर कंघी करें।  सुबह भी, गांठों के माध्यम से धीरे से नीचे की ओर ब्रश करें।  आप उलझनों को अलग करने के लिए अलग करने वाले उत्पादों का भी उपयोग कर सकते हैं।

कंडीशनर का प्रयोग करें

हमेशा शैंपू करने के बाद बालों को कंडीशन करें। कंडीशनिंग न करने का कोई बहाना नहीं है। अपने बालों के प्रकार के अनुसार उपयुक्त कंडीशनर का प्रयोग करें। कंडीशनर बालों में नमी को लॉक करता है और करवट लेने के दौरान उन्हें आपस में उलझने से रोकता है। 

ऑयल ट्रीटमेंट से बचें

Silky aur healthy hair ke liye oil cleansing try kare
सिल्की और मजबूत बाल के लिए ऑयल ट्रीटमेंट ट्राइ करें। चित्र:शटरस्टॉक

कर्लिंग आयरन, स्ट्रेटनर या ब्लो ड्रायर जैसे हीट स्टाइलिंग टूल आपके नाजुक तालों को प्रभावित कर सकते हैं।  इसलिए हीट ट्रीटमेंट से बचें और अगर आपको इस तरह के ट्रीटमेंट लेने ही पड़ते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप बालों को स्मूद और नॉट फ्री रखने के लिए हफ्ते में दो बार हाइड्रेटिंग हेयर मास्क का इस्तेमाल करें।

उलझे बालों को संभालने के लिए अपनाएं ये टिप्स

  1. अपने गीले बालों को ब्रश न करें क्योंकि इससे बाल झड़ सकते हैं और टूट सकते हैं।
  2. बालों को धोने के बाद बालों का रूखापन कम करने के लिए लीव-इन कंडीशनर लगाएं।
  3. अपने बालों को खुला न छोड़ें, इसके बजाय इसे जितना हो सके पोनीटेल में रखें।
  4. स्प्लिट एंड्स से छुटकारा पाने के लिए हर 3 महीने में अपने बालों को ट्रिम करने की कोशिश करें।
  5. अपने उलझे हुए बालों को धोने से पहले उन्हें अलग कर लें।

यह भी पढ़े : हेयर फॉल रोकने के लिए रगड़ रहीं हैं हाथों के नाखून? एक्सपर्ट से जानिए क्या ये वाकई काम करेगा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें