फॉलो
वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में त्वचा में होने लगी है ड्राईनेस, तो अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्‍खे

Updated on: 10 December 2020, 10:50am IST
सर्दियां आते ही खुश्क हवा चलने लगती है, जिसके कारण त्वचा रूखी होने लगती है। ऐसे में त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के लिए आपको इन टिप्स का सहारा लेना चाहिए।
विदुषी शुक्‍ला
  • 83 Likes
सर्दियों में खुश्‍क त्‍वचा से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 4 होम रेमेडीज।चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दियां यानी कम्बल में बैठ कर गरमागरम चाय पीने का मौसम। गिरते तापमान के साथ ही वातावरण में खुश्की बढ़ जाती है। हवा में रूखापन होने के कारण होंठ फटना, एड़ियां फटना और त्वचा रूखी होने जैसी समस्याएं आती हैं।

सर्दियों में हम पानी भी कम पीते हैं, जिसके कारण त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है। अगर आप पानी कम पीते हैं तो आपकी त्वचा पर उसका बुरा असर साफ नजर आने लगता है। पानी की कमी से स्किन ड्राई होती है। इसलिए पानी पीना आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

गर्म पानी का ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से त्वचा का प्राकृतिक तेल छिन जाता है। गर्म पानी आपके रोमछिद्रों को खोल देता है, जिसके कारण त्वचा का आवश्यक तेल भी निकल जाता है। ऐसा होने पर त्वचा खुश्क हो जाती है और दरारें पड़ने लगती हैं।

हाथ धोने के बाद हर बार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। चित्र : शटरस्टॉक

इसलिए अगर आप सर्दियों में गर्म पानी से नहाती हैं तो पानी में दो चम्मच नारियल या बादाम का तेल डाल लें। इससे आपको नहाने के बाद होने वाली खुश्की से राहत मिलेगी।
त्वचा की ड्राईनेस खत्म करने के लिए आपको थोड़ी सी एक्स्ट्रा मेहनत अपने स्किन केयर रूटीन में करनी ही होगी।

इसके अतिरिक्त त्वचा पर इन चीजों को लगाएं ताकि ड्राईनेस को खत्म किया जा सके-

1. नारियल तेल

नारियल तेल की खूबियों पर जितनी बात की जाए कम है। नारियल तेल में एमोल्लाइंट प्रॉपर्टी होती हैं जो स्किन को स्मूथ बनाती हैं। साथ ही इसमें मौजूद फैटी एसिड्स स्किन को हाइड्रेट करते हैं। आप नारियल तेल को हर दिन इस्तेमाल कर सकती हैं। यह स्किन के लिए जेंटल होता है और कोई नुकसान नहीं करता। आप रात को सोते वक्त नारियल तेल से मसाज करें और सुबह उठकर नहा लें। इससे रूखेपन से छुटकारा मिल सकता है।

पोषण विशेषज्ञ भी अब नारियल तेल का समर्थन कर रहे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. शहद

शहद स्किन के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। शहद त्वचा को नमी देता है और कोमल बनाता है। आप शहद को खाली त्वचा पर लगा कर मसाज कर सकती हैं। 10 मिनट बाद इसे धो लें। आप अपने फेस मास्क में भी शहद मिला सकती हैं।

3. एवोकाडो

एवोकाडो विटामिन ए और विटामिन ई का भंडार है। यह दोनों ही न्यूट्रिएंट्स स्किन को हेल्दी रखते हैं। यही नहीं एवोकाडो स्किन को सूरज की हानिकारक UV किरणों से भी बचाता है।

एवोकाडो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

आधा एवोकाडो लें और उसके गूदे से चेहरे पर मसाज करें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से मुंह धो डालें। इससे त्वचा की ड्राईनेस खत्म होगी और आपको मिलेगी सिल्की सॉफ्ट त्वचा।

4. विटामिन ई ऑयल

विटामिन ई ऑयल को साफ चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से चेहरे की मसाज करें। आंखों के नीचे खासतौर पर ध्यान दें और इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह उठकर मुंह धो लें।
विटामिन ई ऑयल हल्का चिपचिपा होता है, इसलिए जरूरत से ज्यादा ना लगाएं।

तो महंगे और केमिकल से भरे मॉइस्‍चराइजर छोड़िए और इन घरेलू नुस्‍खों से दें अपनी त्‍वचा को नई चमक।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।