इस मानसून झड़ते बाल बन चुके हैं परेशानी का कारण, तो ट्राई करें एक्सपर्ट द्वारा सुझाए ये 7 घरेलू नुस्खे

Published on: 4 August 2022, 11:59 am IST

इस मौसम में बाल झड़ने की समस्या काफी आम हो जाती है। ऐसे में केमिकल युक्त महंगे प्रोडक्ट की जगह यह 7 इफेक्टिव नुस्खे आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहेंगे।

hair fall
हेयर फॉल के लिए यहां हैं 7 घरेलु उपाए। चित्र शटरस्टॉक।

एक तरफ हम बरसात के मौसम का आनंद ले रहे होते हैं। तो दूसरी ओर हमारा हेयर ब्रश हमें चिंतित होने पर मजबूर कर देता है। बरसात के मौसम में लगातार अपने टूटते बालों को देखना काफी ज्यादा मुश्किल भरा होता है। तो ऐसे में इस समस्या को रोकने के लिए क्या करना चाहिए? ऐसे में यदि आप लगातार समाधान ढूंढ रही है, और कोई भी नुस्खा आपके काम नहीं आ रहा तो चिंता न करें इसमें आप अकेली नहीं है। बरसात के मौसम में पनपने वाली ह्यूमिडिटी और बाहरी गंदगी आपके हेयर फॉलिकल्स को कमजोर और पतला कर देती हैं। इससे पहले की यह आपको अधिक चिंतित कर दे, इस मानसून नीचे बताए गए कुछ घरेलू उपचारों को आजमा कर इस समस्या को हमेशा के लिए अलविदा कह सकती हैं।

प्रयोग में लाई गई सभी सामग्री आसानी से आपके किचन में उपलब्ध होंगी। केवल आपको सही पदार्थों को एक दूसरे के साथ मिलाकर अपने बालों पर अप्लाई करना है। यह आपके हेयर हेल्थ को पूरी तरह बनाए रखेगा। ब्यूटी वेटरन डॉक्टर ब्लॉसम कोचर किस सुझाए गए नुस्खों में से नीचे 7 प्रभावी नुस्खों की जानकारी दी गई है। तो चलिए जानते हैं किस तरह यह आपकी हेयर फॉल की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं।

pyaaz ka ras humesha faydemand raha hai
प्याज का रस हमेशा से बालों के लिए फायदेमंद रहा है। चित्र: शटरस्टाॅक

1. अनियन जूस (Onion Juice)

प्याज के रस से काफी ज्यादा बदबू आती है, परंतु यह आपके बाल झड़ने की समस्या में काफी ज्यादा प्रभावी साबित हो सकता है। प्याज में मौजूद सल्फर बालों को घना बनाते हैं।

अपने बालों की लंबाई के हिसाब से प्याज लेकर उसका रस निकाल लें। फिर इसकी मदद से बालों के जड़ में अच्छे से मसाज करें। अब 20 मिनट तक छोड़ दें उसके बाद खुशबूदार शैंपू से हेयर वॉश करे लें। साधारण शैंपू अनियन के स्मेल को पूरी तरह हटा नहीं पाती। उचित परिणाम के लिए इसे कम से कम हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

2. अदरक (Ginger)

अदरक में विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड पाए जाते हैं। यह बालों की उत्तेजना को बढ़ावा देते हैं। इसके साथ ही आगे चलकर यह हेल्थी हेयर ग्रोथ में भी मदद करते हैं। अदरक में जिंजरोल पाया जाता है जो ब्लड सरकुलेशन को इंप्रूव करता है।

अदरक का फ्रेश जूस निकालने और इसे अपने बालों की जड़ों पर अप्लाई करें। फिर 20 से 30 मिनट तक उसी तरह छोड़ दें, उसके बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें।

scalp massage se baal majboot hote hai
स्कैल्प मसाज से बाल मजबूत होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. ऑयल मसाज (Oil Massage)

बालों से जुड़ी किसी भी समस्या से निजात पाने का एक सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है ऑयल मसाज। यहां तक कि बाल झड़ने की समस्या को भी काफी हद तक नियंत्रित कर सकता है। एक कटोरी में एक चम्मच अरंडी का तेल, एक बड़ा चम्मच बदाम का तेल और एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। अब इसे हल्का गर्म होने दें और जड़ों और बालों पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें।

कम से कम 15 से 20 मिनट तक मसाज करती रहें, यह ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है और फॉलिकल्स को मजबूती देता है। इसी के साथ गर्म तेल आसानी से स्कैल्प के अंदर जाकर इसे रिलैक्स रहने में मदद करती है। उचित परिणाम के लिए इसे प्रत्येक 3 दिन पर एक बार जरूर अप्लाई करें।

4. कोकोनट मिल्क (Coconut Milk)

कोकोनट खाना स्किन और आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ठीक उसी तरह कोकोनट मिल्क से स्पा लेना आपके बालों के लिए हेल्दी साबित हो सकता।

अपने बालों की लंबाई को देखते हुए अनुमानित रूप से कोकोनट मिल्क ले। ईसे बालों पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से अपने हेयर रूट्स को मसाज दे। अब एक टॉवल ले और इसे अपने बालों पर लपेट लें। 15 से 20 मिनट तक इसी प्रकार छोड़ दें, उसके बाद बाल धो लें। उचित परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इसे अप्लाई करना जरूरी है।

baalon mein ande ke fayde
बालों पर लगाए एग मास्क। चित्र : शटरस्टॉक

5. एग मास्क (Egg Mask)

एक अंडा, शहद और ऑलिव ऑयल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब ब्रश या अपने हाथों की मदद से इस पेस्ट को स्कैल्प और अपने बालों पर अच्छी तरह अप्लाई करें। फिर इसे 20 मिनट तक छोड़ दें, उसके बाद शैंपू कर लें। अंडे की महक से परेशान न हो यह लगभग सेकंड वाश में निकल जाती है।

6. ग्रीन टी (Green Tea)

यदि आप बाल झड़ने की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान है, तो इसे जरूर ट्राई करें। यह स्कैल्प के लिए एक बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करता है। कई बार स्कैल्प पर जमी गंदगी भी बाल झड़ने का एक कारण होती है। ऐसे में ग्रीन टी गंदगी को पूरी तरह साफ करके हेयर फॉल की समस्या को कम कर सकता है।

एक से दो ग्रीन टी के बैग्स को गर्म पानी में डुबोकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। ग्रीन टी वाटर को ठंडा होने दें, फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। बचे हुए पानी को अपने पूरे बालों पर अप्लाई करें, 10 मिनट बाद इसे प्लेन वॉटर से धुल लें।

7. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा में मौजूद एंटीसेप्टिक्स इसे हेयर केयर रूटीन के लिए एक प्रभावी सामग्री बनाती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल को पत्तियों से बाहर निकाल लें, फिर हल्के हाथों से अपने बाल के जड़ों पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें। इसके साथ ही बचे हुए जेल को पूरे बालों पर लगा लें आधे घंटे तक छोड़ दें और फिर इसे सदा पानी से धुलें। उचित परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार इसे इस्तेमाल करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : तनाव भी कम करता है अंडा, जानिए मानसून में अंंडे कुक करने का सही तरीका 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें