वैलनेस
स्टोर

सर्दियों के बाद भी नहीं मिल रहा ड्राई स्किन से छुटकारा, तो ट्राय करें ये 7 सुपर इफेक्टिव उपाय

Published on:15 March 2021, 15:48pm IST
रूखी त्‍वचा से जूझ रहे लोग बता सकते हैं कि यह उनके लिए किस तरह परेशानी का सबब है। पर घबराइए नहीं, इसका उपचार भी आपके घर में ही मौजूद है। 
विनीत
  • 86 Likes
ये घरेलु उपाय आपकी ड्राई स्किन को रिपेयर करने में मदद करेंगे। चित्र-शटरस्टॉक।

सर्दियों के मौसम में त्वचा का ड्राई होना बेहद आम है, लेकिन अगर आपकी स्किन इस मौसम में भी ड्राई है तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। यह उम्र बढ़ने, किसी त्‍वचा संबंधी समस्‍या या पर्यावरणीय कारकों के कारण होता है। ड्राई स्किन होने से असहजता और खुजली हो सकती है। अगर समय रहते इसकी देखभाल न की जाए तो आगे चलकर समस्‍याएं और भी बढ़ सकती हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय, जो आपकी स्किन को अनचाही ड्राईनेस से छुटकारा दिला सकते हैं।

आइए जानते हैं वे 7 घरेलू उपाय जो आपको ड्राई स्किन से निजात दिला सकते हैं 

  1. सूरजमुखी के बीज का तेल

2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिभागियों के हाथों और बाजुओंं पर मॉइस्चराइज़र के रूप में उपयोग किए जाने पर सूरजमुखी के बीज के तेल ने हाइड्रेशन में सुधार किया। उसी अध्ययन में पाया गया कि जैतून का तेल वास्तव में त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। यह सुझाव देता है कि सभी प्राकृतिक तेल मॉइस्चराइज़र के रूप में उपयोग करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

  1. नारियल का तेल

एक और प्राकृतिक तेल जो सूखी त्वचा के इलाज के लिए अच्छा काम करता है, वह है नारियल का तेल। 2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि सूखी त्वचा के इलाज के लिए नारियल तेल पेट्रोलियम जेली के समान सुरक्षित और प्रभावी है। यह त्वचा के हाइड्रेशन में काफी सुधार करने और त्वचा की सतह पर लिपिड (वसा) की संख्या में वृद्धि करने के लिए पाया गया था।

यह भी पढें: लंबे और चमकदार बाल चाहती हैं तो अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें रोजमेरी, यहां जानिए इसके 4 लाभ

जैसा कि 2016 के शोध बताते हैं, नारियल के तेल में संतृप्त फैटी एसिड होते हैं, जिनमें एमोलिएंट्स गुण (emollient properties) होते हैं। एमोलिएंट एक वसा या तेल है जो शुष्क त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है, जिससे त्वचा चिकनी होती है।

नारियल तेल बरसों से महिलाओं की ब्‍यूटी किट का हिस्‍सा है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नारियल तेल बरसों से महिलाओं की ब्‍यूटी किट का हिस्‍सा है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. दलिया स्नान

दलिया एक और प्राकृतिक घटक है जो शुष्क त्वचा का इलाज करने में मदद कर सकता है। बाथटब में दलिया मिलाकर नहाने या ऐसी क्रीम का उपयोग करने से जिनमें दलिया होता है, शुष्क त्वचा से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि दलिया के अर्क में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण थे, जिसके चलते अध्ययन ने सुझाव दिया कि यह यह रूखी त्वचा का इलाज करने में बेहद मददगार सा‍बित हो सकता है।

  1. दूध पीना

दूध भी शुष्क त्वचा से राहत प्रदान कर सकता है, लेकिन इसे त्वचा पर अप्लाई नहीं किया जाता है। 2015 के एक अध्ययन का सुझाव है कि उस आहार का सेवन करने से जिसमें दूध को भी शामिल किया जाता है, सूखी त्वचा में सुधार कर सकता है।

अध्ययन में पाया गया कि दूध में मौजूद वसा, जिसे फॉस्फोलिपिड कहा जाता है, चूहों के आहार में जोड़े जाने पर उनके स्किन बैरियर में सुधार हुआ।

  1. शहद

2012 के रिसर्च नोट्स की समीक्षा में कहा गया है कि कुछ अध्ययनों ने शहद को कई प्रकार के त्वचा रोगों के लिए फायदेमंद माना है। विभिन्न अध्ययनों में पाया गया है कि शहद:

  • त्वचा को मॉश्चराइज ककरता है
  • त्वचा का उपचार करता है
  • इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। 

ये सभी वे गुण हैं जो रूखी त्वचा से राहत पाने के लिए बेहद प्रभावी हैं। साथ ही शहद पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसे सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है।

शहद के त्वचा संंबंधी अनेक लाभ हैं। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली, जिसे अन्यथा मिनरल ऑयल के रूप में जाना जाता है, का उपयोग वर्षों से मॉइस्चराइजर के रूप में किया जाता रहा है।

2017 में, शोधकर्ताओं ने पाया कि पेट्रोलियम जेली का उपयोग करने के बाद वृद्ध लोगों के स्किन बैरियर में सुधार हुआ। यह खोज शुष्क त्वचा के उपचार के लिए पेट्रोलियम जेली के उपयोग का समर्थन करती है।

  1. एलोवेरा

2003 के एक अध्ययन के अनुसार, एलोवेरा जेल रूखी त्वचा से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है। अपने हाथों या पैरों पर सूखी त्वचा वाले व्यक्ति एलोवेरा जेल लगा सकते हैं और प्रभावित क्षेत्र को जुराब या दस्ताने के साथ कवर कर सकते हैं। बिस्तर पर जाने और पूरी रात जेल को त्वचा पर छोड़ने से पहले लोग ऐसा करना पसंद कर सकते हैं।

यह भी पढें: हर रोज 2 अंडे का सेवन आपकी त्‍वचा और बालों के लिए कर सकता है चमत्‍कार, जानिए कैसे

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।