स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए इन 6 हेल्दी ड्रिंक्स को करें अपनी डेली डाइट में शामिल

स्वस्थ और अच्छी त्वचा हर किसी को चाहिए होती है, अच्छी त्वचा पाने के लिए हम बहुत कुछ करते है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ड्रिंक्स जिसे पीकर आप एक खुबसूरत त्वचा पा सकती है।
nariyal pani ke fayade
नारियल पानी में पाए जाते है कई पोषक तत्व। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 3 Jul 2023, 11:00 am IST
  • 145

त्वचा को खुबसूरत बनाने के लिए केवल बाहर से चीजें लगाना काफी नहीं है बल्कि आपको अंदर से भी अपने स्किन को पोषण देने की जरूरत है। स्किन अच्छी तभी दिखती है जब आपका आहार अच्छा होगा और आपका शरीर अंगर से साफ होगा। स्किन को चमकता और दमकता बनाने के लिए आप बहुत सी चीजों का सेवन कर सकती है

फलों का सेवन करना स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि ये स्किन को हाइड्रेट रखने में काफी मदद करती है। कई बार हमारे इतना समय नही होता है कि फलों का सेवन किया जा सकते है, लेकिन आज हमारे पाल आपके लिए कुछ ऐसी ड्रिंक्स है जिसे आप आराम से कहीं भी ट्रैवल करते समय पी सकती है या ऑफिस जाते समय आपकी गाड़ी में पी सकती है। इन ड्रिंक्स से न केवल आपकी स्किन पर चमक आएगी बल्कि स्किन स्वस्थ भी रहेगी।

इस बारे में ज्यादा जानने के लिए हमने बात की न्यूट्रिनिस्ट और अनुशासन की फाउंडर अमिता मिश्रा से, उन्होने बताया कि “कुछ पेय पदार्थ, जैसे हर्बल चाय और इन्फ्यूज्ड पानी, शरीर की प्राकृतिक डिटॉक्शिफिकेशन प्रक्रियाओं का समर्थन कर सकते हैं। स्वस्थ लिवर कार्यप्रणाली को बढ़ावा देने और पाचन में सहायता करके, ये पेय पदार्थ शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं, जो साफ और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा में योगदान कर सकते हैं।”

infused water sehat ke liye accha hai
फलों का सेवन करना स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाने वाले पेय पदार्थ

हर्बल इन्फ्यूजन चाय

अमिता मिश्रा बताती है कि कैमोमाइल, हिबिस्कस, या गुलाब की चाय जैसे हर्बल इन्फ्यूजन त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट विकल्प हो सकते हैं। ये हर्बल चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, सूजन को कम करने में मदद करती हैं और त्वचा को नमी प्रदान करती हैं। अपनी त्वचा की देखभाल के रूप में शाम को एक कप हर्बल चाय का आनंद लें।

नारियल का पानी

नारियल का पानी एक ताजा और प्राकृतिक पेय पदार्थ है। यह आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा है, यह हाइड्रेटिंग है, विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है, और इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। नारियल पानी का नियमित सेवन स्किन को हाइड्रेटेड करने में मदद कर सकता है, मुक्त कणों से रक्षा कर सकता है, सूजन को कम कर सकता है। स्किन को बेहतर बनाने के लिए आपको बाजार में मिलने वाली नारियल पानी की बोतल का बजाय ताजा नारियल का पानी ही पीना चाहिए।

नींबू पानी

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाकर करें। नींबू पानी एल्कलाइन होता है, पाचन में सहायता करता है, शरीर को विषमुक्त करता है, और दाग-धब्बों को दूर करने और त्वचा के रंग को एकसमान बनाने में मदद कर सकता है। नींबू पानी सुबह पीने से न केवल आपकी त्वचा पर प्रभाव पड़ेगा बल्कि अपका वजन भी नियंत्रित होने में मदद मिलेगी।

neemboo paani ya seb ak sirka
नींबू-पानी के हैं ढेर सारे फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

चुकंदर का जूस

अमिता मिश्रा बताती है कि चुकंदर विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को लाभ पहुंचाता है। चुकंदर का रस रक्त को शुद्ध करने, परिसंचरण में सुधार करने और स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करता है। प्राकृतिक चमक के लिए ताजा चुकंदर के रस को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा अपने सुखदायक और उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा जूस का सेवन सूजन को कम करने, त्वचा कोशिका का मरम्मत करने और आपकी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। शुद्ध एलोवेरा जूस या एलोवेरा अर्क का ही इस्तेमाल करें और इसे सिमित मात्रा में ही लें।

ये भी पढ़े- Complex thinker : ये 5 संकेत बताते हैं कि आप एक कॉम्प्लेक्स थिंकर हैं, ओवर थिंकिंग से भी ज्यादा परेशान कर सकती है ये आदत

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख