सर्दियों में हेयर फॉल से बचा सकते हैं घर पर तैयार ये 3 DIY शैंपू, जानिए कैसे बनाना है

बाजार के केमिकल वाले शैम्पू से बाल ड्राई और फ्रिजी हो रहे हैं? हम बता रहे हैं घर पर ही DIY शैंपू तैयार करने के तरीके।

जानिए घर पर कैसे तैयार करें DIY हेयर शैंपू। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 5 December 2022, 18:48 pm IST
  • 144

बाजार के केमिकल प्रोडक्ट्स और मौसम में बदलाव आपके स्कैल्प को ड्राई बनाने के मुख्य कारण हो सकते हैं। इसलिए मौसम के मुताबिक डाइट और हेयर केयर रूटीन में बदलाव करना जरूरी होता है। खासकर के अगर बात शैंपू की हो, तो इसका खास ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि गलत शैंपू का इस्तेमाल आपकी हेयर प्रॉब्लम्स का कारण भी बन सकता है।

ऐसे में काम आते हैं सदियों से चले आ रहे दादी-नानी के नुस्के, जो आपके बालों की समस्याओं को जड़ से खत्म करने के साथ हेयर हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं। हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम आपको बताएंगे कि अपने बालों के लिए DIY शैंपू कैसे (DIY shampoo for hair fall ) तैयार किया जाए। और कैसे यें आपके बालों की समस्याओं के लिए लाभदायक हो सकते हैं।

यहां जानिए घर पर कैसे तैयार करें DIY शैंपू (DIY shampoo for hair fall )

1. ग्रीन टी और हनी शैंपू (Green tea honey shampoo)

ग्रीन टी और हनी शैंपू तैयार करने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच शहद लीजिए। अब इसमें आधा कप ग्रीन टी मिलाए साथ ही एक चम्मच ऑलिव ऑयल और दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। आखिर में आधा कप कैस्टाइल साबुन के साथ 5 से 10 बूंदे लेवेंडर ऑयल और पेपर मिंट ऑयल की डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब आपका शैंपू तैयार हो गया है, इसे किसी एयर टाइट बोतल में भरकर स्टोर कर लें।

Green-tea-benefits
जानिए ग्रीन टी एंड हनी शैंपू के फायदे । चित्र शटरस्टॉक।

जानिए ग्रीन टी एंड हनी शैंपू के फायदे

आपके बालों को घना और मजबूत बनाए रखने के लिए ग्रीन टी और हनी शैंपू एक बेहतरीन ऑपशन है, ग्रीन टी आपके बालों से डेंड्रफ खत्म करके बालों का झड़ना कम करने मे मददगार है। हनी आपके स्कैल्प में नमी बनाए रखेगा, साथ ही आपके ड्राई बालों को मॉइश्चराइज रखने में भी मदद करेगा।

पबमेड सेंट्रल की 2014 की रिपोर्ट के मुताबिक पेपर मिंट ऑयल को बालों की ग्रोथ के लिए असरदार माना गया है, इसके साथ ही इसका कोई साइडइफेक्ट भी नही होता।

2. एलोवेरा शैंपू (Aloe vera shampoo)

एलोवेरा शैंपू तैयार करने लिए एक बाउल में ⅓ कप एलोवेरा जेल लीजिए। अब इसमें ½ कप पानी और ½ कप कैस्टाइल साबुन मिक्स करें। आखिर में 4 से 5 चम्मच बादाम के तेल की मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें। अब इस तैयार शैंपू को एयर टाइट बोतल में डालकर स्टोर कर लें।

यह भी पढ़े – बेस्टी की शादी में दिखना है सबसे ज्यादा आकर्षक, तो ट्राई करें ये 5 स्टेप्स स्ट्रॉबेरी फेशियल

जानिए एलोवेरा शैंपू के फायदे

आपके ड्राई और फ्रिजी बालों को बेहतर बनाए रखने के लिए एलोवेरा शैंपू फायदेमंद है। एलोवेरा में पाए जाने वाले तत्व आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस रखने में मदद करता है। जिससे आपके बालों का झड़ना जल्दी कम होगा। इस शैंपू में बादाम तेल का भी इस्तेमाल किया गया है, जिससे यह आपके स्कैल्प को रिलेक्स और मॉइश्चराइज बनाए रखने में मदद करेगा।

जानिए कोकोनट एंड मिक्स ऑयल शैंपू के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

3. कोकोनट एंड मिक्स ऑयल शैंपू (Coconut and mixed oil shampoo)

कोकोनट शैंपू तैयार करने के लिए 2 कप फुल फैट कोकोनट मिल्क लीजिए। अब इसमें 3 चम्मच सेब का सिरका और 2 चम्मच जोजोबा ऑयल और 2 चम्मच केस्टर ऑयल मिलाएं। आखिर में 2 चम्मच शहद मिलाकर 2 चम्मच लेवेंडर ऑयल मिलाए।

जानिए कोकोनट एंड मिक्स ऑयल शैंपू के फायदे

विशेषज्ञों के अनुसार बालों का नेचुरल पीएच लेवल 4 से 5 होता है। जिसके कारण कोई भी हाई पीएच लेवल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से आपको डेंड्रफ, स्कैल्प में खुजली या बाल झड़ने जैसी समस्या हो सकती है। कोकोनट एंड मिक्स ऑयल शैंपू आपके बालों के नेचुरल पीएच लेवल को बैलेंस बनाए रखेगा।

कोकोनट मिल्क में मौजूद मॉइश्चराइजिंग गुण आपके बालों को शाइनी और सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करेंगे। केस्टर ऑयल बालों को घना बनाने में मदद करेगा। वही जोजोबा ऑयल बालों की समस्याओं से लड़ने में फायदेमंद साबित होगा।

यह भी पढ़े – फ्लैट फुटवियर भी बन सकते हैं एड़ी में दर्द का कारण, जानिए क्या है प्लांटर फैसिटिस की समस्या

  • 144
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें