अनइवन स्किनटोन के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये 5 कारण, एक्सपर्ट बता रहीं हैं निखरी त्वचा का फॉर्मूला

अनइवन स्किन टोन की वजह से स्किन काफी अजीब नज़र आने लगती है। इसके लिए एक्सपर्ट की दी गयी टिप्स आपके काम आ सकती हैं।

skin-lightening.jpg
स्किन का ख्याल रखना है जरूरी। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated on: 3 November 2022, 22:24 pm IST
  • 149

अनइवन स्किन टोन त्वचा की बहुत ही आम समस्याओं में से एक है, जिसमें स्किन का रंग कुछ हिस्सों में साफ रहता है और कुछ हिस्सों में गहरा हो जाता है। जो देखने में काफी अजीब भी लगता है। इस स्किनटोन को एकसमान करने के लिए बहुत से लोग पार्लर जाते हैं कुछ केमिकल युक्त प्रोडक्ट का प्रयोग करना शुरू कर देते हैं। जिनके कोई ख़ास फायदे भी नहीं मिलते है। ऐसे में जरूरी है कि किसी एक्सपर्ट से सलाह ली जाए। जिससे आपकी जेब पर भी बोझ न बढ़े और साथ ही स्किन हेल्दी और ग्लोइंग भी बनी रहे। आइए जानते हैं त्वचा की असमान रंगत (how to deal with uneven skin tone) के कारण और इसका उपचार।

लोकप्रिय त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर जयश्री शरद ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से, अनइवन स्किन टोन से राहत पाने के लिए कुछ आसान टिप्स साझा की हैं। जिसे अपना कर आप इस समस्या से राहत पा सकती हैं।

खान-पान का प्रभाव भी स्किन पर होने लगता है। चित्र शटरस्टॉक

यह भी पढ़े- बहती नाक और गले की खराश से हैं परेशान, तो एक्सपर्ट से जानें इसके लिए आयुर्वेदिक उपचार

यहां हैं वे 5 कारण जो आपकी त्वचा की टोन को अनइवन बनाते हैं

1. बिना सुरक्षा धूप में निकलना 

डॉ. शरद बताती हैं कि अनइवन स्किन टोन से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि जितना कम हो उतना कम सूरज के संपर्क में आए। यदि आप धूप में निकलते हैं तो इससे आपकी स्किन का रंग गहरा होने लगता है।

2. ज्यादा एक्सफोलिएशन 

क्लीन और सॉफ्ट स्किन पाने के लिए समय-समय पर स्किन को एक्‍सफोलिएट करना जरूरी होता है। लेकिन अगर इसे जरूरत से ज्यादा करते हैं तो ये आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाता है। अलग-अलग स्किन के मुताबिक ही एक्‍सफोलिएट किया जाता है। सप्ताह में 2 बार एक्‍सफोलिएट करना सही रहता है।

perfume ke nuksaan
ज़्यादातर लोग शरीर की बदबू दूर करने के लिए इत्र का प्रयोग करते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

3. त्वचा पर परफ्यूम छिड़कना 

अधिकतर परफ्यूम में एल्कोहल होता है जिसका इस्तेमाल आपकी स्किन को नुकसान पंहुचा सकता है। सीधे स्किन पर लम्बे समय तक परफ्यूम लगाने से आपकी स्किन डार्क होने लगती है और आपको रैशेज़ जैसी समस्या भी हो सकती है।

4. चीनी का सेवन

चीनी को फेस के लिए काफी नुकसानदायक माना जाता है। इससे आपकी फेस स्किन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जरूरत से अधिक मीठे का सेवन करने से आपका फेस लाल और समय से पहले बुढ़ापा आने लगता है। इसलिए अधिक मीठा खाने से बचें।

5. स्मोकिंग से बचना है जरूरी 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, धूम्रपान से सिर्फ लंग्स ही नहीं बल्कि स्किन पर भी असर होता है। यह बॉडी में फ्री रेडिकल्स को बढ़ाता है। ऐसा सिगरेट में मौजूद टॉक्सिन्स के कारण होता है। जिससे बॉडी में ऑक्सीडेटिव बढ़ जाता है, जो स्किन में ऑक्सीजन की आपूर्ति कमी की वजह बनता है। इसलिए आपको स्मोकिंग करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़े- अपने चेहरे पर लानी है बच्चों जैसी मासूमियत, तो इन 5 स्टेप्स के साथ घर पर करें हनी फेशियल

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें